योनो ग्राहक अब अर्जित करेंगे ‘ग्रीन रिवार्ड पॉइंट्स’ : रजनीश कुमार

मुंबई,  भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने पिछले कुछ वर्षों से बैंक के मुख्य मूल्यों में “ाामिल सस्टेनबिलिटी से संबंधित यात्रा में अपने योनो ग्राहकों को शामिल करने के लिए एक अद्वितीय ‘ग्रीन रिवॉर्ड पॉइंट्स’ कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत, एसबीआई ग्राहकों को ग्रीन रिवॉर्ड पॉइंट्स अर्जित करने की प्रतिज्ञा के साथ प्रेरित करता है जो ‘योनो एसबीआई ग्रीन फंड’ के रूप में बनाया गया है और जिसे एसबीआई फाउंडेशन द्वारा प्रबंधित किया जाता है। ‘योनो एसबीआई ग्रीन फंड’ के माध्यम से बैंक विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये पर्यावरण संरक्षण गतिविधियों की शुरुआत करेगा। एसबीआई ग्राहक अब योनो पर लेन-देन के माध्यम से ‘ग्रीन रिवार्ड पॉइंट्स‘ अर्जित करेंगे और उन्हें इन पॉइंट्स को ‘योनो एसबीआई ग्रीन फंड‘ के पास गिरवी रखने का विकल्प दिया जाएगा। मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग जैसे गैर-योनो लेनदेन चैनलों के माध्यम से रिवार्ड्स अंक अर्जित करने वाले ग्राहकों को इसे ’ग्रीन रिवार्ड पॉइंट्स’ में बदलने का विकल्प दिया जाएगा, जिसे रूपांतरण पर फंड में गिरवी रखा जा सकता है। एसबीआई ग्रीन फंड में अपने पॉइंट्स रखने वाले सभी ग्राहकों को इस पहल के प्रति उनके समर्थन के लिए सराहना के प्रतीक चिन्ह के रूप में ‘ग्रीन ई-सर्टिफिकेट’ से सम्मानित किया जाएगा।
दूसरी ओर एसबीआई ने ग्राहकों के कालातीत ‘ग्रीन रिवॉर्ड पॉइंट्स’ को एसबीआई ग्रीन फंड के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के लिए बदलने के प्रति भी अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। एसबीआई ग्राहक बैंक द्वारा प्रदान की गई प्रत्येक सर्विस पर 200 ग्रीन रिवार्ड पॉइंट तक कमा सकते हैं।
इस अवसर पर स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के चेयरमैन  रजनीश कुमार ने कहा, “पर्यावरण के संरक्षण की प्रतिज्ञा के साथ, हम सस्टेनबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए अपने सभी ग्राहकों को हमारे साथ भागीदार बनने के लिए आमंत्रित करते हैं। एसबीआई ग्रीन फंड के लिए ग्रीन रिवार्ड पॉइंट की प्रतिज्ञा का कार्य समाज में पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के प्रति हमारे ग्राहकों की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हम हरित यात्रा में शामिल होने के लिए एसबीआई ग्राहकों को बधाई देते हुए उनकी सराहना करना चाहते हैं।‘‘एसबीआई ने वृक्षारोपण, जैव शौचालयों का निर्माण, “जल संरक्षण अभियान” की शुरुआत करने के साथ-साथ पेयजल संकट से जूझ रहे शहरों में आरओ प्लांट स्थापित करने, ग्राहकों के बीच सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचने के बारे में जागरूकता पैदा करने और देश भर में सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए योनो एसबीआई ग्रीन फंड का उपयोग करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। इसे व्यापक स्तर का कार्यक्रम बनाने के लिए एसबीआई संचार के विभिन्न माध्यमों के माध्यम के जरिये अपने ग्राहकों से संवाद करेगा और उन्हें इस पहल में आगे आने के लिए तथा ग्रीन रिवार्ड बिंदुओं की प्रतिज्ञा के लिए प्रोत्साहित करेगा।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *