दिल्लीराष्ट्रीय

दिल्ली देहात के किसानों और अन्य ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल ने सुश्री आतिशी से मुलाकात, रखी अपनी समस्याएं

दिल्ली के गाँवों के किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल आज किसान नेता नरेश डबास के नेतृत्व एवं दिल्ली मूल ग्रामीण पंचायत के उपाध्यक्ष शिक्षाविद् दयाऩद वत्स बरवाला, शिव कुमार शौकीन दिचाऊं कलां, रघुवीर सिंह तहलान ऊजवा, आशीष ठाकरान बाजीतपुर ठाकरान के सान्निध्य में दिल्ली सचिवालय में शिक्षा, ऊर्जा एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री सुश्री आतिशी से मिला। प्रतिनिधि मंडल में शामिल दिल्ली मूल ग्रामीण पंचायत के उपाध्यक्ष शिक्षाविद् दयानंद वत्स ने शिक्षा,उर्जा एवं लोक निर्माण मंत्री, दिल्ली सरकार सुश्री आतिशी से बवाना विधानसभा के गाँव प्रहलादपुर बांगर के सर्वोदय कन्या विद्यालय का नया भवन बनाने, खेल परिसर में ट्रैक के उपर शैड और चारों और बैठने के लिए सीढियां बनवाने सहित खेल परिसर में सभी आधुनिकतम सुविधाएं मुहैया कराने तथा खेल परिसर के साथ बने दिल्ली सरकार के नवनिर्मित स्कूल भवन को SOSE बनाने की मांग की, वत्स ने दिल्ली देहात के हर जिले और जोन में स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस.SOSE खोलने, बनाने की मांग भी मंत्री सुश्री आतिशी से की। आरडब्ल्यूए दिचाऊं कलां के अध्यक्ष शिवकुमार शौकीन ने दिल्ली सरकार के सर्वोदय विद्यालयों में गाँव के मूल निवासियों को 10प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की। शिक्षाविद् दयानंद वत्स ने शिक्षामंत्री से कहा कि दिल्ली में अधिकांश पब्लिक स्कूल शहरी क्षेत्रों में हैं। तीन किलोमीटर से ज्यादा दूरी होने से उनके बच्चों को यहां दाखिला नहीं मिलता। इसलिए प्सभी पब्लिक स्कूलों में दिल्ली के मूल ग्रामीण निवासियों के बच्चों का प्रवेश सुनिश्चित कराने के लिए एंट्री लेवल पर सभी सामान्य, ईडब्ल्यूएस, डीजी श्रेणियों में 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया जाए।

इसके अतिरिक्त वत्स ने इन दिनों हुई भारी बरसात के कारण दिल्ली देहात में क्षतिग्रस्त हुई पीडब्ल्यूडी की सभी सडकों की तत्काल मरम्मत कराने की भी मांग की। सुश्री आतिशी ने सभी मांगों को गंभीरता से लिया और उनके त्वरित निदान के लिए आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया।किसान नेता नरेश डबास व अन्य ग्रमीणों ने आतिशी का पगडी पहना कर अभिनंदन किया।

इस मौके पर नरेश डबास ने मंत्री महोदया का ध्यान दिल्ली के किसानों को बिजली विभाग द्वारा खेतों में लगे ट्युबवैलों के कनैक्शनों के बिलों की पूर्ण माफी करने और बेमौसमी बारिश से खराब हुई फसलों का मुद्दा भी उठाया। बाजीतपुर, दिचाऊं कलां, सुलतानपुर डबास, ईसापुर, ऊजवा गाँव के किसानों ने कहा कि वे साल में तीन महीने ट्युबवैल चलाते हैं लेकिन बिल पूरे साल भरते हैं। हर ट्युबवैल का बिल कम से कम 18सौ रुपये आता है जो किसान के साथ अन्याय है। बिजली विभाग एक बार जो लोड दर्ज कर लेता है उसे कम नहीं करता।

अपने संबोधन में सुश्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली के ग्रामीणों को भी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध है। किसानों की पूरी मदद की जाएगी। वे बिजली अधिकारियों से बैठक कर किसानों को राहत देने का काम करेंगी।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *