दिल्ली में 15 दिसम्बर को होगा ट्रांसजेंडर का महासम्मेलन

ट्रांसजेंडर की प्रतिभा को हर क्षेत्र में मौका मिले- महामण्डलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी

अमर संदेश नई दिल्ली। ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग अपने अधिकारों की आवाज जोर देकर बुलंद करने लगे हैं। अगामी 15 दिसम्बर को इस समुदाय के लोगों का महासम्मेलन नई दिल्ली स्थित अंबेडकर इंटर नेशनल सेंटर के सेंट्रल हाल में होने जा रहा है।

नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए किन्नर अखाड़े की आचार्य महामण्डलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय में एक से बढ़कर एक प्रतिभाएं हैं जिन्हें मौका मिले तो वो खेल, शिक्षा,स्वास्थ्य सेवा आदि तमाम क्षेत्रों में बेहतर काम कर सकते हैं। उम्मीद है कि सरकार इस समुदाय के लोगों को भी आगे बढ़ने के अवसर देगी। यूपीएससी की परीक्षाओं में समाज के लोगों को भागीदारी का मौका मिलना चाहिए।

महामण्डलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने कहा कि ट्रांसजेंडर को अधिकार देने की दिशा में केंद्र सरकार गंभीरता से काम कर रही है तो हम उसके साथ टकराव का रास्ता भला क्यों अपनाएं। जब लगेगा कि सरकार गंभीर नहीं तो तब विरोध भी किया जायेगा। जो काम बातचीत से हो सकता है उसमें अनावश्यक टकराव क्यों किया जाए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में ट्रांसजेंडर समुदाय उसी पार्टी के साथ खड़ा होगा जो इस समुदाय के अधिकारों की बात करेगी।

संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए वर्ल्ड वोमेन आर्गेनाइजेशन की चेयरमैन डाक्टर अशमा बेगम ने बताया कि महामण्डलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ट्रांसजेंडर समुदाय की सर्वमान्य नेता हैं। वे समुदाय की आवाज जोर-शोर से उठा रही हैं। डा. अशमा बेगम ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कर रही हैं। वे भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय के अधीनस्थ आने वाली राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर परिषद की सदस्य भी है। डा. अशमा बेगम के साथ ही आईसीसीआर के रिटायर्ड डीजी अमरेन्द्र खटूआ, पत्रकार एस. बी. जमन, फैशन डिजाइनर रोजी अहलूवालिया, एडवरटाइजर सचिन ठाकुर, सामाजिक कार्यकर्ता वाली मेंहदी, मनीष जैन और शालू आदि कई ऐसे नाम हैं जो ट्रांसजेंडर्स के लिए काम कर रहे हैं।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *