दिल्लीराष्ट्रीय

मानसून में जल संरक्षण है जरूरी, तुरंत करें शुरूआत: —–अर्चना वर्मा  

दिल्ली।देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून की बारिश हो रही है और यही समय जल संरक्षण के लिए भी जरुरी है। मानसून में किए प्रयास पूरे साल भर के लिए जलस्रोतों को पुर्नजीवित करते हैं। इसलिए जल संरक्षण के छोटे-छोटे प्रयास भी भागीरथी साबित हो सकते हैं, यह प्रयास तुरंत शुरूआत किए जाएं।

देश भर के जलसंरक्षण कर्ताओं से यह अपील राष्ट्रीय जल मिशन की मिशन निदेशक एवं भारत सरकार की अतिरिक्त सचिव अर्चना वर्मा(IAS) ने जल प्रहरी समारोह के नामांकन का शुभारंभ करते हुए की। उन्होने देश के गांव ही नहीं शहरों में भी जल संरक्षण पर जोर दिया और कहा कि जल शक्ति मंत्रालय के अतंर्गत राष्ट्रीय जल मिशन के द्वारा देश भर में कुंओं, नदियों, तालाबों के पानी के संरक्षण के लिए कार्य किए जा रहे हैं।

कार्यक्रम में जल प्रहरी के संयोजक अनिल सिंह व सरकारी टेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमेया साठे ने देश भर के सभी विश्वविद्यालयों एवं स्कूलों के प्रबंधन, बच्चों से कहा कि वह अपने-अपने स्कूल, कॉलेज में जल संरक्षण के उपाय अपनाएं। उन्होने बताया कि अक्तूबर में दिल्ली में आयोजित होने वाले जल प्रहरी समारोह में जल आत्मनिर्भर भारत के लिए किए जा रहे प्रयासों पर वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों व जल संरक्षकों द्वारा विमर्श किया जाएगा।

बता दें कि उल्लेखनीय जल संरक्षण कार्य करने वालों को हर साल जल प्रहरी सम्मान प्रदान किया जाता है। इस अवसर पर राष्ट्रीय जल मिशन ओर सरकारी टेल एवं जल प्रहरी के बीच जल संरक्षण कार्यक्रम की बाबत एक एम.ओ.यू हस्ताक्षर किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय जल मिशन के कई अधिकारी भी सादे समारोह में मौजूद रहे।

सभी इस लिंक पर जाकर जल प्रहरी के आवेदन करें । 👇🏻

https://forms.gle/iWuBiHaEBdemW3PX6

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *