हंस फाउंडेशन की १०० करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण

देहरादून, 30 जुलाई। विश्वव्यापी कोरोना महामारी के कारण इस बार हंस फाउण्डेशन के प्रेरणास्रोत श्री भोले जी महाराज का पावन जन्मोत्सव सेवा अस्माकं र्ध्म को आधर बनाते हुए बड़ी ही सादगी के साथ मनाया गया। इस मौके पर उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्रा श्री त्रिवेन्द्रसिंह रावत तथा राज्यपाल श्रीमती बेबीरानी मौर्य सहित देष के कई सामाजिक, धर्मिक और राजनैतिक संगठनों से जुड़े पदाध्किरियों, बुदिध्जीवियों तथा गणमान्य लोगों ने श्री भोले जी महाराज को उनके जन्मदिन की बधई दी तथा उनके स्वस्थ रहने, यषस्वी एवं दीर्घजीवी होने की कामना की। इस मौके पर आनलाइन सत्संग का भी आयोजन किया गया जिसको पफेसबुक के माध्यम से घर बैठकर लाखों लोगों ने सुना। इस मौके पर उनके अनुयाइयों एवं षुभचिन्तकों को द्वारा देश भर में अनेक सेवा कार्यों के साथ पर्यावरण की रक्षा हेतु वृक्षारोपण भी किया गया।
मुख्यमंत्रा आवास में द हंस फाउण्डेशन के प्रेरणास्रोत श्री भोले जी महाराज के जन्मोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्रा श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, उच्च शिक्षा राज्य मंत्रा डॅा. ध्नसिंह रावत, माताश्री मंगला जी और श्री भोले जी महाराज ने हंस फाउंडेशन की 100 करोड़ रुपये की योजनाओं का संयुक्त रूप से लोकार्पण किया। इनमें पौड़ी के लवाड़ में ‘नेशनल स्किल डेवलपमेंट सेंटर’ का निर्माण होगा। कोविड-19 से लड़ने के लिए उत्तराखंड में 10 कोविड टेस्टिंग सेंटरों की स्थापना की जा रही है। विद्यालय रथ योजना के तहत उत्तराखंड के चार विद्यालयों के लिए बसों का लोकार्पण भी किया। शिक्षा अभियान के तहत उत्तराखंड स्थित कई राजकीय महाविद्यालों में पुस्तकालयों के नवीनीकरण की परियोजना को हरी झंडी दिखाई गई। जीवन रक्षक अभियान के तहत जिला अस्पताल टिहरी, रूद्रप्रयाग और भारत माता मंदिर हरिद्वार को एम्बुलेंस प्रदान की गई।
मुख्यमंत्रा श्री त्रिवेन्द्रसिंह रावत द्वारा इन बसों एवं एम्बुलेंसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। हंस फाउण्डेशन द्वारा कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए उत्तराखंड के 250 गैर सरकारी विद्यालयों के स्टापफ को 15 दिनों का वेतन देने की योजना की शुरूआत की गई। उत्तराखंड महिला पुलिस बल को सक्षम बनाने की योजना के अतंर्गत नैनीताल महिला पुलिस बल को शीघ्र ही दुपहिया वाहन प्रदान किए जाने की योजना को भी हरी झंड़ी दिखाई गई। हंस फाउंडेशन के सौजन्य से उत्तरकाशी के दूरस्थ ग्रांमों के 110 परिवारों के जीवन में रोशनी की किरण पहुंचाने के लिए हंस ऊर्जा अभियान के तहत सोलर लाईट उपहार स्वरूप प्रदान की गयी है।
मुख्यमंत्रा श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने श्री भोले जी महाराज को उनके जन्म दिवस पर उनके सुदीर्घ जीवन की कामना करते हुए कहा कि श्री भोले जी महाराज का व्यक्तित्व हम सभी को प्रेरित करता है। उनका जीवन गरीबों की निस्वार्थ सेवा में समर्पित है। राज्य सरकार को भी हमेशा उनका सहयोग मिला है। माता मंगला जी व भोले जी महाराज समाज सेवा की भारतीय संस्कृति की महान परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं जिससे लाखों लोगों के जीवन में रोशनी पफैल रही है। उन्होंने कहा कि हंस फाउण्डेशन द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा व संस्कृति के क्षेत्रा में कार्य करने के साथ ही आत्मनिर्भरता के लिये अनेक गांवों को कृषि व बागवानी के क्षेत्रा में स्वावलम्बी बनाने के लिये प्रभावी मदद दी जा रही है। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए हंस फाउंडेशन फ्र्रंटलाइन वॉरियर्स की भूमिका निभा रहा है।
उत्तराखण्ड की महामहिम राज्यपाल श्रीमती बेबीरानी मौर्य ने श्री भोले जी महाराज को पावन जन्मदिन की षुभकामनाएं देते हुए कहा कि हंस फाउंडेशन के प्रेरणास्रोत श्री भोले जी महाराज एवं माता मंगला जी उत्तराखंड सहित देश के विभिन्न भागों में गरीब और वंचितों के कल्याण के लिए जो कार्य कर रहे हैं, वह बहुत ही सराहनीय है। कोविड-19 के संक्रमण के इस संकट काल में भी श्री भोले जी महाराज एवं माता मंगला जी सेवा के कार्यों में कोई कमी नहीं आने दे रही हैं। वे लगातार इस लोकडाउन के कारण लोगों की जितनी मदद कर सकते हैं, कर रहे हैं। मैं प्रभु से प्रार्थना करती हूं कि ईश्वर उन्हें लंबी उम्र दे, जिससे वह इसी तरह समाज के वंचित और गरीबों के लिए लगातार कार्य करते रहें। मंगला माता जी को भी श्री भोले जी महाराज के जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: