शिवदयाल नेगी जैसी शख्सियत से प्रेरणा लेकर जनप्रतिनिधि को भी समाज के लिए आगे आना चाहिए

दिल्ली।आज हमारा प्रदेश कोरोना महामारी से जूझ रहा है, उत्तराखंड के गांव में कहीं पीने के पानी की दिक्कत तो कहीं स्वास्थ्य सेवाएं बेहाल है।

उत्तराखंड के गांव में स्वास्थ्य सेवाएं ना के बराबर है। चुने हुए जनप्रतिनिधि अपनी जवाबदेही से बजते भी दिख रहे हैं, और कई जनप्रतिनिधि रात दिन मेहनत करके समाज और क्षेत्र की जनता की सेवा में लगे हुए है ।

देवभूमि उत्तराखंड के लोग मानव सेवा के लिए हमेशा एक अपनी छाप छोड़े रहते हैं। रिखणीखाल ब्लॉक मैं स्थित पट्टी पैनो के ग्राम कुमाल्डी मैं पिछले दिनों से पानी की बहुत दिक्कत चल रही थी, गांववासी आपस में इस समस्या के समाधान के लिए चर्चा ग्रुप के माध्यम से भी कर रहे थे।

इसी बीच खुद मुझे शिवदयाल नेगी जी का फोन आया कहा कि मैं इस कार्य को व्यक्तिगत पैसे से कराऊंगा, उन्होंने कहा मैं पहले ट्यूबेल विभाग की अधिकारियों से बात कर उनसे इजाजत लेता हूं, कि वह लोग हमें इस पानी को हमारे पीने के पानी की टंकियों तक ले जाने की इजाजत दे।

गांव के लोगों ने शिवदयाल नेगी को बताया कि इस पर इतना पाइप और यह सामान लगेगा। शिवदयाल नेगी ने अपने गांव की समस्या को शीघ्र निवारण करने के उद्देश्य से व्यक्तिगत जाकर बाजार से सामान लेकर आए और अपने सामने गांव के युवाओं के माध्यम से इस कार्य को अपने व्यक्तिगत खर्चे पर कराया। जिसकी जितनी सराहना की जाए उतनी कम है ।आज ग्राम सभा कुमाल्डी मे पीने के पानी की दिक्कत का निवारण हो गया। है इस समास्या के लिये सतीश घिल्डियाल, व ध्यानपाल नेगी जी, ने भी शिवदयाल नेगी से बात की ओर गाँव की इस समास्या के निवारण के लिये बोला, साथ गांव के सभी लोगों ने इस समस्या को रखा और शिवदयाल नेगी ने एक सामाजिक कार्य करते हुए अपने गांव की समस्या का शीघ्र निवारण कर पानी की समस्या से लोगों को छुटकारा दिलाया। आज गांव के युवा गांव के लोग उनको इस काम के लिये बधाई दे रहे हैं। अमर संदेश समाचार पत्र की टीम भी शिवदयाल नेगी को इस कार्य के लिए बहुत-बहुत सराहना और साधुवाद देता है। ऐसे युवा जो अपने गांव की समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा खड़े रहते हैं पिछले दिनों ग्रामसभा कुमाल्डी के युवाओं ने जो गांव मे व प्रदेशों में रहते हैं उन्होने प्रधानमंत्री केयर कोष में भी एक उचित राशि भेंट की थी। ऐसे ही करमट और समाजिक लोगों से राजनेताओं को भी प्रेरणा लेनी चाहिए, और जनप्रतिनिधि भी इस तरह के कार्य में आगे आना चाहिए हैं। इस समय पूरा प्रदेश कोरोना महामारी से जुझ रहा है । गांव में कहीं दवाइयां नहीं है ओर ना कोई स्वास्थ्य सुविध।, कई लोगों की नौकरियां चली गई है कई के साथ खाने की भी समस्याएं हैं। इस मुश्किल घड़ी में समाज के सक्षम लोगों को क्षेत्रीय प्रतिनिधि को आगे आकर ऐसे युवाओं से प्रेरणा लेकर अपने गांव की समस्याओं का निवारण व क्षेत्र के लोगों की समस्याओं का निवारण करना चाहिए। यह समय राजनीति का नहीं है शिवदयाल नेगी जैसे युवाओं को आगे आकर सरकार व जनप्रतिनिधि के साथ मिलकर इस मुसीबत की घड़ी में लोगों का सहारा बनना चाहिए।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *