हिमाचली चाहे कहीं भी रहे अपनी संस्कृति से जुड़े रहते हैं—- जेपी नड्डा

 दिल्ली।हिमाचल राज्य सरकार अपने राज्य के गठन की 50वीं वर्षगांठ मना रही है और राज्य भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं इसी के मद्देनजर दिल्ली मैं श्री जगत प्रकाश नड्डा, राज्यसभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, श्री जय राम ठाकुर, मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश और श्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री ने नई दिल्ली में “रन फॉर हिमचाल” हिमाचल मैराथन को हरी झंडी दिखाई।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के वन, युवा सेवा एवं खेल मंत्री श्री राकेश पठानिया भी मौजूद थे।।  मैराथन “स्वर्णिम हिमाचल महोत्सव” का हिस्सा है और   यह आयोजन राज्य सरकार, हिमाचल सोशल बॉडीज फेडरेशन और एनसीआर दिल्ली में रहने वाले हिमाचली प्रवासियों के संयुक्त सहयोग से किया गया । रन फॉर हिमाचल का आयोजन राजघाट से हिमाचल भवन तक किया गया।


 
 इस अवसर पर राज्य सभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे पी नड्डा ने अपने संबोधन में एनसीआर में रहने वाले हिमाचलियों से मुख्य धारा में शामिल होने और राज्य और देश के विकास में योगदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राज्य को अपार प्राकृतिक सुंदरता, प्रदूषण मुक्त वातावरण का आशीर्वाद प्राप्त है ।
उन्होंने कहा कि देवभूमि का मूल निवासी होना अपने आप में एक वरदान है। श्री नंदा ने कहा कि  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने राज्य की विकास आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए परियोजनाओं को मंजूरी देकर हमेशा राज्य का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि हिमाचली चाहे वे कहीं भी रहते हों,अपनी जड़ों से जुड़े हुए हैं और ये उनकी बहुत बड़ी विशेषता है । उन्होंने इस अवसर पर हिमाचली संस्कृति के संरक्षण और इस तरह के एक महान प्रदर्शन के लिए एनसीआर में रहने वाले हिमाचलियों की सराहना की।
 
इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने एनसीआर में रहने वाले हिमाचलियों की भावना और राज्य के प्रति उनके समर्पण की सराहना की ।. उन्होंने कहा कि छोटा पहाड़ी राज्य होने के बावजूद हिमाचल प्रदेश ने बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं और हिमाचल प्रदेश को विकास का मॉडल माना जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य ने शिक्षा, स्वास्थ्य और कई अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि प्रगति के पथ पर राज्य की 50 साल की यात्रा बहुत ही शानदार और दूसरों के लिए प्रेरणादायी रही। उन्होंने कहा कि राज्य ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी पात्र व्यक्तियों को दोनों खुराक के टीकाकरण लक्ष्य को पूरा करके एक बार फिर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और कहा कि हिमाचल प्रदेश इसे हासिल करने वाला देश का पहला राज्य है।
 
उन्होंने राज्य को निरंतर समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान श्री जे पी नड्डा का योगदान राज्य में विशेष रूप से एम्स की स्वीकृति और मेडिकल कॉलेजों में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में बहुत बड़ा था।
 
इस मौके पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचली बहुत ही सरल और मेहनती होता है ,और उन्होंने देश और विदेश में हर जगह अपने भरोसेमंद स्वभाव के लिए विश्वसनीयता अर्जित की है। उन्होंने कहा कि हिमाचलियों ने देश में बड़ी प्रतिष्ठा और सम्मान अर्जित किया है, यह बड़े गर्व की बात है। उन्होंने सभी हिमाचलियों का आह्वान किया कि वे हिमाचलियों की प्रतिष्ठा को मजबूत करने और विकास की ऊंचाइयों को छूने के लिए एकजुट हों।
 
उन्होंने श्री जे पी नड्डा का केंद्रीय मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान राज्य के लिए एम्स को मंजूरी देने तथा राज्य के विकास में योगदान देने के लिए धन्यवाद दिया । उन्होंने राज्य के विकास के लिए निरंतर प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री को भी बधाई दी।
 
 बाद में, हिमाचल प्रदेश के वन, युवा सेवा और खेल मंत्री श्री राकेश पठानिया ने हिमाचल भवन में एक सभा में प्रतिभागियों और एनसीआर में रहने वाले हिमाचलियों को संबोधित किया। उन्होंने इस आयोजन के लिए एकजुट होने और राष्ट्रीय राजधानी में एक अद्भुत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए उन्हें बधाई दी।
 
विशेष ओलंपिक की अध्यक्ष श्रीमती मल्लिका नड्डा ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए।
 समारोह में श्री एस के सिंगला, प्रधान आवासीय आयुक्त, विभिन्न हिमाचली संघों के सदस्य और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *