राज्यहरियाणा

सैमसंग ने अपने प्रीमियम साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटर की 2023 रेंज पेश की

भारत के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड सैमसंग ने शानदार क्वालिटी वाले अपने प्रीमियम साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटर की 2023 रेंज पेश करने की घोषणा की। यह नई रेंज पूरी तरह भारत में बनाई गई है और इसमें भारत के लिए ग्राहकों की प्रतिक्रिया पर आधारित खास फीचर्स दिए गए हैं, जिनसे उपभोक्ताओं की जिंदगी सुविधाजनक और बेहतर बन जाएगी।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स से लैस इस एकदम नए लाइन अप को बहुत सोच विचार कर डिजाइन किया गया है ताकि नए जमाने के भारतीय उपभोक्ताओं की रेफ्रिजरेशन से जुड़ी खास जरूरतें जैसे कस्टमाइजेबल स्टोरेज, खूबसूरत एक्सटीरियर्स, कनेक्टेड लिविंग के जरिये सुविधा, कभी न खत्म होने वाला मनोरंजन, ऊर्जा दक्षता आदि पूरी हो सकें।

पहली बार नई रेंज के सभी मॉडल वाई-फाई युक्त होंगे और उनमें स्मार्टथिंग्स ऐप भी काम करेगी, जिससे सैमसंग की ‘पावरिंग डिजिटल इंडिया’ की कल्पना को ताकत मिलेगी।

जरूरत के हिसाब से घटाने-बढ़ाने वाले यानी कस्टमाइजेबल स्टोरेज के लिए इसमें कन्वर्टिबल 5-इन-1 मोड, सटीक कूलिंग के लिए सैमसंग की ट्विन कूलिंग प्लसTM टेक्नॉलजी और घर में सेहतमंद तरीके तथा सफाई के साथ दही जमाने के लिए कर्ड माइस्ट्रोTM दिए गए हैं। जगह का बेहतर उपयोग करने के लिए अब उपभोक्ता इस्तेमाल नहीं होने पर दही जमाने वाला कंपार्टमेंट अलग निकाल सकते हैं।

इस नई रेंज में सैमसंग रेफ्रिजरेशन में नए पैमाने गढ़ने के लिए पहली बार अपनी अत्याधुनिक प्रोपराइटरी टेक्नॉलजी, खूबसूरती बढ़ाने के लिए बिस्पोक (ग्राहक की जरूरत के हिसाब से चुनने के लिए) ग्लास फिनिश तथा असीमित मनोरंजन एवं कनेक्टेड जीवन के अनुभव के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स युक्त फैमिली हब 7.0 को एक साथ लाई है।

हर काम में अपना अंदाज दिखाना पसंद करने वाले आधुनिक उपभोक्ताओं की डिजाइन की पसंद पूरी करने के लिए 2023 के साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटर चार बिस्पोक ग्लास फिनिश रंगों – ग्लैम डीप चारकोल, क्लीन वाइट, क्लीन नेवी और क्लीन पिंक में आते हैं।

कनेक्टेड जीवन का अनुभव देने के लिए इन रेफ्रिजरेटरों में फैमिली हब 7.0 दिया गया है, जिसके जरिये उपभोक्ता स्मार्टथिंग्स ऐप की मदद से अपने स्मार्ट डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें असीमित मनोरंजन, फ्रिज में रखी सामग्री के मुताबिक रेसिपी की सलाह, भोजन खराब होने से पहले रिमाइंडर आदि बहुत कुछ है।

नए लाइन-अप का एआई एनर्जी सेविंग मोड वाई-फाई आधारित मशीन लर्निंग पर काम करता है, जो फ्रिज तथा फ्रीजर के तापमान को एकदम सटीक रखकर 10% तक ऊर्जा बचाता है।

उद्योग में पहली बार इस लाइन-अप में ऑटो ओपन डोर है, जो हल्का सा छूने पर भी ‘टच सेंसर’ की मदद से दरवाजा खोल देता है। इसलिए हाथ गंदे हों तो डोर सेंसर पर हाथ रख दीजिए, दरवाजा खुल जाएगा।

नई रेंज में डिजिटल इन्वर्टर मोटर कंप्रेसर पर 20 साल की वारंटी भी है, जो उद्योग में पहली बार दी जा रही है। हाल ही में घोषित इस वारंटी से सुनिश्चित होता है कि उत्पाद टिकाऊ है और उपभोक्ताओं को इससे सुकून मिलता है।

सैमसंग इंडिया में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मोहनदीप सिंह ने कहा, “हमारा नया 2023 का साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटर लाइन-अप भारतीय उपभोक्ताओं की तीन मुख्य जरूरतें पूरी करने के लिए बनाया गया है – मौसम या मौके के हिसाब से रेफ्रिजरेशन की अलग-अलग जरूरतें पूरी करने के लिए कस्टमाइजेबल स्टोरेज, किचन की सजधज बढ़ाने के लिए खूबसूरत एस्थेटिक्स और कनेक्टेड लिविंग के जरिये सहूलियत। ऊर्जा किफायत और 20 साल की वारंटी के साथ ये रेफ्रिजरेटर आधुनिक भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एकदम सटीक पसंद हैं। अपने साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटर लाइन-अप के साथ हमें इस साल भारी मांग की उम्मीद है और भरोसा है कि उद्योग के लिए यह सेगमेंट 100% वृद्धि करेगा।”

कीमत और उपलब्धता
113,000 रुपये से शुरू हो रहा नया लाइन-अप 653 लीटर की क्षमता और चार बिस्पोक ग्लास फिनिश रंगों – ग्लैम डीप चारकोल, क्लीन वाइट, क्लीन नेवी तथा क्लीन पिंक में आज से ही सभी अग्रणी ऑफलाइन और ऑनलाइन रिटेलर्स के पास उपलब्ध होगा।

वारंटी एवं ऑफर्स
नया लाइन-अप भारत का एनर्जी एफिशिएंट यानी किफायत के साथ ऊर्जा का इस्तेमाल करने वाला और बिल्कुल पहले स्टार रेटेड साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटरों में शामिल है। इसके कंप्रेसर पर 20 साल की वारंटी मिलती है, जिसके कारण उत्पाद का टिकाऊ होना सुनिश्चित होता है तथा उपभोक्ताओं को दिमागी सुकून मिलता है।

साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटर की खासियत

कन्वर्टिबल 5-इन-1 मोड
इस फीचर से उपभोक्ताओं को सामान रखने की ज्यादा जगह और सुविधा मिलती है क्योंकि वे पांच मोड – नॉर्मल, सीजनल, एक्स्ट्रा फ्रिज, वेकेशन तथा होम अलोन में से कुछ भी चुन सकते हैं। नॉर्मल मोड में रेफ्रिजरेटर में फ्रिज और फ्रीजर दोनों मोड होंगे, लेकिन होम अलोन और वेकेशन मोड में केवल फ्रीजर चलेगा, फ्रिज बंद रहेगा। जिस दिन स्टोरेज स्पेस ज्यादा चाहिए उस दिन एक्स्ट्रा फ्रिज मोड की मदद से उपभोक्ता अपने फ्रीजर को भी फ्रिज में बदल लेंगे, जिससे सामान रखने की जगह बढ़ जाएगी।

इस फीचर में ट्विन कूलिंग प्लसTM टेक्नॉलजी फ्रिज और फ्रीजर के लिए दो अलग इवैपरेटर्स के साथ काम करती है ताकि तापमान में बदलाव कम से कम हो। इस इनोवेशन से सुविधा का एक नया स्तर जुड़ जाता है, जिससे जरूरत के मुताबिक सटीक ह्यूमिडिटी और तापमान कंट्रोल करना मुमकिन होता है। इससे भोजन की गंध एक-दूसरे में नहीं मिलतीं और भोजन लंबे अरसे तक ताजा बना रहता है।

फैमिली हब 7.0 फीचर अपने यूजर्स को भोजन के बारे आइडिया देकर, रेफ्रिजरेटर के भीतर रखी सामग्री के बारे में बताकर बेहतरीन फूड मैनेजमेंट करता है। उपभोक्ता स्पॉटिफाई, ट्यूनइन का इस्तेमाल कर अपना पसंदीदा संगीत बजा सकते हैं और किसी भी दूसरे डिवाइस के बगैर ही अपनी पसंदीदा वेब सेवाओं का लुत्फ उठा सकते हैं। पारिवारिक आनंद कभी खत्म नहीं हो, इसके लिए यह फीचर एनालॉग बुलेटिन-बोर्ड भी देता है, जिसमें परिवार के कीमती लम्हों को वीडियो, फोटो और मेमो के जरिये दिखाया जाता है। यह फीचर उपभोक्ताओं को स्मार्टथिंग्स ऐप के जरिये अपने स्मार्ट अप्लायंसेज और इंटरनेट ऑफ थिंग्स युक्त डिवाइस कंट्रोल करने का मौका देता है, जिससे वे बिना दिक्कत कनेक्टेड जिंदगी का लुत्फ उठा सकते हैं और अपने घर को अधिक स्मार्ट बना सकते हैं।

एआई एनर्जी सेविंग्स मोड
यह मोड ऑन होने पर उपभोक्ता फ्रिज और फ्रीजर को तापमान एकदम सटीक रखकर महीने के खर्च का अपना लक्ष्य आसानी से हासिल कर सकते हैं। यह फीचर आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के जरिये इस्तेमाल का तरीक समझता है और तापमान को उसी के हिसाब से सेट कर देता है, जिससे ऊर्जा का पूरी किफायत के साथ इस्तेमाल होता है।

कर्ड माइस्ट्रो
नए लाइन-अप में सैमसंग की पेटेंट वाली कर्ड माइस्ट्रो+ टेक्नॉलजी है, जिससे यूजर्स सेहतमंद तरीके और सफाई के साथ घर पर ही दही जमा सकते हैं। लेकिन अब तक के अनुभव के आधार पर 2023 की रेंज डीटैचेबल कर्ड माइस्ट्रो+ के साथ आ रही है, जिसे यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से हटा सकते हैं। कुछ आसान स्टेप्स की मदद से उपभोक्ता आसानी से ट्रे हटा सकते हैं और ज्यादा स्पेस का आनंद ले सकते हैं। ये स्टेप्स इस तरह हैं:
• भीतर दिए गए एलईडी डिस्प्ले की मदद से इसे कर्ड ऑफ मोड पर ले आएं
• कर्ड माइस्ट्रो प्लस के पीछे की ओर लगा पेच खोलें
• उसे फ्रिज से बाहर निकाल लें और पीछ पावर वायर हटा दें
• अब अपनी पसंदीदा सब्जियां और खराब होने वाला दूसरा सामान रखने के लिए फ्रिज में ज्यादा जगह का आनंद लें

बिस्पोक और ऑटो ओपन डोर
डिजाइन के नजरिये से नया लाइन-अप बिस्पोक ग्लास फिनिश पैनल्स के साथ आता है, जिससे उत्पादों की रेंज अधिक खूबसूरत बन जाती है। भारतीय पाक शैली की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए 2023 की रेंज में एक और दिलचस्प फीचर ऑटो ओपन डोर दिया गया है, जो ‘टच सेंसर’ का इस्तेमाल करता है और दरवाजा छुए बगैर ही खुल जाता है। इसलिए यदि हाथ गंदे हों तो उन्हें डोर सेंसर पर रखिए और दरवाजा खुल जाएगा।

नॉन-प्लंबिंग डिस्पेंसर
रेफ्रिजरेटर में नॉन-प्लंबिंग आइस तथा वॉटर डिस्पेंसर के लिए 4.5 लीटर का वाटर टैंक दिया गया है। इस फीचर के कारण रेफ्रिजरेटर को पानी की सप्लाई के साथ जोड़े बगैर ही किसी भी स्थान पर आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है। उपभोक्ता को केवल मिनरल वाटर या ताजा पानी डालना होगा और अलग से वाटर फिल्टर लगाए बगैर ही वह आसानी से ठंडे पेय या बर्फ या क्रश्ड आइस का आनंद ले सकते हैं।

वाई-फाई युक्त
यूजर्स स्मार्टथिंग्स ऐप का इस्तेमाल कर अपने रेफ्रिजरेटर को नियंत्रित कर सकते हैं क्योंकि यह वाई-फाई युक्त है।

वारंटी
नया लाइन-अप भारत का ऊर्जा की किफायत वाला और स्टार रेटिंग वाले शुरुआती साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटरों में से होगा, जिसके कंप्रेसर पर 20 साल की वारंटी मिलती है। इससे सुनिश्चित होता है कि उत्पाद टिकाऊ है और उपभोक्ताओं को पूरा दिमागी सुकून मिलता है।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *