भारतीय जनता पार्टी की संवैधानिक एवं लोकतांत्रिक मूल्यों में गहरी आस्था है—-जे पी नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने “भाजपा को जानें (Know BJP)” अभियान के द्वितीय चरण में आज पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में दुनिया के 14 देशों के राजनयिकों (Head of Missions) के साथ संवाद किया और उन्हें भाजपा के इतिहास के साथ-साथ पार्टी संगठन की विशेषताओं एवं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जारी भाजपा की नीति एवं रीति के बारे में विस्तार से अवगत कराया।

भाजपा को जानें के दूसरे चरण में आज संयुक्त राष्ट्र अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, भूटान, इंडोनेशिया, इजरायल, श्रीलंका, फि, सूरीनाम, डेनमार्क, केन्या, न्यूलैंड, फिलीपींस और डोमिनिका रिपब्लिक के राजनयिक (Head of Missions) उपस्थित थे।

इस संवाद कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ पार्टी के विदेश विभाग के प्रभारी डॉ विजय चौथाईवाले, पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती डी के अरुणा, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं पार्टी के केंद्रीय कार्यालय के प्रभारी श्री अरुण सिंह (सांसद) एवं पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद जफ़र इस्लाम (सांसद) भी उपस्थित थे। इससे पहले भाजपा के 42वें स्थापना दिवस पर 06 अप्रैल 2022 को राष्ट्रीय अध्यक्ष ने यूरोपियन यूनियन सहित दुनिया के 13 देशों के राजनयिकों एवं Head of Missions के साथ संवाद किया था।

अधिकांश राजनयिकों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष से देशों के बीच जन-संपर्क, सांस्कृतिक मेलजोल, साहित्य के आदान-प्रदान और अपने-अपने देशों की राजनीतिक पार्टियों के बीच संपर्क तथा विचार विनिमय को लेकर राय रखी। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने इन सुझावों पर अमल करने की सहमती व्यक्त करते हुए कहा कि निकट भविष्य में ही इस तरह के कार्यक्रमों की रचना की जायेगी। कार्यक्रम का संचालन पार्टी के विदेश विभाग के प्रभारी डॉ विजय चौथाईवाले ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं पार्टी के केंद्रीय कार्यालय के प्रभारी श्री अरुण सिंह ने सभी राजनयिकों का भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ इस संवाद कार्यक्रम में स्वागत किया। इसके पश्चात् भाजपा के इतिहास और विकास की यात्रा को दिखाती एक वृत्ति-चित्र दिखाई गई जिसकी सभी राजनयिकों ने सराहना की। इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पार्टी के इतिहास, भाजपा की विकास यात्रा, पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विगत 8 वर्षों से जारी “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास” से अतिथि राजनयिकों का परिचय कराया। अपने उद्बोधन के पश्चात् श्री नड्डा ने एक-एक करके सभी राजनयिकों के प्रश्नों का विस्तार से उत्तर दिया। कार्यक्रम के पश्चात् सभी आगंतुक राजनयिकों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ तस्वीरें भी खिंचवाई।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आज के दिन के महत्त्व को रेखांकित करते हुए कहा कि आज बुद्ध पूर्णिमा भी है और आज ही के दिन 2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर संभाली थी। सभी राजनयिकों को बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि वैशाखी पूर्णिमा के दिन ही भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था, इसी दिन उन्हें ज्ञान प्राप्ति (बुद्धत्व या संबोधि) हुई थी और उनका महापरिनिर्वाण भी हुआ था। इसी दिन भगवान बुद्ध को बुद्धत्व की प्राप्ति भी हुई थी। इस अवसर पर आज हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भगवान् बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी (नेपाल) गए हुए हैं। लुंबिनी यात्रा के दौरान उन्होंने बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की नींव रखी। इस दौरान उन्होंने बौद्ध भिक्षुओं के साथ जप भी किया। वे आज ही उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में भी भगवान् बुद्ध का दर्शन, पूजन और अर्चन करेंगे जहाँ उनका महापरिनिर्वाण हुआ था। भगवान् बुद्ध अंधकार से प्रकाश की ओर ज्ञान प्राप्ति का संदेश देते हैं।

विदेशों में रह रहे भारतीयों को देश के लिए एसेट बताते हुए श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विदेशों में रह रहे लगभग 3 करोड़ भारत वासियों से जिस तरह संपर्क स्थापित किया है और उन्हें प्रोत्साहित किया है, वह अतुलनीय है। दुनिया में जहां कहीं भी भारतीय नागरिक हैं, उन्होंने अपनी संस्कृति को सहेजते हुए वहां की स्थानीय संस्कृति को अपनाया और उस देश को समृद्ध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि जाति, वर्ग, धर्म और क्षेत्र से ऊपर उठ कर समाज के हर वर्ग का सर्वस्पर्शी और सर्व-समावेशी विकास ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का एकमात्र ध्येय रहा है और 20 वर्षों तक एक संवैधानिक प्रमुख (पहले गुजरात के मुख्यमंत्री और अब देश के प्रधानमंत्री) के रूप में उन्होंने इसी लक्ष्य के साथ परिश्रम की पराकाष्ठा करते हुए गरीबों के सशक्तिकरण के लिए कार्य किया है। वे मिशन मोड में अनवरत इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कार्य कर रहे हैं। इसी का परिणाम रहा है कि कोविड महामारी के बावजूद भारत ने अत्यंत गरीबी की दर को 1% से कम रखने में सफलता प्राप्त की है। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के अनुसार श्री नरेन्द्र मोदी सरकार में पिछले 8 वर्षों में भारत में गरीबी लगभग 12.3% घटी है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार का हर पल और हर क्षण देश के गाँव, गरीब, किसान, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, आदिवासी, पिछड़े, युवा एवं महिलाओं के कल्याण हेतु समर्पित रहा है और हमारी सभी योजनायें इन्हीं के वन-उत्थान को केंद्र में रख कर बनाई गई है चाहे वह उज्ज्वला योजना हो, आयुष्मान भारत हो, स्वच्छ भारत अभियान हो, जन-धन योजना हो, सौभाग्य योजना हो, किसान सम्मान निधि हो, किसान मान-धन योजना हो या कोई अन्य योजना।

श्री नड्डा ने सांस्कृतिक राष्ट्रवाद, एकात्म मानववाद और अंत्योदय को भाजपा का वैचारिक आधार बताया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की संवैधानिक एवं लोकतांत्रिक मूल्यों में गहरी आस्था है। भाजपा एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसमें मंडल अध्यक्ष से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष तक हर तीन साल पर तय चुनाव के जरिये चुने जाते हैं। आज भाजपा 18 करोड़ से अधिक प्राथमिक सदस्यों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। आज लोक सभा एवं राज्य सभा को मिला कर हमारे 400 से अधिक सांसद हैं, 1350 से अधिक विधायक हैं और पंचायत से लेकर जिला-परिषद् तक हजारों स्थानीय जन-प्रतिनिधि हैं। भाजपा में युवा मोर्चा, महिला मोर्चा, युवा मोर्चा, किसान मोर्चा, ओबीसी मोर्चा, अनुसूचित जनजाति मोर्चा आदि मोर्चाओं के माध्यम से जन-जन तक संपर्क साधा जाता है। पार्टी को सुदृढ़ करने में सहयोग हेतु गुड गंवर्नेंस, पॉलिसी रिसर्च, मीडिया विभाग, प्रशिक्षण विभाग और विदेश विभाग सहित 18 विभाग भी हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने पांच राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के परिणाम को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों, योजनाओं एवं उनके नेतृत्व में चल रही भाजपा की राज्य सरकारों के सुशासन के प्रति जनता का विश्वास बताते हुए कहा कि देश की जनता हर परिस्थिति में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के साथ एकजुट होकर खड़ी है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के चुनाव परिणाम इसके प्रमाण हैं। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहां भाजपा को लगातार दो-तिहाई बहुमत मिला। यूपी में 37 साल बाद कोई सरकार दोबारा चुनकर आई है। गोवा में भाजपा को लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का जनादेश प्राप्त हुआ है और मणिपुर में भी भाजपा ने पहली बार अपने दम पर पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई।

श्री नड्डा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी केवल एक राजनीतिक दल नहीं है बल्कि इसका एक सामाजिक पक्ष भी है। भाजपा के चिंतन में ही एकात्म मानववाद और अंत्योदय का मूल है। कोरोना महामारी के समय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘सेवा ही संगठन’ के आह्वान पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने अपने प्राणों की परवाह न करते हुए जिस तरह से हर जरूरतमंद की सेवा की, वह अपने आप में एक मिसाल है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने 50 करोड़ से अधिक फ़ूड पैकेट्स और राशन किट्स का वितरण किया। साथ ही करोड़ों की संख्या में फेस मास्क और सेनिटाइजर का भी वितरण किया गया। देश के लाखों कार्यकर्ता बुजुर्गों की सेवा में लगे थे और हजारों कार्यकर्ताओं ने लोगों की वैक्सीनेशन में भी मदद की। पार्टी ने हजारों हेल्प डेस्क सेंटर स्थापित किये और इसके माध्यम से लाखों लोगों को कोरोना के समय सहायता उपलब्ध कराई गई। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती से लेकर महात्मा गाँधी की जयंती तक हमें सेवा कार्यक्रम चलाया। हम हर वर्ष प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को सेवा दिवस के रूप में मानते हैं। हमारे सभी कार्यकर्ता निरंतर आंगनबाड़ी केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपक्रमों का दौरा करते रहते हैं और जहाँ भी कोई खामी दिखती है तो स्थानीय प्रशासन के साथ सहयोग करके उसे दुरुस्त भी किया जाता है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई को निर्णायक करार देते हुए आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि जिस तरह से हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री ने कोविड के खिलाफ देशवासियों को एकजुट किया, कोविड से उनकी रक्षा की और उनकी दो वक्त की रोटी की भी चिंता की, उसकी सराहना पूरी दुनिया ने की है। समय पर लॉकडाउन के साहसिक निर्णय ने देश के मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाया तो स्वदेशी वैक्सीन ने 135 करोड़ देशवासियों को सुरक्षित करने का बीड़ा उठाया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की जिसके तहत अप्रैल 2020 से आज तक देश के 80 करोड़ लोगों तक मुफ्त आवश्यक राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने जरूरी दवाइयों और मेडिकल इक्विपमेंट्स से दुनिया के कई देशों की मदद की। आदरणीय प्रधानमंत्री ने भारत के पड़ोसी देशों सहित दुनिया के कई देशों को वैक्सीन मैत्री के तहत वैक्सीन उपलब्ध कराया। प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी के दौरान भी देश के अर्थतंत्र की गति को रुकने नहीं दिया। आत्मनिर्भर भारत, वोकल फॉर लोकल और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनाओं ने देश के अर्थचक्र को एक नई गति दी, इसी का परिणाम है कि भारत की अर्थव्यवस्था विषम परिस्थितियों में भी मजबूत रही और आज भारत एक्सपोर्ट हब के रूप में प्रतिष्ठित हो रहा है। साथ ही, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और वर्ल्ड बैंक के साथ-साथ तमाम आर्थिक रेटिंग एजेंसियों ने भारत के मजबूत आर्थिक विकास दर को रेखांकित किया है।

यूक्रेन संकट की चर्चा करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत युद्धग्रस्त यूक्रेन से लगभग 23,000 भारतीय छात्रों की सकुशल वतन वापसी हुई। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने छात्रों के परिवार से तीन-तीन बार संपर्क साधा एवं उनकी हौसला-अफजाई की। आज दुनिया के किसी भी हिस्से में भारत के नागरिक हों, उन्हें पूर्ण विश्वास है कि यदि उनकी साथ कोई समस्या आती है तो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी उनके साथ हैं, भारत सरकार उनके साथ है। मोदी है तो मुमकिन है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी पर विशेष फोकस दिया गया है। खास कर ग्राम विकास को हर योजना के केंद्र में रखा गया है। आज हर गाँव को ऑल वेदर रोड से जोड़ा जा रहा है, वहां ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा रहा है, वहां की स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर की जा रही है और लास्ट माइल डिलीवरी को सुनिश्चित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक ऐसे भारत के निर्माण के लिए कटिबद्ध हैं जहाँ धर्म, जाति, क्षेत्र – सबसे ऊपर उठ कर सबके लिए आगे बढ़ने को समान अवसर हों, जहाँ सब खुशहाल हो, जहाँ समाज में कोई विभेद न हो, जहां सरकार की हर योजना समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचती हों।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *