राष्ट्रीय

लीडिंग डायरेक्‍टर अवार्ड से सम्मानित किया गया नंदलाल शर्मा को

शिमला:
एसजेवीएन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नन्‍द लाल शर्मा को ग्रीनटेक फाउंडेशन द्वारा द्वितीय वार्षिक ग्रीनटेक लीडिंग डायरेक्‍टर अवार्ड 2023 के दौरान प्रतिष्ठित लीडिंग डायरेक्‍टर अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड प्रगतिशील और सफल कंपनियों के दूरदर्शी कर्मियों को सम्मानित करता है और श्री नन्‍द लाल शर्मा को उनकी उत्कृष्‍ट प्रतिबद्धता और नवीन भविष्योन्‍मुखी रणनीतियों को कार्यान्वि‍त करने के लिए सम्मानित किया गया है, जिससे हाल ही में एसजेवीएन ने अभूतपूर्व प्रगति दर्ज की है।

श्री नन्‍द लाल शर्मा विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक सीपीएसई, एसजेवीएन लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हैं। श्री शर्मा एसजेवीएन अरुण-3 पावर डेवलपमेंट कंपनी, नेपाल, एसजेवीएन थर्मल प्राइवेट लिमिटेड, बिहार और एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी लिमिटेड नामक तीन अधीनस्‍थ कंपनियों के अध्यक्ष भी हैं।

श्री शर्मा ने निपुणता, ज्ञान और दूरदर्शिता के साथ नेतृत्व करते हुए 2091 मेगावाट प्रचालनाधीन, 4323 मेगावाट की बारह परियोजनाएं निर्माणाधीन तथा 38,364 मेगावाट की विकास के विभिन्न चरणों के अधीन परियोजनाओं के साथ एसजेवीएन को वर्तमान में लगभग 45,000 मेगावाट के पोर्टफोलियो तक पहुंचाया हैं। केवल वर्ष 2022 में ही देश भर में 1641 मेगावाट क्षमता की 14 नवीकरणीय परियोजनाएं हासिल की गई है। एसजेवीएन की वर्ष 2030 तक 1.6 लाख करोड़ रुपए और वर्ष 2040 तक 2.3 लाख करोड़ रुपए निवेश करने की योजना है।

ज्ञात हो नन्‍द लाल शर्मा के गतिशील नेतृत्व में एसजेवीएन भारतीय विद्युत परिदृश्य में सार्वजनिक क्षेत्र की एक प्रमुख विद्युत इकाई के रूप में उभरा है। श्री शर्मा ने अखिल भारतीय हाइड्रो, थर्मल, सौर और पवन ऊर्जा क्षेत्रों, पावर ट्रांसमिशन और पावर ट्रेडिंग में विस्तार और विविधीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एकीकृत नदी विकास बेसिन दृष्टिकोण में उनके दृढ़ विश्वास के कारण पड़ोसी देश नेपाल में अरुण नदी बेसिन में 2059 मेगावाट की तीन जलविद्युत परियोजनाओं और हिमाचल प्रदेश में चिनाब नदी बेसिन पर 1428 मेगावाट की सात जलविद्युत परियोजनाओं और अरुणाचल प्रदेश में दिबांग नदी बेसिन पर 5097 मेगावाट की पांच जलविद्युत परियोजनाओं का आबंटन हुआ है। नन्‍द लाल शर्मा द्वारा यथा परिकल्पित कंपनी वर्ष 2023-24 तक 5000 मेगावाट, 2030 तक 25000 मेगावाट और वर्ष 2040 तक 50000 मेगावाट क्षमता के अपने के साझा विजन को हासिल करने के लिए नई ऊंचाईयों पर है।

नई दिल्ली स्थित ग्रीनटेक फाउंडेशन, वर्ष 2000 में स्थापित एक अग्रणी संगठन है जो भारत के वाईब्रेंट कारपोरेट वर्ल्‍ड के मध्‍य सर्वोत्तम प्रथाओं को मान्‍यीकृत करने और पुरस्कृत करने के लिए समर्पित है। ग्रीनटेक फाउंडेशन द्वारा प्रतिष्ठित लीडिंग डायरेक्टर अवार्ड्स का उद्देश्य प्रथा, नीति और परिवर्तनकारी नेतृत्व गुणों के मामले में उच्चतम मानक लागू करके संगठन की उन्नति के लिए कारपोरेट कार्यों में प्रेरणादायक नेतृत्व को मान्यता देना है।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *