पीएम के नाम से हुई यमुनोत्री और गंगोत्री में पहली पूजा

देहरादून । विश्व प्रसिद्ध उत्तराखंड चारधाम में यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई। यमुनोत्री धाम के कपाट बीते शुक्रवार और गंगोत्री धाम के कपाट शनिवार को विधि विधान से खोले गए। पीएम ने देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के माध्यम से पूजा के लिए एक हजार एक सौ रूपये की भेंट मंदिर समिति को भिजवाई। कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए तीर्थ पुरोहितों ने कोरोना संक्रमण से मुक्ति और खुशहाली की कामना की।

इस अवसर पर पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने देश-दुनिया के तीर्थयात्रियों व श्रद्धालुओं को बधाई देते हुए कहा कि यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही सबसे पहले माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम की विशेष पूजा अर्चना की गई और पीएम मोदी के नाम से मंदिर में भेंट भी चढ़ाई गई। उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह साढ़े सात पर विशेष मंत्र उच्चारणों के साथ गंगोत्री के पंडा पुरोहितों ने सीमित संख्या में पहुंच कर गंगोत्री मंदिर के कपाट खोले। पुरोहितों ने देश और दुनिया को कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिए विशेष पाठ का आयोजन किया।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि कोरोना के मुश्किल समय में श्रद्धालुओं की भावना का सम्मान करते हुए चारधाम के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की जा रही है। ताकि लोग घर पर बैठकर वचुर्वल रूप से चारधाम के दर्शन कर सकें। मंत्री ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने सभी देश व प्रदेशवासियों को मां गंगोत्री धाम के कपाट खुलने पर शुभकामनाऐं दी। साथ ही गंगोत्री धाम के रावल, पुजारीगण और मंदिरों से जुड़े स्थानीय हक हकूक धारी, पंडा पुरोहित, कर्मचारी व अधिकारी को कोरोना गाइड लाइन का पालन करने का आग्रह किया है। साथ ही सामाजिक दूरी और मास्क पहनने जैसी सभी जरूरी एहतियाती कदम भी उठाने की अपील की।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *