दिल्लीराष्ट्रीय

हंस गौशाला ने भाटी माइंस में लगाया निशुल्क पशु चिकित्सा एवं जांच शिविर*

 

नई दिल्ली। परमपूज्य श्री भोले जी महाराज एवं माता श्री मंगला जी की प्रेरणा से हंस गौशाला–ए यूनिट आफ द हंस फाउंडेशन ने संजय कालोनी, भाटी माइंस, दिल्ली में निशुल्क चिकित्सा एवं जांच शिविर लगाया।

हंस गौशाला के परियोजना प्रबंधक श्री मानस स्वाइन ने बताया कि वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डा. बाला मुरगन, डा. सतवीर सिंह एवं डा.अजय हुड्डा ने पैरामेडिकल स्टाफ के साथ गलियों में घूमते आवारा कुत्तों को रैबीज के इंजेक्शन तथा आवारा पशुओं को वैक्सीनेशन के इंजेकशन लगाये। उन्होंने बताया कि 98 पशुओं के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें निशुल्क दवाइयां प्रदान कीं। इस अवसर पर हंस गौशाला के कार्यकर्ता राकेश सिंह, बी.के.त्यागी, संदीप कुमार तथा वीर आदि ने शिविर संचालन में सहयोग दिया।

श्री मानस स्वाईं ने बताया कि भाटी माइंस एवं आसपास के पशुपालक अपने पालतू कुत्ते, बिल्ली, बकरी, मुर्गी और गायों का इलाज कराने के लिए चिकित्सा शिविर में लाये। बकरियों में खांसी जुकाम तथा कुत्तों में खुजली की शिकायतें अधिक पाई गईं। उन्होंने बताया कि हंस गौशाला द्वारा इस तरह के निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर क्षेत्र के अन्य गांवों में भी लगाये जायेंगे ताकि अधिक से अधिक असहाय पशुओं का इलाज कर उन्हें स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया जा सके।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *