देवभूमि उत्तराखंड का देश में एक प्रमुख स्थान है मैं देवभूमि उत्तराखंड को नमन करता हूं-जे पी नड्डा

देहरादून | भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज आईआरडीटी ऑडिटोरियम, देहरादून में प्रबुद्ध वर्ग के लोगों को संबोधित किया और उनसे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश भर में कल रही विकास यात्रा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए इससे जुड़ने का आह्वान किया। आज की इस बैठक में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री बंशीधर भगत, राष्ट्रीय महामंत्री श्री दुष्यंत गौतम, भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया सह प्रभारी डॉ संजय मयूख के साथ-साथ प्रदेश के कई मंत्री एवं पार्टी पदाधिकारी उपस्थित थे। बड़ी संख्या में समाज के विभिन्न वर्गों के बुद्धिजीवियों ने इस परिचर्चा में भाग लिया और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश भर में विगत छः वर्षों से चल रही विकास यात्रा की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। ज्ञात हो कि माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने 120 दिनों के अपने राष्ट्रव्यापी विस्तृत प्रवास कार्यक्रम की शुरुआत चार दिवसीय उत्तराखंड प्रवास से की है। इस दौरान वे कई बैठकों में भाग ले रहे हैं और पार्टी के काम काज की समीक्षा कर रहे हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड का देश में अपना एक प्रमुख स्थान है चाहे वह सामाजिक क्षेत्र हो, आध्यात्मिक क्षेत्र हो या देश के सुरक्षा की बात ही क्यों न हो, उत्तराखंड ने हमेशा आगे बढ़ कर देश का नेतृत्व किया है। उत्तराखंड ने देश को सैन्य नेतृत्व प्रदान किया है चाहे वह चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ हों, फील्ड मार्शल हों, जनरल्स हों या फिर सीमा की सुरक्षा में अपने जानों की बाजी लगाने वाले वीर जवान हों। ब्यूरोक्रेसी, रिसर्च और विज्ञान में तरक्की की दृष्टि से भी उत्तराखंड ने देश को आगे ले जाने में अपनी भूमिका का बखूबी निर्वहन किया है। मैं ऐसी महान देवभूमि उत्तराखंड की धरती को नमन करता हूँ।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी, विपरीत परिस्थितियों में भी जनता के सहयोग से देश को आगे बढ़ाने के लिए सदैव तत्पर और कृतसंकल्पित है लेकिन भ्रष्टाचार, गुंडाराज और देश के खिलाफ काम करने वाले लोग एकजुट होकर देश के विकास की राह में सबसे बड़ी बाधा बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में हमने 110 विधान सभा सीटों पर चुनाव लड़ते हुए 74 सीटों पर विजय प्राप्त की। हमारी जीत का स्ट्राइक रेट 67% रहा। बिहार की जनता ने विपक्ष के गुंडाराज और अराजकता की राजनीति को नकारते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की विकासवाद की राजनीति में अपनी अटूट श्रद्धा व्यक्त की। बिहार में हमारी लड़ाई एक ऐसे अपवित्र गठबंधन से थी जिसमें एक बिहार की धरती को नरसंहार से लहुलूहान करने वाली माले थी, तो दूसरी थी गुंडाराज का प्रतीक राजद और तीसरी थी कांग्रेस जिसने देश के विरोध का झंडा बुलंद कर रखा है। राहुल गाँधी, पी चिदंबरम, शशि थरूर सहित पूरी कांग्रेस ने धारा 370 के ख़त्म होने का विरोध किया। पाकिस्तान ने राहुल गाँधी के इस बयान का इस्तेमाल भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र संघ में किया लेकिन ऐसे अपवित्र गठबंधन के बावजूद बिहार की जनता ने एनडीए को स्पष्ट बहुमत देकर यह बता दिया कि वह विकास पथ पर अग्रसर होना चाहती है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि बिहार विधान सभा चुनाव के साथ-साथ देश के कई राज्यों में उप-चुनाव भी थे। गुजरात में भाजपा को आठ की आठ सीटों पर तो मध्य प्रदेश में 28 में 19 सीटों पर, उत्तर प्रदेश में 7 में 6 सीटों पर, कर्नाटक की दो की दो सीटों पर और मणिपुर में चार सीटों पर भाजपा को विजय मिली। तेलंगाना में एक सीट पर उप-चुनाव था जो चारों ओर से टीआर के एक परिवार के वर्चस्व में थी, उसमें भी भारतीय जनता पार्टी को विजयश्री मिली। मणिपुर से लेकर गुजरात तक और कर्नाटक, तेलंगाना से लेकर लद्दाख तक देश की जनता ने भाजपा में विश्वास व्यक्त किया और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की नीतियों पर अपनी मुहर लगाईं। उन्होंने कहा कि समग्र राष्ट्र की जनता प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व को इसलिए अपना भरपूर आशीर्वाद दे रही है क्योंकि उन्होंने देश की राजनीतिक संस्कृति को बदलते हुए इसे विकास आधारित बनाया है। उन्होंने विकासवाद का नारा दिया है तथा सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास को अपना मूलमंत्र बनाया है। भारतीय जनता पार्टी इसी आधार पर चलते हुए प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश की तस्वीर और तकदीर बदल रही है।

श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कोविड के खिलाफ देश को साथ लेकर लड़ाई लड़ी है। दुनिया के बड़े-बड़े देश अच्छी स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के बावजूद अपने आपको जहां असहाय पा रहे थे, वहीं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने समय पर साहसिक निर्णय लेते हुए न केवल देश को सुरक्षित किया बल्कि इससे लड़ने के लिए भी देश को एकजुट किया। आज हमारी टेस्टिंग फैसिलिटी 15 लाख प्रतिदिन पहुँच गई है। पर्याप्त संख्या में आज डेडिकेटेड कोविड बेड्स हैं, आज वेंटीलेटर उत्पादन में भी हम आत्मनिर्भर हो रहे हैं और पीपीई किट्स का तो हम आज निर्यात कर रहे हैं। उत्तराखंड भी इस मामले में पीछे नहीं है। आज उत्तराखंड में 13 हजार से अधिक टेस्टिंग प्रतिदिन हो रहे हैं तो लगभग 58 लैब्स भी बनाए गए हैं। राज्य में 11 कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल बने हैं तो पर्याप्त संख्या में आईसीयू, ऑक्सीजन सपोर्ट और वेंटिलेटर सपोर्ट वाले डेडिकेटेड बेड्स भी उपलब्ध हैं। माननीय प्रधानमंत्री जी ने न केवल स्वास्थ्य के मुद्दे को एड्रेस किया बल्कि आर्थिक मुद्दे को भी गंभीरता से लेते हुए गरीब कल्याण पैकेज, आत्मनिर्भर भारत अभियान और गरीब कल्याण रोजगार योजना जैसे इनिशिएटिव की शुरुआत की। गरीब कल्याण पैकेज के तहत लगभग 8 करोड़ परिवारों को तीन गैस सिलिंडर मुफ्त उपलब्ध कराये गए तो 20 करोड़ महिला जन-धन खाता धारकों के एकाउंट में 500-500 रुपये की तीन किस्तें डाली गईं। दिव्यांगों, विधवाओं और बुजुर्गों को लॉकडाउन के दौरान 1000 रुपये की आर्थिक सहायता दी गई तो किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दो किस्तें दी गईं। एक लाख करोड़ रुपये कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए अलग से रखे गए। यहाँ तक कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कोविड मैनेजमेंट के प्रयासों को सराहा है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 लाख करोड़ रुपये की निधि की व्यवस्था की गई जिसमें से कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए एक लाख करोड़ रुपये और एमएसएमई के लिए तीन लाख करोड़ रुपये आवंटित किये गए। प्रधानमंत्री जी ने वोकल फॉर लोकल का अभियान शुरू किया है।

श्री राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने पिछले छः वर्षों में जितनी भी योजनाओं की शुरुआत की है, वे सभी समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए ही है चाहे उज्ज्वला योजना हो, स्वच्छ भारत अभियान हो, आयुष्मान भारत योजना हो, किसान सम्मान निधि हो, प्रधानमंत्री आवास योजना हो, उजाला योजना हो या सौभाग्य योजना। प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं को सम्मान के साथ जीने का अधिकार देते हुए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत 11 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण कराया। 8 लाख से अधिक महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए गए। आयुष्मान भारत के तहत देश के लगभग 50 करोड़ लोगों को पांच लाख रुपये सालाना का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया गया।

श्री नड्डा ने कहा कि कांग्रेस और विपक्ष पर कुछ अधिक बोलने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि उत्तराखंड और देश की जनता उनकी नकारात्मक राजनीति और विकास में रोड़े अटकाने की नीति से भलीभांति परिचित है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को छोड़ कर आज देश में लगभग कोई भी ऐसी पार्टी नहीं रह गई है जो पारिवारिक पार्टी न बन गई हो। बाकी दलों के लिए परिवार ही पार्टी है जबकि भाजपा के लिए पार्टी ही परिवार है। पार्टियों का पारिवारिक बन जाना प्रजातंत्र के लिए खतरनाक है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में अंत्योदय, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास की विचारधारा के बल पर आगे बढ़ते हुए देश का विकास करना और लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करना ही भारतीय जनता पार्टी का ध्येय है।

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के उन्मूलन पर बोलते हुए श्री राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि जब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति और गृह मंत्री श्री अमित शाह जी की रणनीति के बल पर जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को धाराशायी किया गया तो जम्मू-कश्मीर में रोशनी आई और रोशनी स्कैंडल का भी पता चला। पहले जम्मू-कश्मीर में एंटी करप्शन एक्ट लागू नहीं था लेकिन अब जब देश के बाकी कानून भी यहाँ लागू हुए हैं तो एक-एक करके घपले-घोटाले बाहर आते जा रहे हैं कि किस तरह पीडीपी, नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस ने यहाँ के गरीबों का हक मारते हुए लूट मचाई थी। आज पता चल रहा है कि गरीबों के लिए आवंटित होने वाली जमीन को भी इन लोगों ने अपने नाम पर कर लिया और पता नहीं कितने घोटाले किये होंगे। गुपकार समझौता देश हित में नहीं, इसमें शामिल लोगों के भ्रष्टाचार को, इनके अस्तित्व को बचाने का समझौता है।

श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश भ्रष्टाचार मुक्त, निर्णायक और सशक्त राष्ट्र के रूप में प्रतिष्ठित हुआ है। विगत छः वर्षों में माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश ने विकास की नई कहानी लिखी है, विदेश नीति और रक्षा नीति सुदृढ़ हुई है और पूरे विश्व में भारत और हर भारतवासी का मान-सम्मान बढ़ा है। प्रधानमंत्री जी ने यूएन के मंच पर खड़े होकर संयुक्त राष्ट्र संघ में सुधार की जरूरत की बात कर उसे आईना दिखाया। मुझे विश्वास है कि उत्तराखंड की जनता, देश की जनता इसी तरह माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार और राज्य की श्री त्रिवेंद्र सिंह सरकार पर भी भरोसा बनाए रखेगी। हमारा हर कदम नागरिकों के उत्थान और राज्य एवं देश के विकास के प्रति समर्पित है।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *