ऊर्जा र्संरक्षण पर राज्य स्तरीय पेटिंग प्रतियोगिता के पुरस्कार प्रदान किए नंदलाल शर्मा ने

शिमला। एसजेवीएन के कारपोरेट कार्यालय में आज ऊर्जा संरक्षण पर राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। श्री नन्द  लाल शर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन समारोह के मुख्य अतिथि थे। समारोह में श्रीमती गीता कपूर, निदेशक (कार्मिक), श्री. एस.पी. बंसल, निदेशक (सिविल) सहित एसजेवीएन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थि‍त थे।
 

एसजेवीएन ने ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई), विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में हिमाचल प्रदेश में राज्य स्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। एसजेवीएन हिमाचल प्रदेश में राज्य स्तरीय पेटिंग प्रतियोगिता के आयोजन के लिए नोडल एजेंसी है। कक्षा पांचवी से दसवीं तक के विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र थे – समूह ‘ए’ (कक्षा पांचवी से सातवी तक के लिए) और समूह ‘बी’ (कक्षा आठवीं से दसवीं के लिए)।
 
इस वर्ष के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता का मुख्य थीम “आजादी का अमृत महोत्सव” था जिसमें ‘एनर्जी एफिशिएंट इंडिया’ और ‘क्‍लीनर प्‍लेनेट’ पर फोकस किया गया। इस वर्ष प्रतियोगिता में लगभग 1000 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
 
दोनों ग्रुपों में अर्पिता ठाकुर और अरुषी अत्री ने 50,000 रुपए प्रत्‍येक के प्रथम पुरस्कार प्राप्‍त किए, जबकि रुद्रांश जिंदल और अयुष कुमार ने 30,000 रुपए प्रत्‍येक के द्वितीय पुरस्‍कार, जबकि 20,000 रुपए प्रत्‍येक के तृतीय पुरस्‍कार आकृति शांडिल और कपिल ने प्राप्‍त किए।  दोनों ग्रुपों के लिए 7,500 रुपए प्रत्येक के 10 सांत्‍वना पुरस्‍कार भी प्रदान किए गए।
 
श्री नन्द  लाल शर्मा ने पुरस्‍कार वितरण के दौरान संबोधित करते हुए कहा कि: “मैं एसजेवीएन द्वारा आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता को प्राप्‍त अपरिहार्य प्रतिक्रिया से प्रसन्न हूं। यह देखना उत्साहजनक है कि युवा कलाकार स्‍वयं को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करते हैं और सराहना के साथ-साथ हमें ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण के संदर्भ में सोचने के लिए विवश करते हैं।  कला हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और मानवता के हर पहलू से जुड़ी है। विजेताओं के साथ-साथ सभी प्रतिभागियों को उनकी प्रतिभा और रचनात्मक भावना के लिए मेरी ओर से हार्दिक बधाई।”
 
प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन पंजीकरण दिनांक 01 नवंबर, 2021 को प्रारंभ हुआ और राज्य के सभी स्कूलों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। श्रीमती गीता कपूर, निदेशक (कार्मिक) ने अवगत कराया कि प्रतियोगिता का आयोजन तीन स्थानों यथा शिमला, झाकड़ी और हमीरपुर में किया गया था।
 
आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाने के लिए, जलविद्युत क्षेत्र में स्‍वतंत्रता के पश्‍चात प्रगति को प्रदर्शित करने के लिए एसजेवीएन के कर्मचारियों के लिए एक वीडियो क्लिप प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया था।  श्री नन्द  लाल शर्मा ने इस प्रतियोगिता के विजेतओं को भी पुरस्‍कार प्रदान किए। श्री प्रणय सागर ने प्रथम पुरस्‍कार हासिल किया, जबकि द्वितीय और तृतीय पुरस्‍कार क्रमश: सुश्री देवकन्‍या ठाकुर तथा श्री हर्ष भास्‍कर मेहता ने प्राप्‍त किए।
 
प्रत्येक समूह से शीर्ष तीन पेंटिंग राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा करेगी और विजेताओं का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई पेटिंगों में से किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर की पेंटिंग प्रतियोगिता में दोनों ग्रुपों के लिए प्रथम पुरस्कार 1,00,000 रुपए प्रत्‍येक है, जबकि  द्वितीय और तृतीय पुरस्कार क्रमशः 50,000 रुपए और 30,000 रुपए प्रत्‍येक होगा। इसके अतिरिक्‍त, दोनों ग्रुपों के लिए 15,000 रुपए प्रत्‍येक के 10 सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।
 
एसजेवीएन वर्ष 2004 से हिमाचल प्रदेश में राज्य स्तर पर पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए नोडल एजेंसी है। एसजेवीएन द्वारा आयोजित की जा रही प्रतियोगिता विद्यार्थियों को उनकी रचनात्मकता प्रदर्शित करने और उन्हें ऊर्जा संरक्षण के संबंध में जागरूक करने के लिए एक मंच प्रदान करने का एक अनुकरणीय प्रयास है।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *