पूर्वी दिल्ली में टीओडी का अमित शाह ने किया शिलान्यास

दिल्ली विकास प्राधिकरण के पहले स्मार्ट और ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवेलपमेंट प्रोजेक्ट का शिलान्यास करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नयी कार्य संस्कृति विकसित की है कि जो सरकार किसी कल्याणकारी योजना का भूमिपूजन करेगी वही उसका लोकार्पण भी करेगी।

पूर्वी दिल्ली के कड़कड़डूमा में डीडीए का पहला स्मार्ट व ट्रांजिट ओरिएंटेड प्रोजेक्ट(टीओडी) स्थापित किया जा रहा है। इस योजना के विधिवत् शिलान्यास के अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह ने, दिल्ली सरकार तथा विपक्षी दलों पर एनआरसर व सीएए सहित विकास योजनाओं के मामले में जनता को गुमराह करने का आरोप लगाया। श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से साल 2024 तक देश के हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का वादा देश की जनता से किया था। उन्होंने कहा कि दिल्ली भी देश का ही एक हिस्सा है और राजधानी भी है, जाहिर है कि जो देश को मिलेगा वह दिल्ली की जनता को भी मिलेगा। श्री शाह ने याद दिलाया कि गत दिनों दिल्ली सरकार के पेयजल के सभी नमूने ऋणात्मक पाये गये थे। श्री शाह ने कहा कि गुरू नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा करतारपुर कॉरीडोर का उद्घाटन कर करोड़ों श्रद्धालुओं को वहां जाकर मत्था टेकने का अवसर प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि अहमदाबाद के साबरमती फ्रंट की तर्ज पर यमुना के दोनों किनारों का सौदर्यीकरण किया जायेगा।

शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्वी दिल्ली के सांसद व भारतीय क्रिकेट टीम के  पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने प्रधानमंत्री को आज के युवा राजनेताओं का ही नहीं बल्कि सभी वर्ग के युवाओं का आदर्श बताया। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी श्री मोदी से प्रभावित होकर ही राजनीति में आये हैं। श्री गंभीर ने कहा कि यह दिल्ली में पूर्वी दिल्ली के निवासियों का सौभाग्य है कि उन्हें टीओडी जैसी सुविधा मिलने जा रही है। श्री गंभीर ने कहा कि हम सबने मिलकर विकसित क्षेत्र बनाने का सपना देखा था, जो अब पूरा होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्वी दिल्ली में सीएसआर अनुदान से सीसीटीवी कैमरे, स्कूलों का डिजिटाईजेशन व आधुनिकीकरण किया जा रहा है। सांसद निधि से त्रिलोकपुरी स्थित क्रीड़ा परिसर का भी आधुनिकीकरण किया जा रहा है। गौरतलब है कि यह क्रीड़ा परिसर कई सालों से बंद पड़ा हुआ था। श्री गंभीर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी का सपना है कि हम भारत को खेलों की वैश्विक राजधानी बनायें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में खेल परिसरों का विकास किया जायेगा। गौतम गंभीर ने कहा कि पूर्वी दिल्ली में स्वच्छता अभियान के तहत् आधुनिक सुविधासंपन्न शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री मोदी सहित कार्यक्रम में मौजूद गृहमंत्री अमित शाह विधायक ओमप्रकाश शर्मा का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर डीडीए के अनेक अधिकारीगण कर्मचारीगण तथा स्थानीय गणमान्य नागरिक मौजद थे।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *