राज्य

द फ्रेम टीवी को आपके भीतर छिपे कला पारखी के लिए बनाया गया है—-मोहनदीप सिंह

भारत के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड सैमसंग ने डिजिटल आर्ट के लिए स्क्रीन पार्टनर के तौर पर दअपसाइड स्पेस के साथ हाथ मिलाया है, जिसकी सह-संस्थापिका मुम्बई अभिनेत्री, वेलनेस एडवोकेट, लेखिका और कलाप्रेमी लीसा रे हैं। इस गठजोड़ के तहत दअपसाइड स्पेस की डिजिटल आर्ट को मुंबई गैलरी वीकेंड पर अप्रे आर्ट हाउस में सैमसंग के लाइफस्टाइल टेलिविजन द फ्रेम पर प्रदर्शित किया जाएगा। दअपसाइडस्पेस क्यूरेटर के निर्देशन वाला एनएफटी बाजार है, जिसमें दक्षिण-पूर्व एशिया, दक्षिण एशिया और पश्चिम एशिया की कला और कलाकारों को आगे बढ़ाया जाता है।
लक्जरी लिविंग स्पेस को और भी अलग दिखाने के लिए सुरुचिपूर्ण ढंग से डिजाइन किया गया द फ्रेम मैट डिस्प्ले के साथ आता है ताकि स्क्रीन पर पड़ने वाली रोशनी की चौंध खत्म हो जाए और आप कलाकृति को बिल्कुल वैसे ही महसूस कर सकें जैसे कैनवास पर असली तस्वीर नजर आती है।
इस साझेदारी से एकदम पता चलता है कि कला का प्रदर्शन पिछले कुछ वर्षों में कितना आगे बढ़ चुका है और डिजिटल प्लेटफॉर्म किस तरह कलाप्रेमियों के लिए कला का आनंद लेने का तरीका बदल रहे हैं।
द अपसाइड स्पेस और अप्रे आर्ट हाउस दक्षिण एशिया के विभिन्न कलाकारों की वास्तविक तथा एनएफटी कलाकृतियों को 12 जनवरी से एक साथ पेश कर रहे हैं। कला के जरिये कहानी कहने की ताकत में लगातार भरोसा करने वाले दअपसाइडस्पेस ने 10 अलग-अलग कलाकारों के साथ हाथ मिलाया है। इनमें से कुछ कलाकार जैसे मनजोत कौर “अल्फा कैनिस मेजोरिस” पर और यासिर वकास “स्क्रेप्ड टुगेदर ऑन अ स्मॉल स्क्वैर ऑफ डस्ट” पर अपनी कलाकृतियां सैमसंग के लाइफस्टाइल टीवी द फ्रेम पर प्रदर्शित करेंगे।
कार्यक्रम में क्यूरेटर लीसा रे और कुछ कलाकार खास तौर पर प्रदर्शनी में रहकर कलाकृतियों के बारे में बताएंगे। कलाकारों की सांस्कृतिक दृष्टि और नजरिया इस प्रदर्शनी की खास बात होगी और इसके जरिये कलाप्रेमियों और कला से नया परिचय पाने वालों में द फ्रेम टीवी पर एनएफटी कला के प्रति प्रेम और भी बढ़ जाएगा।
द फ्रेम टीवी को इस तरह डिजाइन किया गया है कि कलाप्रेमी इसके जरिये स्थानीय और विश्वप्रसिद्ध कलाकृतियों को अपनी दीवारों पर जीवंत होते देख सकते हैं। इसीलिए यह मुंबई गैलरी वीकेंड के लिए एकदम सटीक स्क्रीन पार्टनर है।
दअपसाइडस्पेस की सह-संस्थापक लीसा रे इस गठजोड़ के बारे में कहती हैं, “कैनवास से पिक्सेल तक कलाकारों ने हमेशा इनोवेशन को अपनाया है ताकि उनकी कला को नए आयाम मिल सकें। कला के जरिये अभिव्यक्ति की बात करें तो दुनिया बदल रही है; स्वरूप बदल रहा है मगर रचनात्मकता लगातार चलती रहती है। डिजिटल कलाकृतियों को द फ्रेम टीवी पर सजीव बनाने के लिए सैमसंग के साथ साझेदारी कर हमें बहुत खुशी हो रही है। यह कला, तकनीक और डिजाइन का खूबसूरत संगम है।”
सैमसंग इंडिया के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मोहनदीप सिंह ने कहा, “द फ्रेम लाइफस्टाइल टीवी है, जिसे इसलिए बनाया गया है ताकि कलाप्रेमी अपने घर को दुनिया भर से सुरुचिपूर्ण ढंग से चुनी गई कलाकृतियों से सजा सकें। इसमें बिल्ट-इन आर्ट स्टोर है, जो कलाप्रेमियों को विश्व प्रसिद्ध कलाकारों और भारतीय लोककला की 1,600 से भी अधिक कलाकृतियों के लगातार बढ़ते संग्रह से अपना निजी कला संग्रह चुनने का मौका देता है। यह गठजोड़ तकनीक के जरिये कलाप्रेमियों को स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय कलाकारों से जोड़ने की हमारी कल्पना का प्रमाण है।”
शो फ्यूचर प्रोच के बारे में
क्यूरेटर सयाली मुंड्ये के शब्दों में फ्यूचर प्रोच या निकट भविष्य का मतलब उससे है, जो हमारे बेहद करीब है मगर पहुंच से बाहर है। यह भविष्य विषमताओं के बीच डोलता है: स्थायी और आगम के बीच, परिवर्तन और स्थायी के बीच, नए और पुराने के बीच, नियमों और आजादी के बीच। वर्तमान बिना अपवाद के तय होता है और उसमें काम फौरन हो जाने का भरोसा भी होता है मगर उससे उलट फ्यूचर यानी भविष्य खुद को दोहराता रहता है, जैसा इतिहास ने हमें बताया है – अधिकारों, जलवायु और अपने अस्तित्व के लिए लड़ना। फ्यूचर प्रोच दक्षिण एशिया के विभिन्न कलाकारों की वास्तविक और एनएफटी कलाकृतियों को एक मंच पर लाता है। ये कलाकार एक काल्पनिक समय पर, चेतावनियों पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं और बेहतर दौर की उम्मीद में, उसे गढ़ते हुए, उसकी आलोचना करते हुए और आइना दिखाते हुए अतीत में जाकर चित्र उकेर रहे हैं।

द फ्रेम टीवी को आपके भीतर छिपे कला पारखी के लिए बनाया गया है। बेजल के विभिन्न कस्टमाइजेबल, मैग्नेटिक विकल्पों के साथ यह आपको अपने हिसाब टीवी फ्रेम करने की आजादी देता है ताकि आप अपने घर पर सबसे ज्यादा फबने वाले पसंदीदा रंग चुन सकते हैं या बदल सकते हैं।
सजीव रंग, बेहतर कंट्रास्ट और 100 फीसदी कलर वॉल्यूम के साथ बारीक डीटेल्स वाली बेमिसाल और उम्दा पिक्चर क्वालिटी दे रहे द फ्रेम में सैमसंग की क्वांटम डॉट टेक्नोलॉजी, ताकतवर क्वांटम प्रोसेसर 4के, 4के एआई अपस्केलिंग क्षमता और स्पेसफिट साउंड भी है, जो आपके कमरे का माहौल भांपती है और साउंड सेटिंग्स को उसी के हिसाब से बदल देती है।
द फ्रेम टीवी में अब ‘मैट डिस्प्ले’ भी आता है, जो रोशनी पड़ने से आने वाली चौंध को रोकता है और द फ्रेम टीवी पर दिख रही कलाकृति तथा असली कलाकृति के बीच अंतर करना मुश्किल हो जाता है।
सैमसंग के आर्ट स्टोर की मदद से यूजर्स को स्थापित और उभरते कलाकारों की 1,600 से भी अधिक आधुनिक तथा क्लासिक कलाकृतियों का असीमित इस्तेमाल करने का मौका मिलता है। द फ्रेम टीवी में स्थानीय लोक कला के नमूने भी हैं जैसे बिहार से मधुबनी कला, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा से गोंड कला तथा ओडिशा और बंगाल से पट्टचित्र कलाकृतियां।
एंटी-रिफ्लेक्शन और मैट डिस्प्ले
एंटी-रिफ्लेक्शन टेक्नोलॉजी और मैट डिस्पेले फिल्म प्रीमियम मैट फिनिश के कारण चौंध कम होती है और आपकी स्क्रीन पर रोशनी से खलल भी कम हो जाता है। इससे यह बताना मुश्किल हो जाता है कि कलाकृति द फ्रेम पर दिखाई जा रही है या असली कलाकृति है।
कस्टमाइजेबल बेजल के साथ बनाइए माहौल
कला के प्रति आपकी कैसी भी रुचि हो, कैसा भी मूड हो या कोई भी मौका हो, 7 अलग-अलग रंगों में आधुनिका या बीवेल्ड बेजल चुनिए। मैग्नेटिक बेजल लगाना बेहद आसान है, जिससे डिजाइन चुटकियों में अपडेट हो जाती है।
100% कलर वॉल्यूम के साथ सजीव पिक्चर क्वालिटी
क्यूलेड टेक्नोलॉजी दर्शक को 100 फीसदी कलर वॉल्यूम के साथ अरबों शानदार रंगों का लुत्फ मिलता है। क्वांटम डॉट टेक्नोलॉजी लाइट को चटख रंग में बदलकर आपको शानदार तस्वीर देती है, जिसमें एक-एक बारीकी नजर आती है और दृश्य और भी चमकीला बन जाता है।
क्वांटम पिक्चर क्वालिटी के साथ उम्दा पिक्चर क्वालिटी
कलर और कंट्रास्ट की बहुत बड़ी रेंज देने वाले क्वांटम एचडीआर के साथ एचडीटीवी को भूल जाइए। आपकी तस्वीर में जितनी भी संभावनाएं मौजूद हैं, सबको सामने ले आइए।
मोशन सेंसर के साथ स्मार्ट डिस्प्ले
इंटेलिजेंट मोशन सेंसर्स आपको ऊर्जा का किफायती से किफायती इस्तेमाल करने में मदद करते हैं। जब आप कमरे में हों तो अपनी कलाकृति दिखाते रहें और जब कमरे में न हों तो उसे ऑफ

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *