राष्ट्रीयहिमाचल प्रदेश

एसजेवीएन ने प्रतिष्ठित इंटरनेशनल पर्यावरण एवं सुरक्षा बेस्ट प्रैक्टिस अवार्ड हासिल किया।

एसजेवीएन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक,नन्‍द लाल शर्मा ने अवगत करवाया कि एसजेवीएन को प्रतिष्ठित ग्रीनटेक अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण स्वास्थ्य एवं सुरक्षा (ईएचएस) सर्वोत्तम प्रैक्टिस अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड श्री जसपाल सिंह, पुलिस महानिदेशक, गोवा द्वारा द्वितीय वार्षिक ग्रीनटेक इंटरनेशनल अवार्ड्स 2023 समारोह के दौरान प्रदान किया गया।

नन्‍द लाल शर्मा ने कहा कि सततशील लक्ष्यों को प्राप्त करने और पर्यावरण संरक्षण के माध्यम से सकारात्मक प्रभाव को प्राप्त करने की दिशा में नवोन्‍वेषी प्रथाओं और पहलों के मान्यता स्‍वरूप एसजेवीएन को ईएचएस बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड प्रदान किया गया है। एसजेवीएन में कैचमेंट क्षेत्र उपचार , प्रतिपूरक वनीकरण , मलबा प्रबंधन, मलबा निपटान स्थलों का पुनर्रुद्धार, खदान स्थलों और निर्माण क्षेत्रों, ग्रीन बेल्‍ट विकास, जैव विविधता प्रबंधन, मत्स्य प्रबंधन आदि जैसे पर्यावरणीय प्रबंधन उपायों को पूर्णत: पर्यावरण प्रभाव मूल्‍यांकन (ईआईए अध्ययन) के पश्‍चात किया जाता है।

श्री शर्मा ने कहा कि एसजेवीएन का मानना है कि सर्वोत्तम ईएचएस प्रथाओं को अपनाना समय की आवश्यकता है। कंपनी के सभी पावर स्टेशन और परियोजनाएं सुदृढ़ ईएचएस मानकों का पालन करती हैं और ऐसी प्रणालियां विद्यमान हैं, जो प्रचालनगत सुरक्षा, प्रदूषण की रोकथाम से पर्यावरण संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण, कचरे की रीसाइक्लिंग, रियूज और रिडक्‍शन तथा खतरों और जोखिमों को न्‍यूनतम करने पर केंद्रित हैं। इसी प्रकार, एसजेवीएन की सभी आगामी परियोजनाओं में पर्यावरणीय मानदंडों, नियमों और विनियमों के अनुपालनार्थ पर्याप्‍त सावधानी बरती जा रही है। श्री शर्मा ने अवगत करवाया कि एसजेवीएन ने ऐसी पर्यावरण नीति को अपनाया है, जो पर्यावरणीय देखभाल के साथ सतत विद्युत उत्पादन और ट्रांसमिशन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

ईएचएस बेस्ट प्रैक्टिस अवार्ड के लिए नामांकित संगठनों का मूल्यांकन आवधिक ऑडिट और निर्धारित उद्देश्यों और लक्ष्यों की समीक्षा के माध्यम से किया जाता है। प्रतिष्ठित ग्रीनटेक अवार्डों को ग्रीनटेक फाउंडेशन, नई दिल्ली द्वारा पर्यावरण संरक्षण प्रथाओं और प्रबंधन के प्रति सर्वोच्‍च स्तरीय प्रतिबद्धता दर्शाने वाले संगठनों को प्रदान किए जाते हैं।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *