एनएचपीसी के 46 वें स्थापना दिवस के अवसर पर उनके प्रदर्शन दक्षता और लाभप्रदता के लिए एनएचपीसी की सराहना की केंद्रीय मंत्री आर के सिंह ने

नई दिल्ली।भारत की प्रमुख जल विद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने 7 नवंबर 2020 को अपना 46वां स्थापना दिवस एनएचपीसी कॉरपोरेट ऑफिस, फरीदाबाद और अपने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों, पावर स्टेशनों और प्रोजेक्ट के साथ बड़े उत्साह और जोश से मनाया। यह समारोह कोविड-19 महामारी की वजह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आयोजित किया गया।
एनएचपीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री ए.के. सिंह ने एनएचपीसी के कर्मचारियों को 7 नवंबर, 2020 को 46वें स्थापना दिवस के मौके पर एनएचपीसी कॉरपोरेट ऑफिस, फरीदाबाद में संबोधित किया। मुख्य अतिथि भारत सरकार के केंद्रीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री आर.के. सिंह और गेस्ट ऑफ ऑनर भारत सरकार में सचिव (विद्युत) श्री संजीव नंदन सहाय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस समारोह में शामिल हुए।    


 
भारत सरकार के केंद्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री आर.के. सिंह इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस समारोह में शामिलस हुए। उन्होंने अपने संबोधन में एनएचपीसी के 46वें स्थापना दिवस के अवसर पर इसके सभी कर्मचारियों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर श्री सिह ने प्रदर्शन, दक्षता और लाभप्रदता के लिए एनएचपीसी की सराहना की। उन्होंने कड़ी मेहनत के लिए एनएचपीसी के कर्मचारियों की प्रशंसा की और कहा कि एनएचपीसी के पास भविष्य में लागू करने के लिए कई परियोजनाएं हैं। इसके अलावा मंत्री ने कहा कि वे इसके 50,000 मेगावाट की कंपनी बनने की कामना करते हैं, जोकि अपने स्वरूप में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी होगी।    
इस समारोह के गेस्ट ऑफ ऑनर भारत सरकार के सचिव (विद्युत) श्री संजीव नंदन सहाय भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस समारोह में शामिल हुए। अपने संबोधन में श्री सहाय ने एनएचपीसी परिवार को बधाई दी और इस बात को स्वीकार किया कि एनएचपीसी बहुत कठिन परिस्थितियों में परियोजनाओं को लागू कर रहा है।
इस अवसर पर एनएचपीसी के सीएमडी श्री ए.के. सिंह ने पूरे एनएचपीसी परिवार को शुभकामनाएं दीं,और सभी कर्मचारियों से एनएचपीसी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए उनका सहयोग मांगा। उन्होंने भारत सरकार के केंद्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री आर.के. सिंह और भारत सरकार के सचिव (विद्युत) श्री संजीव नंदन सहाय को लगातार समर्थन और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर उन्होंने आगे बताया कि एनएचपीसी 46वें स्थापना दिवस के अवसर पर 6 और 7 नवंबर 2020 को अपने सभी स्थानों पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में लगभग 800 यूनिट रक्त एकत्र होने की उम्मीद है। एनएचपीसी के निदेशक (परियोजनाएं) श्री रतीश कुमार ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा और एनएचपीसी के लिए सभी कर्मचारियों के योगदानों को स्वीकार किया।
इस समारोह के दौरान एनएचपीसी पुरस्कार योजनाओं (2019-20) के विजेताओं को सम्मानित किया गया। इनमें विभिन्न श्रेणियों जैसे; सर्वश्रेष्ठ पावर स्टेशन, सर्वश्रेष्ठ कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट, अनुकरणीय प्रतिबद्धता, स्टार ऑफ एनएचपीसी और कक्षा 10वीं एवं 12वीं के स्टार छात्र शामिल हैं।
इस समारोह में एनएचपीसी के वरिष्ठ अधिकारी श्री रतीश कुमार, निदेशक (परियोजनाएं), श्री एन.के. जैन, निदेशक (कार्मिक), श्री वाई.के. चौबे, निदेशक (तकनीकी), श्री आर.पी. गोयल, निदेशक (वित्त) और श्री ए.के. श्रीवास्तव, सीवीओ, एनएचपीसी सहित अन्य आमंत्रित गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।
इस आयोजन का एक विशेष आकर्षण केंद्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री आर.के. सिंह द्वारा एनएचपीसी गान का विमोचन रहा। इसे प्रसिद्ध पार्श्व गायक और पद्म श्री से सम्मानित श्री कैलाश खेर द्वारा रचा और गाया गया। इस अवसर पर प्रसिद्ध गायक श्री अमरीश मिश्रा द्वारा एक आकर्षक गजल की भी प्रस्तुति दी गई।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *