योग मन, आत्मा और शरीर को जोड़ता है और हमें सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाता है :अमित शाह

चंडीगढ़ ,  हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल की प्रदेश में योग को बढ़ावा देने के लिए उठाये जा रहे कदमों को उस समय और अधिक बल मिला जब केंद्रीय गृह मंत्री  अमित शाह ने पांचवें अन्तर्राष्टï्रीय योग दिवस पर यहां मेला ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में प्रशंसा की और कहा कि योग भारतीय संस्कृति का प्रतीक है जिसे प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने विश्व का राजदूत बनाया है।

अमित शाह ने कहा कि योग मन, आत्मा और शरीर को जोड़ता है और हमें सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाता है। कालांतर में लम्बे समय से देश गुलाम रहा, जिस कारण योग आम जन से हटकर ऋषि-मुनियों तक सीमित हो गया था। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी की सरकार के समय एक नई क्रांति आई, जिसने योग अभ्यास को जन-जन की जीवन शैली का हिस्सा बनाकर इस प्राचीन विधा को पुन: जीवित किया। आज योग ने लोगों के स्वास्थ्य का कायाकल्प कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्टï्र महासभा में 177 देशों का समर्थन हासिल कर अन्तर्राष्टï्रीय योग दिवस की शुरूआत करवाई और आज 21 जून को विश्व के 200 से अधिक देशों में योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने भारत को पुन: वैश्विक गुरु बनाने की दिशा में कार्य किया है। योग गुरुओं व ऋषि-मुनियों को नमन करते हुए अमित शाह ने कहा कि बाबा रामदेव ने ही योग को आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य किया । उन्होंने मुख्यमंत्री को साधुवाद देते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने योग को बढ़ाने के लिए अच्छे कदम बढ़ाये है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को हरियाणा में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में पहुंचने पर स्वागत करते हुए कहा कि योग को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने योग परिषद का गठन किया है। इसके अलावा एक हजार से अधिक व्यायामशालाएं खुली है और इनमें योग शिक्षकों को नियुक्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज भी हरियाणा के लगभग 80 स्थानों पर योग के कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे है, जिनमें पांच लाख से अधिक लोगों ने योगाभ्यास किया है। उन्होंने पतंजलि योग पीठ की सहयोग के लिए सराहना की, जिनके

प्रयासों से हरियाणा में योग साधक प्रशिक्षित हुए, जो युवाओं, महिलाओं व वृद्घजनों को भी योग से जोड़ रहे है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए सराहना करते हुए कहा कि आज से पांच वर्ष पूर्व श्री मोदी ने संयुक्त राष्टï्र महासभा में प्रस्ताव पारित करवाकर योग को अन्तर्राष्टï्रीय पहचान दिलाई। आज हरियाणा का युवा योग को अपनी दैनिक जीवनचर्या का हिस्सा बना रहा है। खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने धन्यवाद करते हुए समारोह में पहुंचने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया और कहा कि योग शरीर मन व आत्मा को जोडऩे का कार्य करता है और हमें एक सूत्र में बांधकर आगे बढऩे की प्रेरणा देता है। उन्होंने सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर व उनकी टीम तथा जिला प्रशासन रोहतक के प्रयासों की भी सराहना की, जिनकी कड़ी मेहनत के फलस्वरूप आज का समारोह सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। योगाचार्य राकेश मित्तल ने सभी को योगसाधना करवाई और योग के महत्व को मनुष्य के जीवन पर पडऩे वाले प्रभाव के बारे विस्तार से जानकारी दी। योग की महत्ता की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी सराहना की और सफल जीवन व्यतीत करने के लिए इसे प्रत्येक मनुष्य के लिए आवश्यक बताया। इस अवसर पर रोहतक के सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, राज्यसभा सांसद एवं भाजपा के महामंत्री अनिल जैन, विधायक एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, राज्य के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी, आयुष विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, निदेशक अमनीत पी. कुमार, सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी, महिला, पुरुष एवं स्कूली बच्चे, पंतजलि योग समिति के साधक तथा सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता उपस्थित थे। उपायुक्त आर.एस. वर्मा ने कहा है कि प्रदेश स्तरीय योग शिविर में बिछाए गए मैट योग साधकों के लिए ही थे। कार्यक्रम के समापन के पश्चात सभी योग साधक ये मैट अपने साथ यादगार के तौर पर घर ले गए। जिला प्रशासन ने किसी भी साधक को इसीलिए मैट ले जाने से मना नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: