प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में बिहार उद्योग क्षेत्र में पहचान बना रहा है——शाहनवाज हुसैन

सुनील सौरभ पटना । बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि औद्योगिक ईकाइयों की स्थापना के लिए निवेश का पसंदीदा स्थान रहा है। उन्होंने कहा कि 12 मई को दिल्ली में बिहार इंवेस्टर्स मीट होगा, जिसका उद्घाटन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी और इसमें देश के कई बड़े निवेशक शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि पिछले ही महीने बिहार में दो बड़ी औद्योगिक ईकाईयों का शुभारंभ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों हुआ। पिछले एक साल में बिहार में छोटी, बड़ी 87 औद्योगिक ईकाइयां स्थापित हो चुकी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार उद्योग क्षेत्र में पहचान बना रहा है और राज्यवासियों की उम्मीदें पूरी कर रहा है।

उद्योग मंत्री हुसैन ने 12 मई को दिल्ली में होने जा रहे बिहार इंवेस्टर्स मीट 2022 के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पिछले एक साल में बिहार ने उद्योग क्षेत्र में काफी तरक्की की है और बिहार के औद्योगिकीकरण की रफ्तार आने वाले दिनों में और तेज हो, इसके लिए हम देश के बड़े निवेशकों को बिहार आमंत्रित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि काफी लंबे अंतराल के बाद बिहार इंवेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया है।

हुसैन ने कहा कि देश का इथेनॉल हब बनने की ओर बिहार पहले ही कदम बढ़ा चुका है। 2021 में बिहार सरकार द्वारा लाई गई इथेनॉल पॉलिसी काफी सफल रही और 30 हजार 382 करोड़ के निवेश प्रस्ताव बिहार में सिर्फ इथेनॉल ईकाईयों की स्थापना के लिए आए। इ?में से पहले चरण में बिहार के अलग-अलग इलाकों में 17 इथेनॉल उत्पादन कंपनियां स्थापित होनी शुरू हो गई हैं।

उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल को पूर्णियां में देश की पहली ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल इकाई शुरू हो चुका है बल्कि गोपालगंज में 2 और आरा में एक यानी 3 और इथेनॉल प्लांट बनकर तैयार हैं और जल्द इसका शुभारंभ किया जाएगा।

उद्योग मंत्री ने कहा कि हमारे पास अलग-अलग जिलों में 2800 एकड़ का एक बड़ा लैंड पूल है और सिंगल विंडो क्लीयरेंस के माध्यम से बिहार में 7 दिनों में सारे क्लीयरेंसेस देकर औद्योगिक ईकाईयों की स्थापना के लिए निवेशकों को पूरी मदद दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि पिछले साल लाई गई इथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन नीति और ऑक्सीजन उत्पादन प्रोत्साहन नीति काफी सफल रही। उन्होंने कहा 2022 में लांच के लिए सेक्टर केंद्रित कई नीतियां तैयार हैं जो जल्द ही लाई जाएंगी।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *