दिल्ली के दिल कनाँट प्लेस में दो दिवसीय उत्तराखंड लोकपर्व का आयोजन

दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में गढ़वाली कुमाउनी व जौनसारी भाषा अकादमी के तत्वावधान में दो दिवसीय उत्तराखण्ड लोक पर्व का आयोजन किया जायेगा। आगामी वर्ष जनवरी माह में उत्तैणी-मकरैणी महोत्सव का आयोजन भी इस बार अकादमी के नेतृत्व में होगा। लोकपर्व में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल तथा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहेंगे।  दिल्ली सरकार के अधीन नवगठित गढ़वाली कुमाउनी व जौनसारी भाषा अकादमी की संचालन समिति की एक बैठक में यह निर्णय लिये गये।

गत 7 दिसम्बर को अकादमी के झण्डेवालान स्थित कार्यालय में अकादमी की संचालन समिति की बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया कि आगामी 21 व 22 दिसम्बर के कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति पर आधारित दो दिवसीय भव्य उत्तराखण्ड लोकपर्व का आयोजन किया जायेगा।

लोकपर्व के आयोजन के साथ ही अकादमी दिल्ली में अपने कार्यक्रमों का ‘शुभारंभ करने जा रही है। उत्तराखण्ड लोकपर्व का आयोजन इन कार्यक्रमों की श्रृंखला का उद्घाटन सत्र माना जा रहा है। लोकपर्व की शुरुआत 21 दिसम्बर को दो बजे विविध उत्तराखण्डी परिधानों में सुसज्ज्ति लोक कलाकारों व प्रबुद्धजनों तथा उत्तराखण्डी आम प्रवासियों की भागीदारी से गढ़वाली कुमाउनी व जौनसारी लोकवाद्य यंत्रों के वादन के साथ सेंट्रल पार्क में संस्कृति परेड के साथ होगी।  लोक उत्सव के दौरान उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति पर आधारित एक प्रदर्शनी भी लगाने का फैसला लिया गया है। लोक पर्व में उत्तराखंड के लोक कलाकारों व उत्तराखण्ड के दिल्ली प्रवासियों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगें।

इस अवसर पर आगामी वर्ष जनवरी माह में दिल्ली में आयोजित होने वाले उत्तैणी-मकरैणी महोत्सव को अकादमी के तत्वावधान में आयोजित करने का निर्णय लेते हुए, आयोजन से संबंधित रूपरेखा तय की गयी। बैठक के दौरान उत्तैणी-मकरैणी महोत्सव के सफल आयोजन के लिये दो कमेटियों का गठन कर संचालन समिति के सदस्यों को तत्संबंधी दावित्व सौंपे गये।

बैठक में अकादमी के उपाध्यक्ष हीरा सिंह राणा ने संचालन समिति के मानद् सदस्यों को अकादमी  व भाषा संरक्षण के प्रति निष्ठाभाव से कार्य करने की ‘शपथ दिलायी। अकादमी ने उत्तराखण्ड के दिल्ली प्रवासियों सहित सभी आम जनों से उत्तराखण्ड लोकपर्व में  अधिकाधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है। उत्तैणी-मकरैणी महोत्सव में शामिल होने के लिए कोई भी व्यक्ति संस्था gkjacademydelhi@gmail.com….. पर अपना आवेदन प्रेषित कर सकता है।

बैठक का आयोजन अकादमी के सचिव डॉ. जीतराम भटट के संयोजन में किया गया तथा संचालन भी डॉ. भटट ने किया। सम्पन्न बैठक में बृजमोहन उप्रेती, पवन कुमार मैठानी,सूरम सिंह रावत, वासवानंद ढौंडियाल, जय सिंह राणा, दिवाकर उनियाल, एड. संदीप शर्मा, पृथ्वी सिंह रावत, प्रीति कोटनाला सालियान, चंद्रकला नेगी, पदम सिंह पॅवार, राजेश्वर प्रसाद  शर्मा, पी. एन. शर्मा, दिनेश सिंह बिष्ट आदि ने शिरकत की।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *