डॉ ए के वालिया को विकास पुरुष के रूप में सदियों याद रखा जाएगा: –चौ. अनिल कुमार

नई दिल्ली :–काँग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता व शीला दीक्षित सरकार के 15 वर्षों में स्वास्थ्य, पीडबल्यूडी, उच्च शिक्षा, वित्त जैसे तमाम महत्वपूर्ण मंत्रालय संभालने वाले डॉ ए के वालिया का कोरोना से निधन पर दिल्ली प्रदेश कॉंग्रेस में शोक का माहोल है।
इस दुःख की घड़ी में दिल्ली प्रदेश कॉंग्रेस कमिटी अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार सहित तमाम कॉंग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि दिया, उनका इलाज़ अपोलो अस्पताल में चल रहा था।

दिल्ली प्रदेश कॉंग्रेस कमिटी अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने बयान जारी कर कहा कि कॉंग्रेस परिवार को डॉ ए के वालिया जैसे समर्पित, मृदुभाषी, मिलनसार व कर्मठ नेता खोकर अपूरणीय क्षति हुई है, इस मोके पर अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि देते हुए उन्होने दिल्ली में उनके द्वारा किए गए कार्यों के बारे में बताते हुए कहा कि डॉ ए के वालिया ने जितने कार्य किए शायद ही अब किसी के लिए इतना काम करना मुमकिन हो; उन्होने कहा कि उन्हें विकास पूरुष के रूप में दिल्ली सदियों तक याद रखेगा।

*उन्होने कहा कि दिल्ली आज कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है, इस महामारी के वो खुद शिकार हुए लेकिन उनके द्वारा तैयार स्वास्थ से जुड़ी सुविधा हम 2 करोड़ दिल्लीवासियों को इस महामारी से लड़ने में मदद कर रहा है । स्वास्थ्य के क्षेत्र में उन्होने दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया था। स्वास्थ्य मंत्री के रूप में उन्होने 21 नए अस्पताल जिनमें 5 विशेष अस्पताल शामिल है, उन्होने प्राइमरी हैल्थ को ध्यान में रखते हुए 364 डिस्पेन्सरी बनाए।*

*उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भी उनका योगदान अविस्मरणीय रहेगा* उन्होने 5 विश्वविद्यालय, 6 डीम्ड विश्वविद्यालय 22 जनरल एडुकेशन के कॉलेज व 23 प्रोफेसनल शिक्षा के लिए कॉलेज अपने कार्यकाल में खोले। दिल्ली में पीडबल्यूडी मंत्री के रूप में उन्होने 65 फ़्लाइओवर, 60 फूट ओवर ब्रिज/ सब-वे, 6240 किलोमीटर सड़क सहित तमाम कार्य किए।

*उन्होने कहा कि डॉ. ए के वालिया के कार्य को विशेषकर पूर्वी दिल्ली कभी नहीं भूलेगा* यमुना पार के नाम से जाने जानी वाली दिल्ली को उन्होने आज के वर्तमान स्वरूप में लाने के लिए 26 वर्षों तक काम किया। पूर्वी दिल्ली को सजाने, सँवारने का जो प्रण लिया था उसके लिए उन्होने काफी काम किया, अभी ओर भी सपने थे, कॉंग्रेस पार्टी के सभी नेता कार्यकर्ता उनके सपने को पूरा करेगा।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *