दिल्लीराष्ट्रीय

स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं की बैंकिंग समस्याओं की मांगों को लोकसभा में उठाया डा. मनोज राजोरिया ने

सांसद डा. मनोज राजोरिया आज 12 दिसम्बर 2022, सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही में शून्य काल के दौरान अपने संसदीय क्षेत्र करौली – धौलपुर सहित सभी स्वयं सहायता समूहों की अति महत्वपूर्ण मांग को सदन में उठाया।
सांसद डॉ. राजोरिया ने बताया कि मेरे संसदीय क्षेत्र के दोनों जिलों धौलपुर में 60 हजार और करौली जिले में 30 हजार महिलाऐं स्वयं सहायता समूहों से जुडी हुयी है। देष के यषस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की मन्षा और दृष्टिकोण से महिलाओं के सषक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने का कार्य यह स्वयं सहायता समूह कर रहे हैं।
सांसद डॉ. मनोज राजोरिया ने बताया कि परन्तु स्थानीय स्तर पर बैंक अधिकारियों और कार्मिकों की लापरवाही के चलते स्वयं सहायता समूहों की इन बहिनों के खाते खोलने में देरी होती है या आनाकानी कर अडचने पैदा की जाती हैं। इन स्वयं सहायता समूहों को ऋण उपलब्ध कराने में आनाकानी करी जाती है, जबकि इनका एन.पी.ए. न के बराबर होता है।
सांसद डॉ. राजोरिया ने बताया कि अतः मेरा सदन के माध्यम से सरकार से आग्रह है कि बैंकों एवं इनके स्थानीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देष प्रदान किये जावे ताकि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी के महिलाओं को सषक्त बनाने के दृष्टिकोण के तहत इन महिला स्वयं सहायता समूहों के बैंक खाते प्राथमिकता से खोले जावें और इन्हें आसान ऋण उपलब्ध कराया जावे।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *