राष्ट्रीय

पंजाब नैशनल बैंक और आधार हाउसिंग फाइनेंस में को-लेंडिंग पार्टनरशिप हेतु समझौता

पंजाब नैशनल बैंक और आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के मध्य प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर आवास ऋण प्रदान करने के लिए को-लेंडिंग हेतु समझौता हुआ है। इस सहभागिता का उद्देश्य समाज के बड़े हिस्से जैसे आर्थिक रुप से दुर्बल, निम्न व मध्य आय वर्ग समूहों तक पहुंच बनाना व आसान, सुविधाजनक और प्रभावी तरीके से ग्राहकों को गृह ऋण उपलब्ध कराना है।

रिज़र्व बैंक आफ इंडिया का को-लेडिंग ढांचा बैंकों और एनबीएफसी/एचएफसी को समाज के सेवा से वंचित एवं कम सेवा प्राप्त वर्गो को अफोर्डबल साल्यूशन्स उपलब्ध कराने के लिए अपनी शक्ति के आधार पर सहभागिता करने व लाभ उठाने की सुविधा प्रदान करता है।

समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर पंजाब नैशनल बैंक के कार्यपालक निदेशकों कल्याण कुमार, एम. परमसिवम, मुख्य महाप्रबंधक सुनील कुमार चुघ और आधार हाउसिंग फाइनैंस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री ऋषि आनंद, एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन डी.एस. त्रिपाठी की उपस्थिति में किया गया।

पंजाब नैशनल बैंक के बारे में

पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) भारत का पहला स्वदेशी बैंक है जिसने अपना परिचालन 12 अप्रैल 1895 से शुरु किया।

घरेलू शाखा नेटवर्क – सितंबर 2022 की समाप्ति पर बैंक के पास 10038 घरेलू शाखाओं, दो अंतरराष्ट्रीय शाखाओं, 12966 एटीएम व 20447 बिजनेस कारस्पांडेंट के साथ कुल 43451 डिलीवरी चैनल्स कार्यरत थे।

व्यावसायिक प्रदर्शन – पीएनबी देश में सार्वजनिक क्षेत्र (पीएसबी) का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। बैंक 44.91 फीसदी के शेयर के साथ कम लागत वाले कासा डिपाजिट में अपनी विशिष्टता बनाए हुए है। बैंक का मुख्य ध्यान गुणवत्ता परक व्यवसायिक वृद्धि, सुधार और नए विचलन को रोकने पर है।

प्राथमिकता क्षेत्र को ऋण – पीएनबी चिन्हित समूहों के उत्थान व रोजगार के लिए देश की महत्वपूर्ण योजनाओं के तहत दिए गए लक्ष्यों को लगातार पूरा कर रहा है।

आधार हाउसिंग फाइनैंस के बारे में:

आधार हाउसिंग फाइनैंस लिमिटेड (एएचएफएल) की स्थापना 1990 में निम्न आय वर्ग की आवास की जरुरतों को केंद्र में रखने वाली हाउसिंग फाइनैंस कंपनी के तौर पर की गयी जिसने आर्थिक रुप से दुर्बल वर्गों (ईडब्लूएस) व देश की निम्न आय वर्ग की आबादी की आवासीय जरुरतों को पूरा करने में अपनी खास जगह बना ली है। एएचएफएल निम्न आय वर्ग पर केंद्रित सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनैंस कंपनी में से एक हैं जिसका 30 सितंबर, 2022 तक एयूएम (AUM) 15720 करोड़ रुपये से अधिक है और 354 शाखाओं व कार्यालयों के जरिए इसकी भौगोलिक पहुंच 20 राज्यों व केंद्र शासित क्षेत्रों में है।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *