राज्यहिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री से भेंट की नंदलाल शर्मा ने

हिमाचल प्रदेश के विकास में एसजेवीएन के योगदान की सराहना की मुख्यमंत्री ने

एसजेवीएन सीएमडी नन्‍द लाल शर्मा ने आज शिमला में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के साथ बैठक की।
सीएमडी नन्‍द लाल शर्मा ने मुख्यमंत्री को कंपनी के पोर्टफोलियो से अवगत कराया और एसजेवीएन के प्रचालनगत एवं वित्तीय निष्‍पादन, भारत के हिमाचल प्रदेश एवं अन्य राज्यों और पड़ोसी देश नेपाल में निष्‍पादित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं, कैपेक्स उपलब्धि तथा आगामी निवेश योजना पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।
श्री शर्मा ने अवगत करवाया कि हिमाचल प्रदेश में स्थित 1500 मेगावाट एनजेएचपीएस और 412 मेगावाट रामपुर एचपीएस प्रमुख पावर स्टेशन विद्युत उत्पादन में नित नए आयाम स्थापित कर रहे हैं। अब तक, एसजेवीएन ने 1055 करोड़ रुपए की इक्विटी की तुलना में 2356 करोड़ रुपए का लाभांश और हिमाचल प्रदेश सरकार को 12% नि:शुल्‍क विद्युत के रूप में 7,000 करोड़ रुपए के समानांतर नि:शुल्‍क विद्युत प्रदान की । श्री शर्मा ने कहा कि कंपनी ने सर्वोत्‍कृष्‍ट निष्‍पादन करते हुए वित्‍तीय वर्ष 2021-22 में 5,000 करोड़ रुपए के कैपेक्स लक्ष्य को पार कर लिया और वर्तमान वित्‍तीय वर्ष में 8,000 करोड़ रुपए के लक्ष्य को हासिल करने के लिए तत्‍पर है। एसजेवीएन का लक्ष्य वर्ष 2023-24 तक 5000 मेगावाट, 2030 तक 25000 मेगावाट और वर्ष 2040 तक 50000 मेगावाट कंपनी बनने का है और वर्ष 2030 तक 1.6 लाख करोड़ रुपए और वर्ष 2040 तक 2.3 लाख करोड़ रुपए निवेश करने की योजना है। बैठक में हिमाचल प्रदेश की परियोजनाओं में आ रहे विभिन्न मसलों पर भी विचार-विमर्श किया गया । उन्होंने संबंधित विभागों को जल्दी से जल्दी मसलों के निवारण हेतु कार्य करने का निर्देश दिया। विस्‍तृत चर्चा के उपरांत म मुख्‍यमंत्री ने बैठक में उपस्थित संबंधित विभागों को परियोजनाओं से संबंधित मसलों को यथाशीघ्र निवारण करने का निर्देश दिया, ताकि राज्य के समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास को सुगम बनाया जा सके।
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने इस बात पर अपार संतोष व्यक्त किया कि एसजेवीएन के पावर स्टेशनों ने 100% से अधिक का संयंत्र उपलब्धता कारक हासिल किया है और इसे बनाए रखा है। सुखविंदर सिंह ने हिमाचल प्रदेश के विकास में एसजेवीएन के योगदान की सराहना की। उन्होंने राज्य में एसजेवीएन की परियोजनाओं के शीघ्र निष्पादन एवं कमीशनिंग में हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से सभी प्रकार की सहयोग देने का भी आश्वासन दिया।
इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव श् संजय अवस्थी, धर्मपुर के विधायक चन्‍द्र शेखर, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विवेक भाटिया, हिमाचल प्रदेश के ऊर्जा विभाग के निदेशक श्री हरिकेश मीणा, मुख्‍यमंत्री के ओएसडी गोपाल शर्मा , एचपीएसईबी के प्रबंध निदेशक, पंकज डडवाल तथा एसजेवीएन एवं हिमाचल प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे ।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *