न्याय’ योजना छत्तीसगढ़ के भूमिहीन मजदूरों के लिए बड़ा कदम – राहुल गांधी

नई दिल्ली  । अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुये कहा कि भाजपा और उसकी विचारधारा आज देश को खतरे की ओर ले जा रही है। देश में दो हिन्दुस्तान बन गए हैं,  एक अमीरों का हिन्दुस्तान और दूसरा गरीबों का। इन दो हिन्दुस्तानों के बीच में खाई बढ़ती जा रही है।

  छत्तीसगढ़ दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी ने रायपुर में अमर जवान ज्योति स्थल एवं सेवाग्राम का शिलान्यास किया। इसके साथ ही राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना एवं राजीव युवा मितान क्लब योजना का शुभारंभ किया।
रायपुर के साइन्स कॉलेज ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा कि जो पूछते हैं 70 सालों में देश में क्या किया, वे देश की तरक्की में गरीब, मजदूर, किसानों की भागीदारी का अपमान करते हैं। अच्छा लगता है जब योजनाओं से पूरे प्रदेश को फायदा हो। हमने दो-तीन लोगों को, उद्योगपतियों को लाखों-करोड़ रुपये नहीं दिए। राज्य के किसानों को दिये। राहुल गांधी ने कहा कि हमने छत्तीसगढ़ में किसानों से किया वादा पूरा करते हुये उन्हें मेहनत का सही दाम दिया और आज प्रदेश के भूमिहीन मजदूरों के लिए बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं। इस मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ को लोक कल्याणकारी राज्य बनाने की दिशा में आज एक कदम और बढ़ाया है। केंद्र सरकार की गलत नीतियों के कारण देश में मंदी रहा लेकिन राहुल गांधी के निर्देश पर छत्तीसगढ़ में लागू की गयी योजनाओं से यहाँ मंदी का असर नहीं हुआ।
कार्यक्रम के दौरान सांसद श्री राहुल गांधी ने शहीदों के सम्मान में नया रायपुर के माना कैंप फोर्स में बनने वाले अमर जवान ज्योति का भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया। इसके अलावा महात्मा गांधी की ग्राम-स्वराज की संकल्पना को अक्षुण्ण रखने के लिए नवा-रायपुर में भी वर्धा की तर्ज पर बन रहे सेवा-ग्राम का भूमिपूजन किया। इसके साथ ही राहुल गांधी राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत लगभग 3.50 लाख भूमिहीन ग्रामीण भूमिहीन परिवारों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। प्रदेश के युवा वर्ग को संगठित कर उन्हें रचनात्मक कार्यों से जोड़ने के लिए राजीव युवा मितान क्लब गठन की योजना का शुभारंभ किया गया। योजना के तहत उन्हें शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी से जोड़कर सामाजिक, सांस्कृतिक, खेल एवं सेवाभव से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य में कुल 13 हजार 269 राजीव युवा मितान क्लब गठित किए गए हैं। इस दौरान उन्होने कॉफी टेबल बूक ‘जो कहा सो किया’ का विमोचन भी किया।
राहुल गांधी ने साइन्स कॉलेज ग्राउंड में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लगाए गए विकास कार्यों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान बस्तर की कॉफी का स्वाद लिया, मिलेट मिशन की सराहना भी की। कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी की सादगी नजर आई। उन्होने योजना के लाभान्वित हितग्राहियों के साथ जमीन पर बैठकर भोजन किया। इस दौरान उन्हे छत्तीसगढ़ व्यंजन परोसे गए, जिसका उन्होने जमकर लुत्फ लिया।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *