दिल्लीराष्ट्रीय

श्री संतोषी माता मन्दिर हरिनगर में नवरात्रे मेला 50 वर्षों से विधिपूर्वक आयोजित किया जा रहा 

दिल्ली।चैत्र नवरात्रों के स्वागत के लिए मंदिर सजे हुए हैं चैत्र नवरात्रों के पावन पर्व के अवसर पर श्री संतोषी माता मन्दिर जेल रोड, हरिनगर, नई दिल्ली में स्थित अनन्त कोटि ब्रह्माण्डात्मक प्रपन्य की अधिष्ठान भूता, सच्चिदानंदारूपा भगवती सिद्धेश्वरी माँ संतोषी मंदिर के प्रारंगण में संपूर्ण विश्व को बल बुद्धि व सरसता प्रदान करने वाली प्राणदायी की प्रतीक माँ संतोषी के पावन पर्व का 102वों नवरात्र मेला का आयोजन दिनांक 22 मार्च, 2023 से 30 मार्च, 2023 तक मंदिर के प्रांगण में संचालक एवं संरक्षक परम पूज्यनीय गुरू श्री अमित सक्सेना के तत्वावधान में ज्योति प्रज्ज्वलित कर चैत्रीय नवरात्रों का श्रीगणेश किया गया है। प्रसिद्ध सिद्धेश्वरी माँ संतोषी के इस पावन मंदिर पर आयोजित नवरात्रों समारोह माँ के दर्शनों के लिए सभी भक्तगण आ रहे हैं व निस्वार्थ भाव से माँ की सच्चे मन से आराधना करने हेतु एकत्रित होते हैं।

कमल के फूल पर विराजमान जगत जननी माँ संतोषी को माँ दुर्गा के सबसे शांत, कोमल और विशुद्ध रूपों में से एक माना जाता है, माँ संतोषी अपने भक्तों के हृदय में सदैव अपने शान्त स्वभाव और सौम्य रूप में विराजमान रहती हैं। जिन भक्तों के मंदिर रूपी मन में माता के प्रति सच्ची भावना होती है वहाँ माता का वास होता है अर्थात माता संतोषी उनकी सभी मनोकामाओं को पूर्ण करती हैं।

मॉ संतोषी के भक्त एवं दर्शनार्थी, जिन्होंने माता के प्रति सच्ची श्रद्धा, सच्चे मन से पूजापाठ व उपवास रखा है उनके लिए विशेष व्यवस्था का प्रबंध किया गया है। भक्तों के लिए मंदिर के द्वारा 24 घंटे खुले रहते है जिससे माँ के भक्तों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे । आपको अवगत कराया जाता है कि भक्तों के लिए भंडारे का भी प्रबन्ध किया गया है, जिसमें लगभग 10 हजार भक्तों को प्रसाद वितरण की विशेष व्यवस्था है। मन्दिर में लाइट और फूलों से सजाया गया है। माँ संतोषी के मंदिर में दिन का शुभारम्भ माँ भगवती के भजनों से प्रारम्भ होता है तथा दुर्गा सप्तशती पाठ, हनुमान चालीसा, भजन संध्या, रंगमंच कलाकारों द्वारा आयोजन किया जाता है।

प्रसन्नता का विषय है कि नवरात्रे मेला पिछले 50 वर्षों से विधिपूर्वक आयोजित किया जा रहा है, जिसमें देश-विदेश के विभिन्न भागों से भक्तजन अपनी-अपनी मनोकामनाएं लेकर आते हैं, जिन्हें माँ संतोषी के दर्शन मात्र से भक्तों की मनोकामना व अनन्य कष्ट दूर होते हैं।

प्रसिद्ध सिद्धेश्वरी संतोषी माता के संचालक एवं संयोजको की ओर सभी भक्तजनों को पावनपवित्र चैत्र नवरात्रे की हार्दिक शुभकामनाएं। अमर संदेश को संपूर्ण जानकारी मंदिर के सेवादार सुरेंद्र बजाज द्वारा दी गई।

 

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *