रुद्रप्रयाग मे महादेव की पूजा अर्चना के बाद डोर टू डोर प्रचार अभियान शुरू किया अमित शाह ने

देहरादून | केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री अमित शाह जी ने उत्तराखंड चुनाव प्रचार की शुरुआत रुद्रप्रयाग में भगवान् रुद्रनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ की।

इसके पश्चात् उन्होंने रुद्रप्रयाग के जिला भाजपा कार्यालय में भूतपूर्व सैनिकों, महिला समूहों एवं अनुसूचित जाति समाज के साथ बैठकें की और उनसे देवभूमि एवं वीरभूमि उत्तराखंड में देश की संस्कृति की महान यात्रा, चार धामों के विकास और उत्तराखंड के जन-जन के जीवन के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व विकास के प्रति समर्पित डबल इंजन की भाजपा सरकार को भारी बहुमत से विजयी बनाने की अपील की।

कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री मदन सिंह कौशिक, भाजपा सांसद एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत, भाजपा के सभी प्रत्याशी, प्रमुख नेता उपस्थित थे। साथ ही, 6 जिलों से कार्यकर्ता, भूतपूर्व सैनिक, महिला समूह और अनुसूचित समाज के लोग वर्चुअली जुड़े थे।

श्री शाह ने कहा कि 2017 के विधान सभा चुनाव के समय हमने उत्तराखंड की जनता से वादा किया था कि श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने उत्तराखंड को बनाया है, आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में उत्तराखंड की भाजपा सरकार इसे संवारने का कार्य करेगी। उत्तराखंड की जनता भूली नहीं है कि उत्तराखंड राज्य का निर्माण करने की मांग पर युवाओं पर गोलियां किसने चलवाई थी? रामपुर तिराहे पर हुए वीभत्स गोली कांड की घटना को उत्तराखंड की जनता कभी भूल नहीं सकती। पिछले पांच वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी उत्तराखंड को संवार रहे हैं। हमने जो भी वादे किये थे, उसे विगत पांच वर्षों में पूरी तत्परता के साथ समयबद्ध तरीके से हमने पूरा किया है। उत्तराखंड की जनता ने जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति करने के साथ-साथ भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी हुई कांग्रेस को सदा के लिए नकारते हुए एक बार पुनः भारी बहुमत से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा की पुष्कर सिंह धामी सरकार के गठन का निर्णय ले लिया है। पांच वर्षों में डबल इंजन की सरकार ने उत्तराखंड को बदलने का काम किया है और अगले पांच वर्षों में हम आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तराखंड को देश का सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि भी है और वीरभूमि भी। यहाँ बाबा केदारनाथ और बाबा बद्री विशाल विराजमान हैं, यहाँ गंगोत्री और यमुनोत्री है, हेमकुंड साहिब है। देश की सुरक्षा में उत्तराखंड के वीर जवानों का त्याग और बलिदान अतुलनीय है।

सैन्य कल्याण के लिए श्री नरेन्द्र मोदी सरकार समर्पित

आदरणीय जनरल बिपिन रावत जी को श्रद्धांजलि देते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि जनरल बिपिन रावत जी ने देश के लिए अपना बलिदान दिया। देश के थल सेनाध्यक्ष के रूप में और देश के पहले सीडीएस के रूप में आदरणीय बिपिन रावत जी के योगदान को देश कभी भुला नहीं सकता। उनके सर्वोच्च त्याग के बावजूद उनके परिवार के सदस्यों के चेहरे पर वीरता और गर्व का जो भाव मैंने देखा, इसे बयां नहीं किया जा सकता। जनरल बिपिन रावत जी ने अपना सर्वस्व देश के लिए अर्पित कर दिया। देश की सेना को आधुनिक बनाने और इसे विश्व की श्रेष्ठतम सेना बनाने के लिए उन्होंने दीर्घावधि योजना बनाई। मैं उन्हें शत-शत नमन करता हूँ।

श्री शाह ने देहरादून में बन रहे सैन्य धाम की चर्चा करते हुए कहा कि उत्तराखंड के लगभग 1,734 शहीद परिवारों के घरों से लायी गई मिट्टी से देहरादून में सैन्य धाम बनाया जा रहा है जो हमारे वीर जवानों के शौर्य, समर्पण, त्याग और बलिदान को हमारी सरकार की ओर से दी जा रही श्रद्धांजलि है। ये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हैं जिन्होंने सत्ता में आने के साथ ही 1972 से चली आ रही भूतपूर्व सैनिकों की ‘वन रैंक – वन पेंशन’ की मांग को पूरा किया। लगभग 20 लाख सैनिकों को इस योजना का लाभ मिल रहा है और इसके तहत हजारों करोड़ रुपये की राशि आवंटित की जा चुकी है। कांग्रेस की सरकारों में बजट के अनुपात में रक्षा बजट सिकुड़ता जा रहा था। 2013-14 में यह घटते-घटते केवल दो लाख करोड़ रुपये रह गया था जबकि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार में 2021-22 में यह बढ़ कर लगभग 04.78 लाख करोड़ रुपये हो गया है। रक्षा बजट बढ़ता है तो पूर्व सैनिकों को लाभ मिलता है, सेना का आधुनिकीकरण होता है, उनके लिए नए साजो-समान खरीदे जाते हैं, आधुनिक अस्त्र-शस्त्र खरीदे जाते हैं, नई तकनीक आती है, दूरसंचार उपकरण लाये जाते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने सशस्त्र बलों के भी एक-एक जवानों के सम्मान की चिंता की है। देवभूमि उत्तराखंड के बहुत सारे युवा सशस्त्र बलों में भी अपनी सेवा दे रहे हैं। सशस्त्र बलों के लगभग 10 लाख परिवाओं को आयुष्मान सीएपीएफ दिया जा रहा है। हाउसिंग सटिस्फेक्शन रेशियो में भी बढ़ोत्तरी हुई है। साथ ही, हमारी सरकार द्वारा सशस्त्र बलों के जवान के लिए 100 दिन की छुट्टी का भी प्रावधान किया गया है।

श्री शाह ने कहा कि ये श्री नरेन्द्र मोदी सरकार है जिसने सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक कर आतंकवादियों को उसके घर में जवाब दिया जबकि कांग्रेस की सरकारों में सीमा पार आतंकवाद में लगातार हमारे जवान शहीद होते रहे लेकिन सोनिया-मनमोहन सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी रही। हमारी सरकार में सैन्य कल्याण वित्त पोषण में लगभग 150% की बढ़ोत्तरी हुई है। ईसीएचएस में भी वृद्धि हुई है। बिधवा पुनर्विवाह और अनाथ बेटे के विवाह में भी एक लाख रुपये देने की शुरुआत हमारी सरकार ने की है। उत्तराखंड की भाजपा की डबल इंजन की सरकार ने भी पूर्व सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड में अनुभव के आधार पर मिलने वाले मानदेय में लगभग 20% की वृद्धि हुई है। हमारी सरकार ने सेना के जवानों की सुविधा को अपग्रेड करने की वैज्ञानिक योजना बनाई है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि रक्षा क्षेत्र के आधुनिकीकरण और शस्त्र उत्पादन में भी क्वालिटी से कोई समझौता किये बिना आत्मनिर्भरता की दृष्टि से भी श्री नरेन्द्र मोदी सरकार में कई कार्य हुए हैं। अभी हाल ही में देश की वायु सेना में 36 राफेल का बड़ा शामिल हुआ है। साथ ही सेना में अपाचे, चिनूक, सर्फेस टू एयर मिसाइल, नए बुलेट प्रूफ जैकेट, एके-203 राइफल, होवित्जर तोपें और नेए आर्टिलरी गन शामिल किये गए हैं। तमिल नाडु और उत्तर प्रदेश में डिफेंस मेन्युफेक्चरिंग के लिए डिफेंस कॉरिडोर बनाया जा रहा है। रक्षा क्षेत्र में कई बड़ी कंपनियां भारत आ रही हैं। सीमा इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी श्री नरेन्द्र मोदी सरकार में व्यापक सुधार हुआ है। इसके लिए बजट में भी काफी वृद्धि की गई है। अब तक सीमा पर छः नए टनल बनाए जा चुके हैं, बॉर्डर पर लगभग 6,000 किमी लंबा रास्ता बन रहा है, अटल टनल शुरू हो चुका है। 44 स्ट्रेटजिक ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, सीमा पर 74 सड़कें पूरी तरह से बन कर तैयार है और चिनाब नदी पर सबसे उंचा रेलवे ब्रिज बन रहा है। उत्तराखंड में भी सीमा सुरक्षा और चार धाम को जोड़ने की दृष्टि से लगभग 12,000 करोड़ रुपये की लागत से ऑल वेदर चार धाम मार्ग बनाया जा रहा है। गाँवों में भी मौसम अनुकूल सड़कें बनाई जा रही हैं। भारतीय जनता पार्टी की श्री नरेन्द्र मोदी सरकार और प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तराखंड की धामी सरकार सेना के लिए, सेना के जवानों के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ती। भारतीय जनता पार्टी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में देश के जवान हैं। श्री शाह ने कहा कि ये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हैं जिनकी दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति के बल पर धारा 370 धाराशायी हुआ और जम्मू-कश्मीर सही मायनों में भारत का अभिन्न अंग बना।

श्री नरेन्द्र मोदी सरकार में मातृशक्ति का उत्थान

मातृशक्ति के कल्याण के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में उठाये गए क़दमों की सराहना करते हुए श्री शाह ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने सरकार चलाने के साथ-साथ जनजागृति भी चलाई और बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ का नारा दिया जिसके फलस्वरूप आज लड़कों और लड़कियों का जन्म-दर लगभग बराबर की ओर पहुँच रहा है। बेटियों को पढ़ाने के लिए भी कई योजनायें हमारी सरकार लेकर आई हैं। हमारी सरकार आने से पहले 100 में से 50 प्रसव ही इंस्टीट्यूशनलाइज्ड होता था जबकि ये संख्या आज हमारी सरकार में यह संख्या 100 में 89 तक पहुँच गई है। मातृशक्ति के लिये नवजात बच्चों की देखभाल के लिए 10 सप्ताह तक की छुट्टी दी जा रही है। विगत छः अर्शों में देश की लगभग दो करोड़ मातृशक्ति को मातृ वंदन योजना के तहत 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। हर स्कूल में बालिकाओं के लिए अलग से शौचालयों का निर्माण कराया गया। बालिकाओं के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की गई, इसके तहत देश भर में लगभग ढाई करोड़ एकाउंट खोले जा चुके हैं। देश भर में लगभग 10 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया। महिलाओं के खिलाफ अत्याचार की त्वरित सुनवाई के लिए 700 से अधिक फास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन किया गया है। साथ ही, मुस्लिम महिलाओं को ट्रिपल तलाक से आजादी मिली है। मुख्यमंत्री घस्यारी योजना के तहत लगभग 7,771 केन्द्रों के माध्यम से उत्तराखंड की लगभग तीन लाख महिलाओं को सीधा फायदा पहुंचा है। प्रदेश के 13 जिलों में नैनो पैकेजिंग यूनिट की स्थापना की गई है और इसके लिए लगभग 94 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं। कांग्रेस की सरकार में सैनिक स्कूलों में छात्राओं का एडमिशन नहीं होता था, हमारी सरकार आने पर सैनिक स्कूलों में लड़कियों का एडमिशन होना शुरू हो गया है। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार आने के बाद थल सेना, नौ-सेना और वायु सेना में देश की महिलायें नाम कर रही हैं। मुद्रा योजना के तहत देश भर में लगभग 70% महिलाओं को ऋण उपलब्ध कराया गया।

अनुसूचित समाज का कल्याण

महिलाओं तथा दलितों-पिछड़ों के कल्याण के लिए श्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा किये गए कार्यों को रेखांकित करते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने गरीबी हटाओ का नारा दिया लेकिन गरीबों के लिए कभी भी कुछ नहीं किया। देश भर में लगभग 8 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए जिसमें से सबसे अधिक कनेक्शन दलितों और पिछड़ों को लाभ हुआ। देश के लगभग छः करोड़ घरों में शुद्ध पीने का पानी पहुंचाया गया। यह आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष है। आजादी के अमृत महोत्सव में हर गरीब के पास अपना घर होगा और उस घर में बिजली, पानी, गैस और शौचालय होगा। साथ ही, घर का मालिकाना हक़ घर की मालकिन का होगा। मुद्रा योजना के तहत देश भर में जितने ऋण उपलब्ध कराये गए उसमें से लगभग 50% मुद्रा ऋण अनुसूचित समाज के भाई-बहनों को दिया गया है।

श्री शाह ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने हर दलित महापुरुष का सम्मान किया है। मैं आज कांग्रेस से पूछना चाहता हूँ कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को चुनाव किसने हराया? किसने बाबा साहब को संसद पहुँचने से रोका? किसने बाबा साहब को भारत रत्न नहीं दिया? ये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हैं जिन्होंने बाबा साहब से जुड़े पंचतीर्थों का विकास किया और इसे स्मारक के रूप में विकसित किया। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 14 अप्रैल को समरसता दिवस और 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाने की शुरुआत की है। कांग्रेस आज भी संविधान दिवस के कार्यक्रम में नहीं आती। जाने क्या कटुता है कि वे बाबा साहब के खिलाफ कि वे संविधान दिवस के कार्यक्रम में नहीं आते। बाबा साहब को भारत रत्न भी तब दिया गया जब केंद्र में भाजपा की समर्थित सरकार आई। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 14-24 अप्रैल तक ग्रामोदय से भारत उदय का अभियान आरंभ किया। दिल्ली में भी बाबा साहब भीमराव अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण कराया गया है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि दलित छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत लगभग तीन करोड़ छात्रों को लाभ पहुंचा है और इसके तहत लगभग 20,000 करोड़ रुपये की सहायता राशि सीधे उनके बैंक एकाउंट में हस्तांतरित किया जा रहा है। प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत लगभग डेढ़ करोड़ दलित छात्रों को 2,000 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी गई है। दलित उद्यमियों की सहायता के लिए कॉर्पस फंड बनाया गया है। इसके तहत लगभग 73 कंपनियों को लगभग 260 करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराया गया है।

उत्तराखंड में कांग्रेस की सरकार मतलब घपलों-घोटालों की सरकार

श्री शाह ने कहा कि उत्तराखंड में कांग्रेस की हरीश रावत सरकार घपलों-घोटालों और स्टिंग ऑपरेशन के लिए जानी जाती थी लेकिन राज्य की हमारी भाजपा सरकार पर विपक्ष भी भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा सकता। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में और श्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में हम अगले पांच साल के लिए उत्तराखंड में तेज गति से विकास के लिए काम करने वाली पारदर्शी सरकार का वादा करते हैं।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि कांग्रेस की सरकार एक फेल सरकार के रूप में जानी जाती है जबकि भारतीय जनता पार्टी की सरकार डबल इंजन की सरकार के नाम से जानी जाती है। कांग्रेस की हरीश रावत मनीऑर्डर सरकार के रूप में विख्यात थी, हमारा लक्ष्य आत्मनिर्भर उत्तराखंड का निर्माण है। पहाड़ से पलायन न करना पड़े, हमने ऐसी सरकार चलाई है। हरीश रावत पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि हरीश रावत जी ने इधर-उधर करके किसी तरह अपनी सीट तो बचा ली लेकिन मैं उन्हें आज कहना चाहता हूँ कि आपने बहुत कर लिया उत्तराखंड में, अब हमारे युवा मुख्यमंत्री जी की बारी है। हरीश रावत जी बताएं कि उनके कार्यकाल में उत्तराखंड में इन्फ्रास्ट्रक्चर के कितने काम हुए? हमने तो अपने पांच साल के कार्यकाल का हिसाब उत्तराखंड की जनता के सामने रखा है। हरीश रावत जी, आप भी कांग्रेस कार्यकाल का हिसाब लेकर आइये, आपके 70 साल और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के 7 साल, हमारा पलड़ा हमेशा भारी रहेगा। कांग्रेस विकास कभी नहीं कर सकती, वह केवल स्कैम दे सकती है। विकास प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केवल और केवल भारतीय जनता पार्टी ही दे सकती है।

डबल इंजन की सरकार में उत्तराखंड में विकास की बयार

उत्तराखंड की कांग्रेस सरकार पर हमला जारी रखते हुए श्री शाह ने कहा कि केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण में कांग्रेस की सरकार ने घपले-घोटाले तो किये लेकिन पुनर्निर्माण नहीं किया। आज केदारनाथ धाम का विकास प्रथम चरण में 225 करोड़ और द्वितीय चरण में 184 करोड़ रुपये की योजना से हो रहा है। लगभग 12,000 करोड़ रुपये की लागत से चारधाम मार्ग बन रहा है। लगभग 424 करोड़ रुपये की लागत से बद्रीधाम का भी पुनरुद्धार हो चुका है, इसमें से लगभग 250 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। 2023 तक बद्री धाम का भी पूर्ण विकास हो जाएगा। साथ ही, अयोध्या में भगवान् श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य श्रीराम मंदिर का मार्ग भी प्रशस्त हुआ। लगभग 16,000 करोड़ रुपये की लागत से ऋषिकेश-कर्णप्रयाग ब्रॉडगेज रेलवे लाइन का विकास किया जा रहा है। 12 नए रेलवे स्टेशन, 17 सुरंगें और 16 नए पुल बनाए जा रहे हैं। टनकपुर-बागेश्वर रेल परियोजना का काम भी जल्द ही शुरू होने वाला है। केदारनाथ-हेमकुंड साहिब के बीच रोपवे परियोजना शुरू होने वाली है। देहरादून-दिल्ली एलिवेटेड रोड का शिलान्यास हो चुका है। हरिद्वार में हर की पौड़ी से चंडी देवी मंदिर तक रोपवे का निर्माण शुरू हो चुका है। देहरादून में दो कॉरिडोर में नियो मेट्रो बनने का काम भी शुरू हो चुका है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में डबल इंजन सरकार के कार्य को रेखांकित करते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में में शिशु मृत्यु दर 1000 में 38 से घट कर 31 हुई है। स्वास्थ्य क्षेत्र में वार्षिक बजट में भी हमारी सरकार ने भारी वृद्धि की है। कांग्रेस की सरकार में वार्षिक स्वास्थ्य बजट जहाँ केवल 837 करोड़ रुपये था, वहीं हमारी सरकार में यह 3,000 करोड़ रुपये है। उत्तराखंड में डबल इंजन की सरकार में पांच नए मेडिकल कॉलेज बनाये गए हैं, 6 जिलों में डायलिसिस सेंटर बनाये गए हैं। कोविड में शत-प्रतिशत टीका लगाया गया है। कोरोना काल में अनाथ बच्चों के लिए उत्तराखंड की डबल इंजन की सरकार द्वारा वात्सल्य योजना की शुरुआत की गई है।

उत्तराखंड में विकास की बयार पर बोलते हुए श्री शाह ने कहा कि उत्तराखंड में ड्रोन एप्लिकेशन सेंटर बनाया जा रहा है, कोस्ट गार्ड भर्ती सेंटर की स्थापना की गई है, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी बनायी गई है, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की गई है, नेचुरल फाइबर सेंटर बनाया गया है, सेंटर प्लास्टिक इंजीनियरिंग संस्थान की स्थापना की गई है, कुमाऊं में उधम सिंह नगर में एम्स के सैटेलाईट केंद्र की स्थापना की गई है। पांच नए डिग्री कॉलेज खोले गए हैं। स्वास्थ्य मिशन के तहत 7 पर्वतीय जनपदों में डे-केयर कैंसर यूनिट की स्थापना की गई है। साथ ही, 26 नए ऑक्सीजन प्लांट्स भी लगाए गए हैं।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में उत्तराखंड की डबल इंजन की सरकार में प्रदेश में लगभग 4.25 लाख घरों में फ्री ऑफ कॉस्ट गैस कनेक्शन पहुंचाया गया। कोरोना काल खंड में उत्तराखंड के लगभग 15 लाख परिवारों को दो साल से हर गरीब को मुफ्त खाद्यान्न मुहैया कराया जा रहा है। घनत्व के हिसाब से जन औषधि के सबसे अधिक केंद्र उत्तराखंड में खोले गए हैं। जल जीवन मिशन के तहत अब तक उत्तराखंड में लगभग 51% परिवारों में नल से शुद्ध पीने का जल पहुंचाया जा रहा है। लगभग 9 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि योजना से फायदा मिल रहा है। किसानों को क्रेडिट कार्ड दिए गए हैं। साथ ही, दुग्ध समितियों को 50 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उत्तराखंड में लगभग दो लाख लोगों को मुद्रा योजना से लाभ पहुंचा है।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *