एसबीआई के चेयरमैन ने भारत के 6 राज्यों में ग्राम सेवा कार्यक्रम एसबीआई फाउंडेशन के शुभारंभ की घोषणा की

गांधी जयंती के अवसर पर, स्टेट बैंक समूह के अध्यक्ष श्री दिनेश खारा ने हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के आकांक्षी जिलों में 30 दूरदराज के गांवों को गोद लेते हुए ‘एसबीआई ग्राम सेवा’ कार्यक्रम के चौथे चरण के शुभारंभ की घोषणा की।

गांधीजी के ग्राम स्वराज के दृष्टिकोण की स्मृति में, एसबीआई ग्राम सेवा 2017 में आत्मनिर्भर ग्रामीण भारत के निर्माण और विकास के लिए शुरू की गई थी। यह एसबीआई फाउंडेशन, जो स्टेट बैंक समूह की सीएसआर शाखा है, के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। यह कार्यक्रम शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, आजीविका और बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्रों में सक्रिय हस्तक्षेप करके गांवों के समग्र विकास पर जोर देता है। इस कार्यक्रम में अब तक 3 चरणों में 16 राज्यों के 100 गांवों को गोद लिया गया है। साझेदार गैर सरकारी संगठनों (NGOs) के समर्थन से, एसबीआई फाउंडेशन इन गांवों में सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन लाने में सक्षम रहा है, जिससे एक लाख से अधिक जीवन प्रभावित हुए हैं।

एसबीआई के अध्यक्ष श्री दिनेश खारा ने कहा कि मुझे चिन्हित 30 गांवों के नए बैच में कार्यक्रम के चौथे चरण के शुभारंभ की घोषणा करते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है, जिनमें से पांच गांव रंगाला, यूटन, कलारपुरी, फतेहपुरी और पारा हरियाणा राज्य के नूंह जिले के ताओरू ब्लॉक के हैं जो की एसबीआई के नई दिल्ली मण्डल के प्रशासनिक क्षेत्र में आते हैं। एसबीआई फाउंडेशन द्वारा इन्हे अपनाया गया है। हरियाणा में एसबीआई, डीजीएम (बी एंड ओ) श्री अमरेंद्र कुमार सुमन और अखिल भारतीय ग्रामीण उत्थान समिति ने संयुक्त रूप से ग्राम सेवा कार्यक्रम का शुभारंभ किया। श्री सुमन ने कहा कि भारत गांवों का देश है और भारत की आत्मा इसके गांवों में बसती है। उन्होंने संकल्प लिया है कि ग्रामीणों की मदद से इन गांवों को संयुक्त रूप से आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा। इस अवसर पर पंचायत सदस्यों के साथ-साथ दोनों संस्थाओं के पदाधिकारियों और विभिन्न गांवों के बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *