कांग्रेस ने प्रदेशभर में किया गोष्ठी कार्यक्रमों का आयोजन

देहरादून। उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष करन माहरा के आह्वान पर आधुनिक भारत के निर्माता, भारत रत्न, पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर आज कांग्रेसजनों ने प्रदेशभर में जिला, महानगर, ब्लाक एवं नगर मुख्यालयों पर स्व. राजीव गांधी का जन्म दिन मनाते हुए स्व. राजीव गांधी के राष्ट्र निर्माण में योगदान, युवाओं के लिए उनकी दृष्टि, पंचायतीराज की मजबूती, संविधान के 73वें एवं 74वें संशोधन एवं सूचना-प्रौद्योगिकी क्षेत्र में क्रान्ति के लिए किये गये श्री राजीव के प्रयास विषय पर गोष्ठी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

कांग्रेस कमेटी कार्यालय, राजीव भवन 21, राजपुर रोड़, देहरादून में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन करने के साथ ही युवा कांग्रेस द्वारा निःशुल्क रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें अनेक कांग्रेसजनों ने रक्तदान कर स्व0 राजीव गांधी जी को श्रद्धासुमन अर्पित किये। रक्तदान शिविर में 43 कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया।

इस अवसर पर कांग्रेस वक्ताओं ने कहा कि स्व0 राजीव गांधी ने भारत को 21वीं सदी में ले जाने का जो सपना देखा था वह साकार हो गया है। स्व0 राजीव जी को आधुनिक भारत का निर्माता बताते हुए उन्होंने कहा कि पंचायतीराज से जुड़ी संस्थाओं की मजबूती के लिए स्व0 श्री राजीव गांधी जी ने देश में पंचायतीराज व्यवस्था को सशक्त किया. जिससे सत्ता के विकेंद्रीकरण और पंचायती राज व्यवस्था को सबलता मिली तथा पंचात स्तर तक लोकतंत्र पहुंचा। उनके कार्यकाल में पंचायती राज व्यवस्था का पूरा प्रस्ताव तैयार हुआ जिसे 1992 में 73वें और 74वें संविधान संशोधन के जरिए लागू किया गया। स्व0 श्री राजीव गांधी जी के प्रधानमंत्रित्व काल में कांग्रेस सरकार की ओर से तैयार 64 वें संविधान संशोधन विधेयक के आधार पर 73वां संविधान संशोधन विधेयक पारित कराया. 24 अप्रैल 1993 से पूरे देश में पंचायती राज व्यवस्था लागू हुई. जिससे सभी राज्यों को पंचायतों के चुनाव कराने को मजबूर होना पड़ा. पंचायती राज व्यवस्था का मकसद सत्ता का विकेंद्रीकरण रहा।

इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष संगठन एवं प्रशासन मथुरादत्त जोशी ने स्व. राजीव गांधी को भारत में दूरसंचार क्रांति का जनक बताते हुए कहा कि स्व0 श्री राजीव गांधी जी की पहल पर अगस्त 1984 में भारतीय दूरसंचार नेटवर्क की स्थापना के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स की स्थापना हुई। इस पहल से शहर से लेकर गांवों तक दूरसंचार का जाल बिछना शुरू हुआ. जगह-जगह पीसीओ खुलने लगे. जिससे गांव और शहर संचार के मामले में आपस में और देश-दुनिया से जुड़ सके. फिर 1986 में स्व. राजीव गांधी की पहल से ही एमटीएनएल की स्थापना हुई, जिससे दूरसंचार क्षेत्र में और प्रगति हुई। स्व0 राजीव गांधी जी ने संविधान में संशोधन कर पंचायतों को अधिकार सम्पन्न बनाने व युवाओं को मतदान का अधिकार देकर देश की मुख्य धारा से जोड़ने तथा भारत के लोकतंत्र को मजबूत बनाने की पहल की थी। मथुरादत्त जोशी ने कहा कि गांवों के गरीब परिवार के बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा दिलाने के मकसद के साथ स्व0 श्री राजीव गांधी ने जवाहर नवोदय विद्यालयों की शुरआत की तथा वर्तमान समय में देश में खुले 551 नवोदय विद्यालयों में लाखों छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। स्व0 श्री राजीव गांधी ने शिक्षा क्षेत्र में भी अहम कदम उठाए. प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने 1986 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (छच्म्) की घोषणा की. इसके तहत पूरे देश में उच्च शिक्षा व्यवस्था का आधुनिकीकरण और विस्तार करने की कोशिशें हुईं। उन्होने देश को शक्तिशाली व सम्पन्न राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा करते हुए भारत की एकता व अखण्डता के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया था। हम सब को मिलकर एक शक्तिशाली भारत के निर्माण के उनके सपने को साकार करने के लिए अपनी सहभागिता निभानी है यही उन्हें हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

युवा कांग्रेस के राज्य प्रभारी शिवि चैहान एवं युवा कांग्रेस के महानगर अध्यक्ष सिद्वार्थ वर्मा ने कहा कि स्व0 राजीव गांधी जी ने देश के युवाओं को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने की पहल करते हुए देश में वोट देने की उम्र सीमा 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष करते हुए युवाओं को मताधिकार देने का महत्वपूर्ण कदम उठाया. 1989 में संविधान के 61वें संशोधन के जरिए वोट देने की उम्र सीमा 21 से घटाकर 18 वर्ष कर दी गई. इससे 18 वर्ष के करोड़ों युवाओं को अपने सांसद, विधायक से लेकर स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधि चुनने का अवसर मिला। स्व0 राजीव जी ने देश को शक्तिशाली व सम्पन्न राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा करते हुए भारत की एकता व अखण्डता के लिए अपने प्राणों का बलिदान तक कर दिया। रक्तदान करने वालों में प्रदेश उपाध्यक्ष संगठन एवं प्रशासन मथुरादत्त जोशी, हर्षवर्धन नेगी, शुभम चैहान, गौरव पंवार, रोहित कण्डवाल, अमन सिंह, अमनदीप बत्रा, स्वर्णिम कण्डारी, राहुल प्रताप सिंह, अनुराग मित्तल, कविता माही, गौतम वर्मा, शीषपाल बिष्ट, गिरीश पपनै, नवनीत सती आदि प्रमुख थे। इस अवसर पर युवा कांग्रेस के राज्य प्रभारी शिवि चौहान, युवा कांग्रेस कार्यालय प्रभारी देवेश उनियाल, मीडिया संयोजक शिवा वर्मा, महानगर प्रभारी नवीन रमोला, महानगर अध्यक्ष डाॅ0 जसविन्दर सिंह गोगी, पूर्व महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा, राॅबिन त्यागी आदि उपस्थित थे। रक्तदान शिविर को महन्त इन्द्रेश चिकित्सालय के पीआरओ हरिशंकर गौड़ एवं इंजेक्टा लैब्स के ध्रुव साहनी ने सहयोग किया।

 

 

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *