स्वच्छता आंदोलन को मजबूत करने के लिए स्वच्छता कार्यक्रम करना जरूरी है — जगत प्रकाश नड्डा

दिल्ली भाजपा के कार्यकर्ता जिस भावना से स्वच्छता श्रमदान में काम करते हैं, वह देश भर के भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए एक उदाहरण है — *बैजयंत जय पांडा*

 

*नई दिल्ली 1 अक्टूबर :* भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा* ने आज सुबह दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा* और राज्य मंत्री *श्रीमती मीनाक्षी लेखी* की उपस्थिति में झंडेवालान में एक सेवा बस्ती में स्वयं स्वच्छता सेवा करके दिल्ली भाजपा के स्वच्छता श्रमदान अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख एवं सांसद अनिल बलूनी,* राष्ट्रीय प्रवक्ता आर.पी. सिंह, दिल्ली भाजपा महासचिव योगेन्द्र चंदोलिया, मीडिया प्रमुख प्रवीण शंकर कपूर, मीडिया रिलेशन प्रमुख श्री विक्रम मित्तल, जिला करोल बाग अध्यक्ष सुनील कक्कड़ और स्थानीय पार्षद मनीष चड्ढा भी सेवा बस्ती झंडेवालान में श्रमदान में शामिल हुए।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा* ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर सेवा पखवाड़ा मना रही है। आज भाजपा कार्यकर्ता इस सेवा बस्ती में स्वच्छता श्रमदान कर रहे हैं जो महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि है क्योंकि गांधी जी गरीबों की सेवा में विश्वास करते थे। गांधी जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से स्वच्छता सेवा का आह्वान किया और भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ता और भारत के करोड़ों लोग उस स्वच्छता अभियान में अपना योगदान दे रहे हैं। आज देशभर में करोड़ों श्रमिक श्रमदान के माध्यम से योगदान दे रहे हैं और इसे एक जन आंदोलन बना रहे हैं। पार्टी कार्यकर्ता अच्छी स्वच्छता और साफ-सफाई के लिए जन जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं।

श्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि आज मैं यहां इस अंबेडकर बस्ती में हूं और यहां के लोगों ने मुझे बहुत प्यार और सम्मान दिया है। हमें श्रीमती मीनाक्षी लेखी जी एवं प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा जी के साथ कार्यकर्ताओं के बीच इस अभियान में भाग लेने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

श्री नड्डा ने कहा कि मुझे इस जन आंदोलन से जुड़ने का मौका मिला। इस स्वच्छता आंदोलन को मजबूत करने के लिए स्वच्छता कार्यक्रम करना जरूरी है लेकिन साथ ही हमें सड़कों और खुले स्थानों पर गंदगी फैलाने से भी बचना चाहिए।

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष इसलिए भाजपा कार्यकर्ता लोगों की जीवनशैली और आदतों को मजबूत करने के लिए जनजागरण करने में लगे हुए हैं और इसके लिए यह कार्यक्रम एक घंटे का नहीं, एक दिन का नहीं बल्कि जीवन भर चलने वाला जन आंदोलन है। हम स्वच्छता को जीवन का महत्वपूर्ण कार्य बनाने के लिए संकल्पित हों।

श्री नड्डा ने कहा कि यह स्वच्छता आंदोलन महात्मा गांधी द्वारा शुरू किया गया था जिसे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दृढ़ता से अपनाया है, इसलिए इसे और आगे ले जाना हमारा कर्तव्य है।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा* ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर दिल्ली भाजपा कार्यकर्ताओं ने आज दिल्ली के सभी 256 वार्डों में स्वच्छता अभियान श्रमदान कार्यक्रमों में भाग लिया। उन्होंने कहा कि हम इसे एक दिन का मामला नहीं बनने देंगे बल्कि अपने पार्षदों, पार्टी कार्यकर्ताओं और आरडब्ल्यूए की मदद से नियमित रूप से शहर भर में स्वच्छता अभियान चलाएंगे।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा,* आईसीसीआर अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे,* दिल्ली भाजपा अध्यक्ष * वीरेंद्र सचदेवा* पहाड़गंज के मुंजे चौक पर स्वच्छता अभियान चलाने में स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हुए।

भाजपा उपाध्यक्ष एवं दिल्ली भाजपा प्रभारी * बैजयंत जय पांडा* शास्त्री बाग में पार्षद श्री मनोज जिंदल के नेतृत्व में स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हुए। *बैजयंत जय पांडा* ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम में दिल्ली भाजपा कार्यकर्ताओं के योगदान की सराहना की और कहा कि जिस भावना के साथ दिल्ली भाजपा कार्यकर्ता श्रमदान करते हैं, वह देशभर में भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए एक उदाहरण है।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े* के साथ पूर्व विधायक अनिल शर्मा एवं स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता सत्य निकेतन, वसंत विहार में स्वच्छता श्रमदान में शामिल हुए। दिल्ली भाजपा सचिव सुश्री बांसुरी स्वराज एवं प्रवक्ता श्रीमती नियोमा गुप्ता भी मौजूद रहीं।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और सांसद * राधा मोहन दास* अग्रवाल ने आज बाल्मीकि मंदिर में पूजा की और बापू कुटीर में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और बाद में नई दिल्ली जिला भाजपा के अध्यक्ष राजीव राणा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के साथ स्वच्छता श्रमदान में शामिल हुए।

दिल्ली विधानसभा में एलओपी रामवीर सिंह बिधूड़ी* अटल पार्क, मॉडलबंड एक्सटेंशन में स्वच्छता अभियान चला रहे स्थानीय बदरपुर विधानसभा कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हुए और कार्यकर्ताओं से स्वच्छता सेवा को अपने दैनिक कार्यक्रम का हिस्सा बनाने का आह्वान किया।

भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन महासचिव शिव प्रकाश* एवं दिल्ली भाजपा संगठन महासचिव *
पवन राणा* के साथ दिल्ली भाजपा महासचिव श्रीमती कमलजीत सहरावत ने द्वारका वार्ड में श्रमदान किया और कार्यकर्ताओं से आरडब्ल्यूए के साथ नियमित रूप से स्वच्छता अभियान चलाने का आह्वान किया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद *डॉ. हर्ष वर्धन* रानी बाग में केशवपुरम जिला अध्यक्ष श्री वीरेंद्र गोयल के नेतृत्व में स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हुए।

सांसद मनोज तिवारी* मंडल अध्यक्ष श्रीमती ममता कुमारी के नेतृत्व में स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बत्रा कॉम्प्लेक्स, मुखर्जी मार्ग पर आयोजित श्रमदान अभियान में शामिल हुऐ।

सांसद रमेश बिधूड़ी* पुष्प विहार में श्रमदान करने में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हुए और पार्षद जग मोहन महलावत की उपस्थिति में वसंत कुंज वार्ड में एमसीडी स्वच्छता कर्मचारियों को सेवा प्रशंसा प्रमाण पत्र वितरित किए।

सांसद * प्रवेश साहब सिंह* ने स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ डाबरी एवं जनकपुरी वार्डों में स्वच्छता अभियान श्रमदान किया और कार्यकर्ताओं से कहा कि वे शहर को साफ रखने में मदद करने वाले सफाई कर्मचारियों को सम्मानित करें।

सांसद * हंसराज हंस* ने जिला अध्यक्ष सत्यनारायण गौतम के साथ सेक्टर 15 रोहिणी में स्वच्छता सुधार हेतु श्रमदान किया।

दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष विजय गोयल, विजेंद्र गुप्ता, सतीश उपाध्याय और आदेश गुप्ता* पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ परेड मैदान, रोहिणी, मालवीय नगर और पूर्वी पटेल नगर में श्रमदान में शामिल हुए।

दिल्ली भाजपा महासचिव हर्ष मल्होत्रा* नवीन सहादरा के अशोक नगर में स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ श्रमदान में शामिल हुए, जबकि दिल्ली भाजपा कोर कमेटी के सदस्य पवन शर्मा और आशीष सूद* ने परम पुरी और जनकपुरी दक्षिण में स्वच्छता के लिए श्रमदान किया।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *