दिल्लीराष्ट्रीय

राष्ट्रीय किसान पुरस्कार से सम्मानित हुए गोपाल दत्त उप्रेती 

दिल्ली।भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय पूसा कृषि विज्ञान मेले का शुभारंभ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। मेले में हजारों किसानों के साथ ही वैज्ञानिकगण व स्टार्टअप के उद्यमी भी शामिल हुए हैं। समायोजित कृषि विज्ञान मेला 2023 के समापन समारोह में आमंत्रित किसानों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उत्तराखंड के गांव बिल्लेख, विकासखंड ताडीखेत, जनपद अल्मोड़ा से आमंत्रित किसान गोपाल दत्त उप्रेती को केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के कर कमलों द्वारा सम्मानित किया गया। इस मौके पर डॉ हिमांशु पाठक सचिव कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा भारत सरकार एवं महानिदेशक भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली, तथा डॉक्टर ए के सिंह निर्देशक भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान भी मौजूद थे। इस अवसर पर गोपाल दत्त उप्रेती को यह राष्ट्रीय सम्मान उनके द्वारा बागवानी के क्षेत्र में विशेषकर सेब एवं बेमौसमी उत्पादन में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया। इस मौके पर अमर संदेश को श्री उप्रेती ने बताया कि अपने गांव बिल्लेख मेंं सेब की 12 आधुनिक प्रजातियों पर वर्ष 2015 से जैविक तकनीकी का प्रयोग कर उत्पादन कर रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया कि उनके द्वारा सेब की सुपर चीफ,किंग,राट,जऐरओमआइन,डार्क बैरन गाला तथा ग्रैनी स्मित प्रजातियों के परिणाम यहां के वातावरण में उत्कृष्ट पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रजातियों की मांग दिल्ली के बाजारों में बहुत अधिक है।

श्री उप्रेती द्वारा अवगत कराया गया कि इन प्रजातियों के फल जैविक तकनीकों से उत्पादित कर दिल्ली के बाजारों में 200-250 प्रति किलोग्राम की दर से बिक रहे हैं।

श्री उप्रेती द्वारा सेव की आधुनिक प्रजातियों पर किए जा रहे कार्यों का परिणामों को देखकर क्षेत्र में लगभग 250 किसानों ने इन प्रजातियों के 10, 20, पौधों का उत्पादन कर रहे है, जिसके अतिरिक्त विकासखंड ताडीखेत में लगभग 500 पौधो के सात नए सेब उद्यान स्थापित किए गए हैं ।श्री उप्रेती का इसमें भी महत्वपूर्ण योगदान है उन्होंने बताया कि अपने क्षेत्र के किसानों को सेब के आधुनिक प्रजातियों के पौधे उपलब्ध कराकर बदलते परिवेश में किसानों को सेब की व्यवसाय खेती की तरफ आकर्षित करने में भी वह हर संभव प्रयास करते रहते हैं। ज्ञात हो श्री उप्रेती का उत्तराखंड के 11 पर्वतीय जनपदों में सेब मिशन परियोजना के काम में अहम भूमिका भी है इस मौके पर उन्होंने कहा अपने गांव में 140 परिवारों को भी बेमौसमी सब्जी उत्पादन विशेषकर शिमला मिर्च, फूलगोभी,फआसबईन कि आधुनिक प्रजातियों एवं संकर किस्मो को प्रोत्साहन देकर किसानों की आय को लगभग दो गुना बढ़ाने में मददगार साबित हो रहा है।

ज्ञात हो श्री गोपाल दत्त उप्रेती अपने व्यस्ततम समय में से भी समाज सेवा के लिए भी समय निकालकर लोगों के हर समय मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं एक किसान के साथ-साथ वह एक उद्यमी भी है जो लोगों के सुख-दुख में सदैव खड़े दिखते हैं।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *