यूपी वह राज्य है जहां विश्वनाथ बाबा की कृपा बरसती है—योगी आदित्यनाथ

*लखनऊ, 22 मई।*
पांच साल पहले यूपी को देश के विकास में बाधा माना जाता था पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में साल 2017 के बाद ईमानदार सोच वाली सरकार ने इस भ्रांति को तोड़ा। साल 2017 के पहले यूपी में चार बड़ी योजनाओं को लागू नहीं किया गया था पर हमारी सरकार ने न सिर्फ उन योजनाओं को लागू किया बल्कि उसमें नंबर वन भी रही। यह बातें रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक राष्ट्रीय साप्ताहिक पत्रिका द्वारा आयोजित मीडिया कॉन्क्लेव में कहीं। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री एवं लोकप्रिय नेता श्री अटल बिहारी वाजपेई ने संपादक के रूप में इस पत्रिका को नई ऊंचाइयों दी हैं। ऐसे में जिस पत्रिका को उनका मार्गदर्शन मिला हो वह हमेशा ही सफल रहेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की आत्मा है। हृदय स्थल है। यूपी आबादी के लिहाज से ही नहीं बड़ा है बल्कि यूपी की धरा पर भगवान राम, कृष्ण पैदा हुए हैं। यूपी वह राज्य है जहां विश्वनाथ बाबा की कृपा बरसती है। जहां विश्व की प्राचीन नगरी काशी है। गंगा यमुना जी का आशीर्वाद है। कुंभ का भव्य और दिव्य आयोजन है। शक्तिपीठ का केंद्र है। पर्यटन की दृष्टि से आध्यात्मिक दृष्टि से यूपी क्षेत्र में देश का केंद्र बिंदु है। हमारी सरकार को यहां की जनता की सेवा करने का अवसर मिला ये हमारे लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि साल 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में 700 दंगे हुए वहां आज एक भी दंगा नहीं होता है। उन्होंने कहा कि राम नवमी के अवसर पर जहां दूसरे प्रदेशों में दंगे हुए, चुनाव में दंगे हुए वहीं 25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में कोई भी दंगा नहीं हुआ। सरकार गठन के बाद रामनवमी शांतिपूर्ण तरीके से यूपी में मनाई गई।

उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय अब दोगुनी से अधिक है। यूपी वो राज्य है जो देश की दूसरी नंबर वन अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। 70 सालों में यूपी छठी अर्थव्यवस्था पर था, प्रति व्यक्ति आय एक चौथाई थी, व्यवसाय सुगमता में यूपी 14 वें स्थान पर था लेकिन हमारी सरकार ने व्यवसाय सुगमता के मामले में यूपी को नंबर दो पर लाने का काम किया है। आज उत्तर प्रदेश इंफ्रास्ट्रक्चर, एक्सप्रेस वे, एयर कनेक्टिविटी के मामले में सबसे आगे है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे जून में तैयार हो जाएगा। गंगा एक्सप्रेसवे प्रारंभ हो चुका है। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे क्रियाशील है। एयर कनेक्टिविटी के मामले में यूपी पहला राज्य है जहां पर पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट है।
सर्वाधिक आबादी होने के बावजूद उत्तर प्रदेश ने सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना काल का डट कर मुकाबला किया। यूपी में पॉजिटिविटी रेट और मृत्यु दर सबसे कम रही। यूपी में टीकाकरण, टेस्ट, स्वास्थ्य सुविधाओं में और विपरीत परिस्थितियों में भी यूपी ने बेहतर काम किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 38 जिलों में संचारी रोग से जहां 2017 के पहले हजारों मौतें होती थी लेकिन 2017 के बाद हमारी सरकार के प्रबंधन के कारण किसी भी मासूम की जान नहीं गई। आज संचारी रोग पूरी तौर पर उत्तर प्रदेश में नियंत्रण में है। उत्तर प्रदेश में यूपी के बाढ़ ग्रसित इलाकों को बाढ़ मुक्त कराने का काम भी किया। पिछले 70 सालों में जो यूपी में काम नहीं हो पाए वह महज 5 सालों में हमारी सरकार ने पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में करके दिखाएं हैं। आगामी 3 जून को तीसरी ग्राउंटब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने सभ्यता और संस्कृति के लिए भी तेजी से काम किया। अवैध बूचड़खाने को बंद कराते हुए तस्करी पर पूरी तौर पर प्रतिबंध लगाया। निराश्रित गोवंश के लिए भी सरकार ने तीन बड़ी योजनाओं को संचालित किया। आज अयोध्या में तेजी से राम मंदिर का निर्माण कार्य हो रहा है। यह नए भारत का नया यूपी है एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना में यूपी से सहभागी बन रहा है।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *