प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कर्नाटक में विकास का स्वर्णिम युग जारी है —-जे पी नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज रविवार को प्रसिद्द आंजनेय मंदिर, होसपेट (कर्नाटक) के प्रांगन में भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी बैठक के समापन सत्र को संबोधित किया

और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार की उपलब्धियों एवं विकास कार्यों को रेखांकित करते हुए कार्यकर्ताओं से परवर्तन का संवाहक बनने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री बासवराज बोम्मई, पूर्व मुख्यमंत्री श्री बी एस येदियुरप्पा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नलिन कटील, कर्नाटक के प्रभारी एवं पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री अरुण सिंह, पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री श्री सी टी रवि, केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार और कर्नाटक की सह-प्रभारी श्रीमती डी के अरुणा सहित कर्नाटक के सभी भाजपा विधायक, सांसद, मंत्री एवं कार्यकारिणी के सदस्य उपस्थित थे।

कर्नाटक की महान भूमि को नमन करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि सांस्कृतिक दृष्टि से कर्नाटक का अपना एक अलग स्थान है। कर्नाटक एक ओर तो भारत की महान विरासत का प्रतिनिधित्व करती है, वहीं दूसरी ओर यह दुनिया का सबसे तेज गति से विकसित हो रहा टेक्निकल और आईटी हब भी है। मैं कल हम्पी भी जाऊँगा जिसे यूनेस्को ने सांस्कृतिक धरोहर माना है। मैं माता भुबनेश्वरी को भी नमन करता हूँ और कर्नाटक की सुख, समृद्धि और खुशहाली की उनसे याचना करता हूँ।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मैं कर्नाटक भाजपा की तैयारियों से काफी संतुष्ट हूँ। मुझे इस बात की खुशी है कि आप लोगों ने आने वाले समय में संपूर्णता के साथ कर्नाटक में भाजपा के आगे बढ़ने का रोडमैप तैयार किया है। आप सब लोगों को श्री बी एस येदियुरप्पा का भी आशीर्वाद मिला है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि भाजपा पूरी ताकत के साथ ‘मिशन रिपीट’ का अभियान लेकर चलेगी और कर्नाटक में पुनः पूरे जोर-शोर से कमल खिलेगा। आज कर्नाटक की कुल 28 लोक सभा सीटों में से 25 सीटों पर भाजपा है, राज्य सभा में भी राज्य से हमारे 8 प्रतिनिधि हैं और विधानसभा में तो बहुमत है ही। नेशन फर्स्ट, पार्टी सेकंड और सेल्फ लास्ट होता है – यही हमारा मंत्र रहा है। भारतीय जनता पार्टी और पार्टी के कार्यकर्ता समाज में विकास रूपी बदलाव के सबसे बड़े इंस्ट्रूमेंट अर्थात् उपकरण हैं। हमारा यही ध्येय होना चाहिए कि हम गाँव, गरीब, किसान, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, आदिवासी, युवा एवं महिलाओं के कल्याण के वाहक बनें और उन्हें कर्नाटक और देश के पुनर्निमाण में जोड़ें।

श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में विगत आठ वर्षों में सर्वस्पर्शी एवं सर्व समावेशी विकास की अनवरत यात्रा चल रही है। गरीबों, दलितों, पिछड़ों, शोषितों, वंचितों, आदिवासियों एवं महिलाओं का सशक्तिकरण हो रहा है और साथ ही, उन्हें विकास की मुख्यधारा से भी जोड़ा जा रहा है। आजादी के बाद से कई नेताओं ने किसानों का हितैषी होने का दंभ भरा लेकिन किसानों के कल्याण के लिए जो कार्य पिछले 8 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया है, उतना आज तक किसी ने भी नहीं किया। कर्नाटक की भाजपा सरकार किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को केंद्र सरकार के 6,000 रुपये के अतिरिक्त 4,000 रुपये सालाना दे रही है। किसान सम्मान निधि में जहाँ देश के 11 करोड़ किसान लाभान्वित हुए हैं, वहीं हरियाणा में भी लाखों किसान लाभान्वित हुए हैं। पहली बार किसानों को पेंशन देने की योजना लागू की गई। डीएपी खाद पर 50% तक की सब्सिडी दी जा रही है।

डबल इंजन सरकार की उपलब्धियों को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ साझा करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत अब तक 3.11 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके हैं और इस पर लगभग 23,000 करोड़ रुपये का खर्च हो चुका है। जन-धन योजना के तहत जहाँ देश भर में लगभग 45 करोड़ खाते खोले गए हैं, वहीं कर्नाटक में भी 1.60 करोड़ जन-धन खाते अब तक खुल चुके हैं। साथ ही, इन्हें वन ज्योति बीमा, वन सुरक्षा बीमा, अटल पेंशन योजना तथा राशन कार्ड से भी जोड़ा गया है। आज बिना किसी बिचौलिए के लाभार्थियों का अधिकार सीधे उनके बैंक एकाउंट में पहुँचाया जा रहा है। वन नेशन, वन राशन कार्ड के तहत अब कोई भी गरीब देश के किसी भी कोने में लाभ उठा सकते हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश भर में लगभग 11 करोड़ इज्जत घर बनाये गए हैं जबकि कर्नाटक में भी लगभग 46.31 लाख शौचालय बने हैं। देश भर में दो करोड़ एलईडी बल्ब भी वितरित किये गए हैं। लगभग 9 करोड़ गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन मिला है। लगभग 2.62 करोड़ घरों में सौभाग्य योजना के तहत बिजली पहुंचाई गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले साढ़े सात वर्षों में 1.76 करोड़ पक्के घर बनाये जा चुके हैं और उन घरों में बिजली, पानी, गैस और शौचालय के साथ-साथ आयुष्मान कार्ड से भी युक्त बनाया गया है। इस योजना के तहत बने सभी घरों का मालिकाना हक महिलाओं को दिया गया है। कोरोना काल में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की जिसके तहत दो वर्षों से अधिक समय से देश के लगभग 80 करोड़ लोगों तक मुफ्त अवशयक राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना की सहायता विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित पूरी दुनिया ने की है। कर्नाटक में भी लगभग 4.1 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

कर्नाटक में हुए विकास कार्यों को रेखांकित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि यहाँ लगभग 250 करोड़ रुपये की लागत से एक नया फिशिंग पोर्ट बनाया जा रहा है। हमारी सरकार में कर्नाटक में अब तक लगभग 1.16 करोड़ नए राशन कार्ड बनाए गए हैं और अब कुल राशन कार्ड धारकों की संख्या कर्नाटक में 4 करोड़ को पार कर गई है। कर्नाटक आज 4 बिलियन यूएस डॉलर के मसाले का रिकॉर्ड निर्यात कर रहा है। आज कर्नाटक दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मसाला निर्यातक है। साथ ही, कर्नाटक ने इस बार एक बिलियन यूएस डॉलर के कॉफ़ी का भी निर्यात किया है। कर्नाटक दूसरा सबसे बड़ा कैश्च्यूनट का उत्पादनकर्ता है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत पिछली कांग्रेस सरकार के 5 वर्षों में केवल 1,962 किमी सड़क का निर्माण हुआ जबकि हमारी सरकार में अब तक 2,766 किमी सड़क का निर्माण हो चुका है।

श्री नड्डा ने कहा कि नेशनल एजुकेशनल पॉलिसी को लागू करने में कर्नाटक देश में सबसे अव्वल है। जल वन मिशन के शुरू होने के बाद कर्नाटक में हर घर नल से जल के कनेक्शन में लगभग 48% की वृद्धि हुई है। कर्नाटक की भारतीय जनता पार्टी सरकार का ये लक्ष्य है कि चुनाव से पहले हम राज्य के हर घर में नल से जल पहुंचा देंगे। रेलवे के 10 नए प्रोजेक्ट कर्नाटक में शुरू हुए हैं। धारवाड़-कित्तूर-बेलगावी रेल प्रोजेक्ट जल्द ही पूरा हो जाएगा। लगभग 3,500 करोड़ रुपये की लागत से 2,265 किमी स्टेट हाइवे का निर्माण हो रहा है। एससी/एसटी को विभिन्न योजनाओं में 90% तक की सब्सिडी दी जा रही है। लगभग 1,880 करोड़ रुपये की लागत से रायचूर में ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट बन रहा है। गौशाला के लिए काम हो रहा है। आईटी पार्क बन रहा है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि मैंने विकास के ये जो आंकड़े आपके सामने रखे हैं, उसे लेकर कर्नाटक के जन-जन के बीच जाएँ क्योंकि आप ही के माध्यम से कर्नाटक में विकास का बदलाव आया है और आगे भी आयेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कर्नाटक में विकास का स्वर्णिम युग जारी है। ये सारी विकास योजनायें कर्नाटक को विकास के रास्ते पर तेज गति से अग्रसर करेगी।

विपक्ष पर हमला करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि कांग्रेस या किसी भी और क्षेत्रीय पार्टी के नेताओं में इतना हौसला नहीं है कि वे जनता के सामने जाकर अपनी उपलब्धियों पर चर्चा करें क्योंकि उन्होंने प्रदेश या देश के विकास के लिए कभी कुछ भी किया ही नहीं। कांग्रेस सहित तमाम क्षेत्रीय पार्टियों ने जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति तो की लेकिन गरीबों के आंसू पोंछने की बात इन्होंने कभी नहीं की। यह केवल और केवल भारतीय जनता पार्टी है जो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकासवाद, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और अंत्योदय की राजनीति करती है।

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में हुए विधान सभा चुनावों में भाजपा की ऐतिहासिक त पर बोलते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सभी विपक्षी दल डफली बजा रहे थे कि भाजपा जायेगी। इन्होंने ऐसा माहौल बना दिया कि यूपी में कांटे की टक्कर है, कहाँ थी कांटे की टक्कर? उत्तर प्रदेश में पहली बार किसी की सरकार 38 साल बाद लागातार दोबारा बनी है। उत्तर प्रदेश में पहली बार कोई मुख्यमंत्री पांच साल का कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा कर दोबारा पूर्ण बहुमत से जनता के आशीर्वाद से मुख्यमंत्री पद पर आसीन हुआ है। यूपी में कांग्रेस की हालत तो इतनी खराब रही कि 399 सीटों पर चुनाव लड़ कर कांग्रेस 387 सीटों पर जमानत जब्त करा बैठी। आम आदमी पार्टी ने 377 सीटों पर चुनाव लड़ा था यूपी में और सबी की सभी सीटों पर इनकी जमानत जब्त हो गई। इसी तरह, उत्तराखंड में पहली बार (जब से उत्तराखंड राज्य बना है, तबसे) किसी पार्टी की सरकार लगातार दोबारा दो-तिहाई बहुमत से चुन कर सत्ता में आई है। भाजपा को इस बार 70 में से 47 सीटों पर विजय प्राप्त हुआ। ‘आम आदमी पार्टी’ की 70 में से 68 सीटों पर जमानत जब्त हो गई। मणिपुर को कांग्रेस की सरकार में बंद, ब्लॉकेड और उग्रवाद के लिए जाना जाता था लेकिन भाजपा की सरकार में मणिपुर में भी शांति, समृद्धि और विकास के एक नए युग की सुबह हुई। इसका परिणाम यह हुआ कि मणिपुर में दोबारा भाजपा की सरकार आई और भाजपा को इस बार पूर्ण बहुमत प्राप्त हुआ। गोवा में भाजपा ने लगातार तीसरी बार सरकार सरकार बनाई है और वह भी पिछली बार की तुलना में अधिक सीटों के साथ।

श्री नड्डा ने कहा कि हम सब भाग्यशाली हैं कि हम भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता हैं और वह भी उस समय जब विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय जन-नेता प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देश का नेतृत्व कर रहे हैं। भाजपा को छोड़ कर आज कोई भी पार्टी सही मायने में राष्ट्रीय पार्टी नहीं रह गई है। बाकी पार्टियां या तो क्षेत्रीय पार्टियां हैं या फिर पारिवारिक पार्टियाँ। कांग्रेस में न तो भारतीयता रह गई है और न ही राष्ट्रीयता। वह तो भाई-बहन की पार्टी बन कर रह गई है। हम सभी भाजपा के कार्यकर्ता कर्नाटक में परिवर्तन के संवाहक बनें और संकल्प लें कि कर्नाटक में फिर से कमल खिलाना है और कर्नाटक को देश में आगे बढ़ाना है। साथ ही, दक्षिण में विकास रूपी परिवर्तन का माध्यम भी कर्नाटक को बनना है, हमें इस दिशा में कार्य करना चाहिए।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *