भारत का नए बजट के चार मुख्य स्तम्भ हैं-गति शक्ति, समावेशी विकास, उत्पाद एवं निवेश-भूपेंद्र यादव

नया बजट ना सिर्फ राष्ट्रहित एवं जनहित में है बल्कि यह भारत को आत्मनिर्भर बनाएगा और एक नई दिशा देगा-बैजयन्त जय पांडा

        नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि साल 2014 के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आर्थिक जगत में कई बड़े निर्णय लिए गए जिसमें जीएसटी कानून भी शामिल है। साल 2014 के बाद प्रधानमंत्री ने गरीबों के लिए योजनाएं लाकर घर-घर शिक्षा, हर गांव तक सड़क पहुँचाकर, गैस उज्ज्वला योजना लाकर विकास की नई गाथा लिखने का काम किया।

आज प्रदेश कार्यालय में बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ, लीगल सेल एवं अन्य गणमान्य के साथ बजट पर चर्चा के दौरान श्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि साल 2019 के बाद कोरोना महामारी को विगत 2 सालों में सरकार ने देश के नागरिकों सहयोग के साथ उसका मुकाबला किया। 2 सालों में स्वास्थ्य के इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाया गया और ना ही सिर्फ बढ़ाया गया बल्कि भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हुआ जिसने कोविड वैक्सीन का खुद उत्पादन किया और दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कराने का श्रेय भी हासिल किया।

        श्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि इस नए बजट में चार मुख्य बिंदु तय किए गए हैं जिसमें पहला गति शक्ति नाम का एक बड़ी योजना माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में शुरू किया गया है। जिसके तहत व्यपार में विकास, आवागमन में सुविधा उपलब्ध कराना है, दूसरा समावेशी विकास, तीसरा उत्पाद को कैसे बढ़ाया जाए एवं चौथा निवेश को कैसे बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि गतिशक्ति के जो सात मानक है, उसमें सड़क, माल ढोने के लिए रेलवे, एयरपोर्ट का विस्तार, बंदरगाह का विकास, सार्वजनिक परिवहन का विकास, नदियों के सहारे जलमार्ग के माध्यम से परिवहन एवं अंत में इंफ्रास्ट्रक्चर की मजबूती जरूरी है।

        श्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि रासायनिक खेती के कारण जिस तरह से विदेशों में हमारी निर्भरता रहती है उस को ध्यान में रखते हुए प्राकृतिक खेती करने पर विशेष जोर दिया गया है। इतना ही नहीं इस बजट में 2 लाख आंगनवाड़ी को सशक्त बनाने की व्यवस्था इस बजट में किया गया है। साथ ही भाजपा सरकार ने 12 करोड़ महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस चूल्हा उपलब्ध कराई है। उन्होंने कहा कि नए बजट में किसी भी राज्य में संसाधनों की कमी ना हो उसके लिए एक लाख करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

        प्रदेश कार्यालय में हुए बुद्धजीवी प्रकोष्ठ के सदस्यों के साथ बजट पर चर्चा के मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं दिल्ली प्रदेश के प्रभारी श्री बैजयंत जय पांडा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री आदेश गुप्ता, भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री एवं दिल्ली प्रदेश की सह प्रभारी डॉ अलका गुर्जर, नेता प्रतिपक्ष श्री रामवीर सिंह बिधूड़ी, प्रदेश महामंत्री श्री हर्ष मल्होत्रा, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री राजन तिवारी, प्रदेश भाजपा मीडिया प्रमुख श्री नवीन कुमार जिंदल, प्रदेश भाजपा पूर्वांचल मोर्चा अध्यक्ष श्री कौशल मिश्रा एवं प्रदेश अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष श्री भूपेंद्र गोठवाल उपस्थित थे।

        भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं दिल्ली प्रदेश के प्रभारी श्री बैजयंत जय पांडा ने नए बजट को ऐतिहासिक मोड़ बताते हुए कहा कि पिछले 7 सालों में मोदी सरकार द्वारा बजट के माध्यम से कई ऐसे ऐतिहासिक फैसले लिए गए हैं लेकिन इन सब के बावजूद यह नया बजट ना सिर्फ राष्ट्रहित एवं जनहित में है बल्कि यह भारत को आत्मनिर्भर बनाएगा और एक नई दिशा देगा। उन्होंने बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के सभी सदस्यों से आग्रह किया कि हमें इस नए बजट के ऐतिहासिक पहलू विशेषता को जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत है।

        प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री आदेश गुप्ता ने कहा कि पिछले 7 सालों से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार विकास के मार्ग पर अग्रसर है। पिछले 7 सालों से एक मजबूत आधार बनाने, गरीबों के लिए योजना बनाने एवं कृषि के क्षेत्र में विकास के लिए लगातार काम किया जा रहा है। भारत का नये बजट में रोजगार देने के साथ-साथ महिलाओं, युवाओं एवं डिजिटल इकोनॉमी पर विशेष जोर दिया गया है। डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाने एवं 25000 किलोमीटर सड़क बनाने का भी संकल्प इस नए बजट में लिया गया है।

        श्री गुप्ता ने कहा कि  वैसे युवा जो पढ़ाई करते हो और कॉलेज जाने के साथ-साथ कुछ काम करना चाहते हैं तो उनके लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाया गया है ताकि वह अपनी पढ़ाई में बिना किसी व्यवधान डाले काम कर सके।जिस तरह से बजट में सभी वर्गों को ध्यान में रखा गया है उससे निश्चित रुप से हमारा देश आत्मनिर्भर बजट की ओर अग्रसर है।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *