कृषि नेतृत्व पुरस्कार,2021′ से सम्मानित किए जाने वाले राज्यों में हरियाणा व उत्तराखंड शामिल

 नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय ’12वें कृषि नेतृत्व सम्मेलन व नेतृत्व पुरस्कार,2021′(12 th Agriculture Leadership Conclave & Leadership Award,2021) कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कृषि क्षेत्र के विकास व कृषि क्षेत्र की आर्थिक समृद्धि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए 02 राज्यों, विभिन्न 04 संगठनों/ संस्थाओं व 03 व्यकियों को ‘कृषि नेतृत्व पुरस्कार,2021′ से सम्मानित किया।’कृषि नेतृत्व पुरस्कार,2021’ से सम्मानित किए जाने वाले राज्यों में हरियाणा व उत्तराखंड शामिल रहे। 

     ’12वें कृषि नेतृत्व सम्मेलन,2021 व नेतृत्व पुरस्कार,2021’को संबोधित करते हुए हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने अपने संबोधन में कहा कि किसानों की आय दोगुना किए जाने की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों पर अग्रसर होते हुए हरियााणा सरकार विशेषकर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कृषि क्षेत्र की आर्थिक मजबूती के लिए नीतिगत परिवर्तनों को कार्यरूप दिया है।कृषि के साथ-साथ सहायक कृषि कार्यों की आर्थिक समृद्धि के लिए भी हरियाणा में नीतिगत परिवर्तनों को कार्यरूप दिया गया है। फसलों के विविधीकरण व सिचाई जल के सदुपयोग पर विशेषरूप से कार्य किया जा रहा है।हरियाणा सरकार द्वारा खरीद प्रणाली में सुधार किया गया है। किसानों को प्रत्यक्ष भुगतान की व्यवस्था है।सहायक कृषि कार्यों विशेषकर पशुपालन व दुग्ध उत्पादन क्षेत्र में हरियाणा सरकार द्वारा उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। उन्होंने हरियाणा सरकार की कृषि क्षेत्र से संबंधित विभिन्न योजनाओं का भी जिक्र किया।

     उल्लेखनीय है कि कृषि अर्थव्यवस्था की समृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान करने वाले व्यक्तियों व संगठनों को सम्मानित करने की दिशा में वर्ष 2008 में एग्रीकल्चर टूडे (AGRICULTURE TODAY) द्वारा ‘कृषि नेतृत्व पुरस्कार’ (Agriculture Leadership  Award ) प्रारंभ किए गए।

        ’12वें कृषि नेतृत्व सम्मेलन व नेतृत्व पुरस्कार,2021′ कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री श्री प्रताप साही व उत्तराखंड के कृषि मंत्री श्री सुबोध उनियाल  मौजूद रहे।सम्मेलन में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्‍याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डाॅ सुमिता मिश्रा व एग्रीकल्चर टूडे के अध्यक्ष डाॅ एम जे खान भी मौजूद रहे

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *