एसजेवीएन द्वारा हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और गुजरात में बिजली महोत्सव का आयोजन किया गया

शिमला: 29.07.2022
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार दिनांक 25 जुलाई से 30 जुलाई 2022 तक उज्‍ज्‍वल भारत, उज्‍ज्‍वल भविष्य – विद्युत@ 2047 के अंतर्गत सप्ताह भर चलने वाला बिजली महोत्सव मना रहा है।

श्री नन्‍द लाल शर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने कहा कि एसजेवीएन ने अब तक देश भर में कुल 85 स्‍थानों यथा हिमाचल में 21 स्थानों, पंजाब में 45 स्थानों, हरियाणा में 12 स्थानों, बिहार में 2 स्थानों, गुजरात में 3 स्थानों और महाराष्ट्र में एक स्थान पर बिजली महोत्सव आयोजित करने में सहयोग दिया है।
श्री नन्‍द लाल शर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने बताया कि आज एसजेवीएन ने देश भर में उज्‍ज्‍वल भारत, उज्‍ज्‍वल भविष्य – विद्युत@ 2047 के अंतर्गत कुल 21 बिजली महोत्सव आयोजित करने में सहयोग दिया है। ये समारोह हिमाचल प्रदेश के छह स्थानों, पंजाब के ग्यारह स्थानों, हरियाणा में तीन स्थानों, गुजरात में एक स्थान पर आयोजित किए गए।

आज एसजेवीएन ने एचपीएसईबीएल और जिला प्रशासन के सहयोग से हिमाचल प्रदेश के छह स्थानों यथा चंबा, धर्मशाला, किन्नौर के भावानगर में, लाहौल एवं स्पीति के उदयपुर और रंगरीक में, सिरमौर के राजगढ़ में बिजली महोत्सव का आयोजन किया। उदयपुर में, हिमाचल प्रदेश के माननीय तकनीकी शिक्षा मंत्री, श्री राम लाल मारकंडा ने समारोह की अध्यक्षता की।
इसी प्रकार, पंजाब में, एसजेवीएन ने बीईई, बीबीएमबी, पीएसपीसीएल और पंजाब के जिला प्रशासन के साथ मिलकर ग्यारह स्थानों यथा फरीदकोट में कोटकपुरा, पटियाला में समाना, रूपनगर में श्री आनंदपुर साहिब, बरनाला में तपा, गुरदासपुर में घुमन, होशियारपुर शहर, शहीद भगत सिंह नगर में करिहा, भटिंडा में तलवंडी साबो, मानसा में भीखी, श्री मुक्तसर साहिब में मलोट, तरन तारन में खदुर साहिब में बिजली महोत्सव का आयोजन किया।

होशियारपुर शहर में पंजाब के माननीय राजस्व और जल संसाधन मंत्री, श्री पंडित ब्रह्म शंकर शर्मा ने समारोह की शोभा बढ़ाई।

हरियाणा में एसजेवीएन द्वारा जिला प्रशासन के साथ तीन स्थानों यथा कैथल में चीका, करनाल में बसल्हारा और यमुनानगर में दामला में कार्यक्रम आयोजित किए गए।

गुजरात में यह कार्यक्रम एसजेवीएन द्वारा जिला प्रशासन के साथ सुरेंद्रनगर, शहर में आयोजित किया गया।
यह आयोजन माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व के तहत गत आठ वर्षों से विद्युत क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास को प्रदर्शित कर रहा है। विद्युत क्षेत्र की सफलताओं को प्रचारित करने के लिए, विभिन्न शैक्षिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटकों और लघु फिल्मों की स्क्रीनिंग का भी आयोजन किया गया।

श्री शर्मा ने आगे बताया कि सप्ताह भर चलने वाले इस अभियान का समापन दिनांक 30 जुलाई 2022 को अपराह्न 12.30 बजे होने वाले ग्रैंड फिनाले के साथ होगा, जो देश भर में 100 स्थानों पर माननीय प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल मोड पर आयोजित किया जाएगा।

माननीय प्रधानमंत्री के संबोधन के लाईव वेबकास्‍ट के लिए चिन्हित 100 स्थानों में से एसजेवीएन 7 स्थानों यथा हरियाणा में पंचकूला, करनाल तथा पानीपत, पंजाब में जालंधर और हिमाचल में शिमला तथा चंबा में ग्रैंड फिनाले के आयोजन में सहयोग करेगा। इसके अलावा, ग्रैंड फिनाले कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में देशभर से पांच लाभार्थियों के साथ लाइव इंटरेक्शन मोड में वार्तालाप करेंगे। हिमाचल प्रदेश में यह लाइव इंटरेक्‍शन मंडी जिला के थुनाग में आयोजित किया जाएगा।

श्री नन्‍द लाल शर्मा ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री के साथ वार्तालाप करने वाले पांच लाभार्थियों में से पहला लाभार्थी श्री हंस राज ठाकुर हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले से है।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *