अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती पर किशोरी लाल फाउंडेशन’ द्वारा ‘आत्मनिर्भर भारत योजना’ कार्यक्रम

पूर्व प्रधानमंत्रीअटल बिहारी वाजपेयी जी ने वसुधैव कुटुम्बकम के प्रबल चिंतन को अपनी आत्मा में पिरोय पोखरण में परीक्षण कर देश के करोड़ों लोगों को आत्मनिर्भरता का मार्ग दिखाया था-नागमणि

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जन्मजयंती के अवसर पर ‘किशोरी लाल फाउंडेशन’ द्वारा ‘आत्मनिर्भर भारत योजना’ के तहत एक सेमिनार का आयोजन किया गया। शुक्रवार को श्रद्धेय श्री अटल जी की स्मृति में दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ़ इंडिया में आयोजित इस कार्यक्रम में कई विशिष्ट लोगों को कोरोना काल में समाज के प्रति किये गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में भारत सरकार के पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री नागमणि ने मुख्य अतिथि के तौर हिस्सा लिया। उन्होंने कहा, ‘एक प्रखर वक्ता, कुशल प्रशासक और राजनेता श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी को नमन करते हुए मैं उन्हें याद करता हूँ। उनकी दूरदर्शिता के बल पर भारतीय संस्कृति और विज्ञान के मेल ने दुनिया को चकित कर दिया था। वसुधैव कुटुम्बकम के प्रबल चिंतन को अपनी आत्मा में पिरोय उन्होंने पोखरण में परीक्षण कर देश के करोड़ों लोगों को आत्मनिर्भरता का मार्ग दिखाया था।”
इस आयोजन पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर पहुंचे दिल्ली प्रदेश भाजपा पर्वतीय प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन राणा ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की जो योजना है हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की देन है ,और उन्होंने लोगों को स्वरोजगार के प्रति जागरूक करने और प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की है।यह सभी उपस्थित लोगों का तहे दिल से आभार प्रकट करते हुए, किशोरी लाल फाउंडेशन के अध्यक्ष कुलदीप शर्मा व वरिष्ठ पत्रकार व फाउंडेशन सचिव अमर चंद का भी आभार प्रकट करता हूं कि मुझे आज उन्होंने आप सबके बीच आने का मौका दिया। इस आयोजन के अवसर पर वरिष्ठ एस एम पत्रकार आसिफ, ने कहा कि भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना आमजन को रोजगार उपलब्ध कराने की एक सराहनीय योजना है। उन्होंने इस अवसर पर किशोरी लाल फाउंडेशन के सभी पदाधिकारी कार्यकर्ताओं एवं हॉल में पहुंचे अतिथियों का दिल से आभार प्रकट किया।

फाउंडेशन के चेयरमैन श्री कुलदीप शर्मा ने इस कार्यक्रम में आये विशिष्ट आगंतुकों को सम्मानित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पत्रकार और किशोर लाल फाउंडेशन के सचिव अमरचंद ने कहा कि संस्था समय-समय पर सरकार की विभिन्न योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करती रहती है ।उन्होंने इस मौके पर पहुंचे सभी अतिथियों का दिल से आभार प्रकट किया। इस कोरोना काल के समय में भी आप लोगों ने समय निकालकर कार्यक्रम को सफल बनाने में जो सहयोग दिया है उसका हम दिल से धन्यवाद प्रकट करते हैं।

जन सम्पर्क और समाज सेवा के क्षेत्र में अतुल्यनीय योगदान देने के लिए शिक्षाविद श्री मनोज कुमार शर्मा को आत्मनिर्भर भारत योजना अवार्ड से पुरस्कृत किया गया। मीडिया को संबोधित करते हुए श्री मनोज शर्मा ने कहा, “आज अटल जी के जन्मदिवस पर ऐसे गणमान्य महानुभावों से सम्मान पाकर आह्लादित हूँ। ये सम्मान हमें समाज के प्रति जागरुक और सजग बनाती हैं ताकि हम सतत सामाजिक कार्यों को जारी रख सकें। अटल जी की स्मृतिशेष आने वाले युगों-युगों तक पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगी।”

वरिष्ठ पत्रकार श्री शैलेश तिवारी को कोरोना काल में उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए ‘कोरोना योद्धा’ सम्मान से सम्मानित किया गया। श्री शैलेश ने कहा, “कोरोना महामारी ने हमारी चेतना को जागृत किया है। दुनिया मे फैली इस बीमारी से पनपे अंधेरे को मिटाने का उपाय करुणा, त्याग और सेवाभाव है। ये सेवाभाव स्वर्गीय श्री अटल जी के पदचिन्हों पर चलकर लाया जा सकता है। आज इस समान को पाकर मुझे मेरे हिस्से की निहित ज़िम्मेदारी का एहसास हो रहा है जिसका मैं सतत निर्वहन करता रहूँगा।” इस कार्यक्रम का संचालन बड़े कुशलतापूर्वक वरिष्ठ पत्रकार श्रीकांत भाटिया ने किया उन्होंने इस अवसर पर सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना पर अपने विचार रखे और संस्था के पदाधिकारियों एवं मुख्य अतिथियों का दिल से आभार प्रकट किया।

समारोह के समापन में फाउंडेशन के चेयरमैन श्री कुलदीप शर्मा ने कहा, “यहाँ पर उपस्थित सभी विभूतियों का बहुत आभार। आज अटल जी के 96वीं अवतरण दिवस पर हम उनके विचारों का ध्यान करते हुए, इस देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आह्वान करते हैं और साथ ही ये आशा करते हैं कि आने वाला साल नई उम्मीद व ऊर्जा लेकर आये।”
किशोरीलाल फाउंडेशन द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित आत्मनिर्भर भारत योजना कार्यक्रम में समाज के उन लोगों को सम्मानित किया गया जिन्होंने कोरोना काल के दौरान किसी न किसी रूप में मदद की है सम्मानित सदस्यों में श्री शैलेश तिवारी, श्रीकांत भाटिया ,शहजाद अख्तर(, सभी वरिष्ठ पत्रकार); एम के सैफी ,वीणा राय रोशनी बिष्ट,वरिष्ठ सी ए फरीद अहमद खान, उमेश चंद गोयल सीए,मनोज शर्मा जनसंपर्क अधिकारी ,नलिनी रंजन, एके सेन ,जगदंबा सिंह, उत्तराखंड के लोक गायक मुकेश कठैत, संगीता रावत,वरिष्ठ पत्रकार दीप कुमार, इत्यादि लोगों को उनके द्वारा की गई उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *