उत्तराखंड के गांवों में अब युवा पारम्परिक खेती को छोड़कर रोजगारो युक्त खेती की और अग्रसर है

उत्तराखंड।स्वेदेशी अपनाओ के इस दौर में उत्तराखंड के नौजवान रिवर्स पलायन कर ऑर्गनिक खेती को बढ़ावा देकर पहाड़ में उपलब्ध करा रहें है रोजगार।

जब परिवर्तन का दौर आता है तो हर कोई चाहता है कि वह भी खुद को उसके अनुरूप ढाल कर आगे बढे। अब जब देश में स्वदेशी का प्रचलन शुरू हुआ है तो ऐसे में उत्तराखंड कैसे पीछे रह सकता है क्योंकि पहले से पलायन की मार झेल रहे इस प्रदेश को स्वदेशी के रूप में एक संजीवनी मिली है जिसे आज का नौजवान हाथों हाथ लेना चाहता है।

उत्तराखंड के गांवों में अब युवा पारम्परिक खेती को छोड़कर रोजगारोन्मुख खेती की और अग्रसर है और इसमें उन्हें सफलता भी मिल रही है। सेब, स्टॉबेरी और विभिन्न प्रकार के मसालों की खेती जो वहां ना के बराबर होती थी वो अब बहुतायत में लोगों ने करनी आरम्भ कर दी है

जिसके अच्छे परिणाम भी देखने को मिल रहे है। इसमें स्वायत संस्थाएं ,एनजीओ , नाबार्ड व सरकार की तरफ से भी भिन्न भिन्न क्षेत्रों में नए नए प्रयोग कर पलायन को रोकने का भरसक प्रयास किया जा रहा है।

नाबार्ड से प्रसंसा पा चुके HIMALAYAN FLORA के उत्पाद अपनी उत्तम क़्वालिटी के कारण पूरे भारतवर्ष में पसंद किए जा रहे है। डॉ. भुवन जोशी व डॉ. मुकेश सती की अथक मेहनत व प्रयासों से आज उत्तराखंड के दूर दराजों में रहने वाली महिलाओं को न केवल रोजगार मिला बल्कि उनके द्वारा तैयार उत्पादों को ये विश्व पटल पर पहचान भी दबना रही है।

इनके द्वारा बद्री बनो में निर्मित शुद्ध शहद की काफी डिमांड है वही एसेंस आयल भी खूब लोग पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा मक्की व मंडवे का आटा, लेमन ग्रास आयल , माल्टा, बुरांस, लिंची अदरक, पुदीने, आंवला, एलोवेरा इत्यादि के जूस के साथ साथ हर्बल टी भी लोगों का जायका बढ़ने के साथ साथ स्वास्थ्य को भी दूरस्थ कर रहे है।

कोई भी प्रोडक्ट कंपनी तभी सफलता के चरम पर पहुँचती है जब उसके उत्पाद जनता की कसौटी पर खरे उतरे इस लिहाज से कह सकते है कि HIMALAYAN FLORA क्वालिटी के मामले में एक ब्रांड बनता जा रहा है।

चमोली जिले के मैठाणा गांव में इनका रजिस्टर्ड ऑफिस है और देहरादून में शोरूम। आप इनके उत्पादों को घर बैठे भी एक फ़ोन कॉल पर मंगा सकते है और अब तो दिल्ली एनसीआर में भी इनके डिस्टीब्यूटर है आप उनसे भी फ़ोन पर संपर्क कर आर्डर दे सकते है।

आज जब व्यक्ति ज़हरीले पदार्थों के सेवन व पॉलुशन के कारण अनेकों बिमारियों का घर बन गया है ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने के लिए भी आप हिमालयन फ़्लोरा के उत्पाद खरीद सकते है उनके अधिकतर उत्पाद औषधीय गुणों से भरपूर है।

आप इन नंबरों पर पर संपर्क करके दिल्ली एनसीआर में यह उत्पादक खरीद सकते है।
दिल्ली एनसीआर में संपर्क करे —
रतीक जोशी – 7428208089
द्वारिका चमोली – 9968218302














Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *