प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में मस्तिष्क शरीर तथा आत्मा को स्वस्थ रखने के लिए योग जरूरी—–हरदीप सिंह पुरी

दिल्ली।भारत सरकार ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में “मानवता के लिए योग” विषय के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 मनाया।

आवासन तथा शहरी कार्य और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिह पुरी ने दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किला में 12,000 से अधिक योग उत्साहियों के साथ कॉमन योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) का अभ्यास करके अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया

समारोह को संबोधित करते हुए श्री पुरी ने प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में मस्तिष्क शरीर तथा आत्मा के लिए योग के लाभों को बताया। श्री पुरी ने कहा कि अंतरारष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से प्राचीन भारतीय योगाभ्यास को अंतरराष्ट्रीय रूप से मान्य समारोह बनाने के लिए देश प्रधानमंत्री के प्रति आभारी है।

उन्होंने कहा कि योग 5,000 वर्ष से अधिक समय से ज्ञात भारतीय परंपरा है। अब यह पूरे विश्व में लोकप्रिय हो गया है और आज योग समारोहों में विश्व में असंख्य लोग भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग न केवल शरीर और मस्तिष्क के लिए अच्छा है बल्कि यह रोग हरने वाली शक्ति के रूप में भी जाना जाता है।

स्वास्थ्य और सामान्य आरोग्य के अतिरिक्त योग आध्यात्मिक रूप से जाग्रत करने में सहायक है। श्री पुरी ने कहा कि यह वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव का वर्ष है इसलिए बड़े पैमाने पर समारोह आयोजित किए जा रहे हैं, विशेषकर 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर। उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी के ऐतिहासिक लाल किला में आयोजित समारोह में भाग लेकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

दिल्ली के लाल किला में आयोजित कार्यक्रम में आवासन तथा शहरी कार्य और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधिकारियों के अतिरिक्त पतंजलि योग पीठ के सहभागियों ने भी भाग लिया।इस मौके पर इंडियन ऑयल के मानव संसाधन निदेशक श्री रंजन महापात्र ने भी अभ्यास में भाग और बताया कि योग जीवन में नियमित करने से शरीर को रोग शुभ ज्यादा सकता है उन्होंने इस अवसर पर अपील करी के सभी को अपने जीवन में योग को नियमित रूप से करना चाहिए। इस मौके केंद्रीय मंत्री श्री पुरी के साथ पतंजलि योग पीठ की ओर से आचार्य बालकृष्ण भी मंच पर उपस्थित थे। समारोह में लगभग 12,000 योग उत्साहियों ने भाग लिया।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *