राष्ट्रीय

बजट की खूबियों को गांव गांव-गली गली पहुंचाएगी भाजपा : राजेश्वर पैन्यूली

 

नई टिहरी। केंद्रीय बजट कार्यक्रम के संयोजक राजेश्वर पैन्यूली ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट की खूबियों को बीजेपी गांव-गांव और गली-गली तक जनता के बीच पहुंचाएगी। इसके लिए जनपद के सभी बीजेपी मंडल पदाधिकारियों और कार्यकारिणी को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इसके बाद मंडल पदाधिकारी गाँव स्तर के कायकर्ता को जोड़कर बजट की जानकारी देंगे।

 

राजेश्वर पैन्यूली ने कहा कि बीजेपी मंडल पदाधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से जनता को बताएंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों, विद्यार्थियों, युवाओं, महिलाओं, गरीबों, दलितों और वंचितों को बजट समर्पित किया है। कहा कि केंद्र की मोदी सरकार का नया बजट उत्तराखंड के लिए बड़ी सौगात लेकर आया है। बजट से इस हिमालयी राज्य को भी लाभ मिलने जा रहा है। केंद्रीय बजट में पूंजीगत मद में की गई 33 प्रतिशत वृद्धि से केंद्रपोषित योजनाओं और केंद्रीय सहायता के रूप में प्रदेश को लगभग तीन हजार करोड़ मिलना तय है। कहा कि बजट से प्रदेश की पुष्कर सिंह धामी सरकार के विकास के एजेंडे को भी धार मिलेगी। कहा कि उत्तराखंड राज्य में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। ऐसे में केंद्र सरकार 50 एयरपोर्ट स्थापित करने जा रही है, जिसका लाभ उत्तराखंड को भी मिलेगा। साथ ही प्रदेश में सड़कों का जाल भी तेजी से फैल रहा है। हालांकि, उत्तराखंड राज्य में पहले से ही कई बड़ी परियोजनाएं कनेक्टिविटी को लेकर चल रही हैं। ऐसे में प्रदेश में और सड़क कनेक्टिविटी को लाभ मिलेगा। सड़कों की कनेक्टिविटी बढ़ने से पर्यटन बढ़ेगा साथ ही तीर्थाटन बढ़ेगा, जिससे स्थानीय स्तर पर लोगों को काफी अधिक लाभ मिलेगा।

 

पैन्यूली ने कहा कि मोदी सरकार का दूरदर्शी बजट अमृतकाल में एक नए भारत की नींव रखेगा। इसमें वर्ष 2014 की तुलना में इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर 400 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि की गई है। इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ रुपये का अभूतपूर्व निवेश होगा। यह निवेश युवाओं के लिए रोजगार और एक बड़ी आबादी को आय के नए अवसर पैदा करेगा। कहा कि यह बजट न्यू इंडिया के लक्ष्यों की प्राप्ति में देश के 140 करोड़ लोगों को नई ऊर्जा देगा। बजट में कृषि ऋण को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया गया है। युवा उद्यमियों के लिए कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा। कहा कि इस बजट में ढांचागत अवस्थापना विकास, स्वास्थ्य, रोजगार सृजन, आवास, सामाजिक कल्याण, कृषक कल्याण, उच्च शिक्षा, नवाचार एवं अनुसंधान पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *