दिल्लीराष्ट्रीय

विगत 8 सालों में हरियाणा में जिस तेज गति से विकास हुआ है, उतना पिछली सरकारों के कार्यकाल में नहीं हुआ- अमित शाह

जन कल्याण के संकल्पों को 8 सालों में किया पूरा – मनोहर लाल

 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में पिछले सवा 8 सालों से प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि विगत 8 सालों में हरियाणा में जिस तेज गति से विकास हुआ है, उतना पिछली सरकारों के कार्यकाल में नहीं हुआ। हर क्षेत्र में भ्रष्टाचार कम हुआ है और जातिवाद समाप्त हुआ है। नौकरी के लिए अब कोई संरक्षण नहीं है, युवाओं को मैरिट के आधार पर पारदर्शी तरीके से सरकारी नौकरियां मिल रही हैं। पड़े लिखे पर सरपंच अब हरियाणा को आगे बढ़ा रहे हैं।
गृहमंत्री अमित शाह आज सोनीपत जिले के गोहाना में आयोजित जन उत्थान रैली को टेलिफोन के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। मौसम के खराब होने के कारण केंद्रीय गृह मंत्री गोहाना में नहीं पहुंच पाए। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जे पी दलाल, सहकारिता मंत्री डाॅ बनवारी लाल और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डाॅ कमल गुप्ता भी उपस्थित थे।

श्री शाह ने कहा कि वर्ष 2024 में भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बने, इसके लिए सभी नागरिक हमें सहयोग दें।

जन कल्याण के संकल्पों को 8 सालों में किया पूरा – मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में हरियाणा में वर्ष 2014 में सरकार बनी थी, तब से ही हमने जन कल्याण के जो संकल्प लिए थे, उन संकल्पों के आधार पर हम लगातार 8 साल से काम कर रहे हैं। वर्ष 2014 से पहले हरियाणा में भय, भ्रष्टाचार का वातावरण था, उसे हमारी सरकार ने दूर किया और व्यवस्था परिवर्तन के काम कर गरीबों व जरूरतमंदों के कल्याण के लिए काम किया।
उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में नारे लगते थे कि हम नीचे तक लोगों को लाभ पहुंचाएंगे। लेकिन हमने कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सबसे पहले पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को ही पहुंचाने की शुरुआत की। केंद्र व राज्य की डबल ईंजन की सरकार हरियाणा की जनता की सेवा कर रही है। 2019 में भी हमने पुनः अपनी उपलब्धियों के फलस्वरूप दूसरी बार सरकार बनाई। उसके तुरंत बाद कोविड-19 महामारी का दुनिया में संकट आया। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में भारत इस संकट से भी बाहर निकला।

हरियाणा एक- हरियाणवी एक के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे प्रदेश का किया एक समान विकास

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास का नारा दिया था। इसी प्रकार, हमने हरियाणा एक – हरियाणवी एक के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे प्रदेश का एक समान विकास सुनिश्चित किया है। हमारी सरकार ने किसी भी क्षेत्र के साथ कोई भेदभाव नहीं किया। हर विधायक को, चाहे वह सत्ता पक्ष का हो या विपक्ष का, सभी को अपने-अपने क्षेत्रों के विकास करवाने के लिए 5-5 करोड़ रुपये की राशि दी है। इसके अलावा, ग्रामीण क्षेत्र को भी पूरी सुविधाएं दी हैं। छोटी सरकारों को भी पूरी ताकत दी है ताकि वे अपने क्षेत्र में काम करवा सकें।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सुशासन का संकल्प लिया और जनता को घर बैठे ही पारदर्शी तरीके से सभी योजनाओं व सेवाओं का लाभ पहुंचाया। हमारे कार्यकाल में पर्ची-खर्ची के बिना केवल मैरिट के आधार पर युवाओं को सरकारी नौकरियां मिलीं। ट्रांसफर में भी जो भ्रष्टाचार होता था, उसे खत्म किया।

भ्रष्टाचार करने वाले हुए बेरोजगार, इसलिए विपक्ष को दिखती है ज्यादा बेरोजगारी

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में बीबीसी सरकार चलती थी यानी बदली, भर्ती और सीएलयू। राज्य सरकार ने इस बीबीसी प्रथा को बंद किया और लोगों को स्वच्छ शासन मिले, इसके लिए अनूठे प्रयोग किये। उन्होंने कहा कि विपक्ष कहता है कि प्रदेश में बेरोजगारी बढ़ गई है, परंतु वास्तविक्ता यह है कि जो लोग भ्रष्टाचार करते थे, वे लोग आज बेरोजगार हो गए हैं। इसके कारण से विपक्ष को बेरोजगारी का बड़ा हुआ आंकड़ा मिलता है।
सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में पात्र परिवारों के घर बैठे राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। लोगों को घर बैठे ही पेंशन मिल रही है। मेरी फसल मेरा ब्यौरा के माध्यम से किसान को सभी लाभ मिल रहे हैं। हरियाणा में 14 फसलें एमएसपी पर खरीदी जाती हैं। किसानों को उनकी फसल के दामों के हजारों करोड़ रुपए डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके खातों में भेजे गए हैं। इसके अलावा, सरकार ने आखिरी टेल तक पानी पहुंचाया है। पानी का प्रबंधन अच्छा किया है। किसानों को आर्थिक तौर पर नुकसान न हो, इसके लिए भावांतर भरपाई योजना लागू की है।

अंत्योदय परिवारों के आर्थिक उत्थान का है लक्ष्य

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में कई औद्योगिक इकाइयां लगी हैं। लगभग 8.50 लाख लोगों को प्राइवेट रोजगार मिला है। लगभग 1 लाख सरकारी मिली हैं। इसके अलावा, आउटसोर्सिंग पर एचकेआरएन के माध्यम से भी लोगों को रोजगार दिलाया है। इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत लगभग 32,000 लोगों को रोजगार, स्व रोजगार शुरू करवाकर ज्यादा से ज्यादा लाभ मिला। राज्य सरकार का प्रयास अंत्योदय परिवारों की आय को 1.80 लाख रुपये तक करने का है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जरूरतमंदों के आर्थिक उत्थान के साथ साथ उन्हें हर प्रकार की सुविधा पहुंचाने की व्यवस्था की है। पीपीपी के माध्यम से हरियाणा सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को आगे बढ़ाते हुए अंत्योदय परिवारों की आय सीमा को 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये किया। जिससे अब इस योजना में प्रदेश के 29 लाख परिवार कवर रहे रहे हैं, जिन्हें 5 लाख रुपये तक के ईलाज की सुविधा मिल रही है।
उन्होंने कहा कि खेल क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्स पर्सन पाॅलिसी बनाई है और खिलाड़ियों को नौकरी देने के लिए 550 पद सृजित किये हैं। ग्रुप सी के पदों में खिलाड़ियों के लिए 3 प्रतिशत कोटे को बहाल किया।

संत-महापुरुषों की शिक्षाएं आज भी समाज के लिए प्रासंगिक

मुख्यमंत्री ने कहा कि संत-महापुरुष की शिक्षाएं समाज के लिए आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं। इसलिए राज्य सरकार ने संत-महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रचार प्रसार योजना बनायी है, जिसके तहत सभी संत-महापुरुषों की जयंतियां सरकारी तौर पर मनाई जा रही हैं। इसके अलावा, संत-महापुरुषों के नाम पर शिक्षण तथा अन्य संस्थानों के नाम भी रखे हैं, ताकि भावी पीढ़ियों को भी संतों -महापुरुषों की शिक्षओं से प्रेरित किया जा सके।
इस अवसर पर सांसद रमेश कौशिक, संजय भाटिया, अरविंद शर्मा, कृष्ण पंवार, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़, विधायक श्री मोहल लाल कौशिक, श्री निर्मल चैधरी और कृष्ण लाल मिड्ढा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *