Uncategorized

कोटली पाबौ और गवणी पोखड़ा में हुआ लुणत्यलि और दुणत्यलि पजल संग्रह का लोकार्पण। 

नई दिल्ली: यों तो उत्तराखण्ड में समय-समय पर साहित्यिक आयोजन होते रहते हैं लेकिन अगर दिल्ली से कोई संस्था उत्तरखण्ड जाकर साहित्य महाकुंभ का आयोजन करे तो यह अपने आप में अलग बात होगी।

गढ़वाली भाषा के पहले पजलकार श्री जगमोहन सिंह रावत जगमोरा की लुणत्यलि और दुणत्यलि पजल संग्रह का लोकार्पण कोटली पाबौ में 30 अप्रैल 2023 को और दुणत्यलि पजल संग्रह का लोकार्पण 2 भी, 2023 को गवणी पोखड़ा में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विराट कवि सम्मेलन, गढ़वाली कुमाऊनी भाषाओं को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने हेतु हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ भी किया गया। साथ ही पुस्तक प्रदर्शनी और स्थानीय महिला मंगलदलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। सबसे अहम उत्तरखण्ड लोक भाषा साहित्य मंच दिल्ली की टीम स्थानीय विद्यालयों में भी गई और छात्र छात्राओं को स्वभाषा का महत्व समझाया। उत्तरखण्ड लोक भाषा साहित्य मंच दिल्ली के संयोजक दिनेश ध्यानी ने कहा कि उत्तराखण्ड लोक-भाषा साहित्य मंच दिल्ली गढ़वाली कुमाऊनी भाषाओं को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने हेतु लगातार प्रयास कर रहा है। यह आयोजन भी इस कड़ी में अहम पड़ाव है।

कोटली पाबौ व गवणि पोखड़ा आयोजन के सूत्रधार पजलकार श्री जगमोहन सिंह रावत जगमोरा ने कहा कि यह आयोजन दिल्ली में भी किया जा सकता था लेकिन हम अपने लोगों के बीच और खासकर नई पीढ़ी के बीच अपनी भाषा साहित्य की बात रखने के लिए गांव आये हैं। और हमें उम्मीद है कि हमारा समाज भाषा साहित्य के महत्व को और भली भांति समझेगा तथा आने वाले समय में भाषा आन्दोलन सफलता की ओर बढ़ेगा।

 

इस अवसर पर उपस्थित लोगों में साहित्यकारों/गढवाळि भाषा प्रेमियों में उत्तराखण्ड लोक भाषा साहित्य मंच का समन्वयक अनिल पंत, संयोजक दिनेश ध्यानी, श्रीमती बीना बेंजवाल, व सर्वश्री रमा़कात बे़जवाल, मदन डुकलाण, आशीष सुंद्रियाल, अनूप वीरेंद्र कठैत, गणेश खुगशाल ‘गणी’, बृजमोहन शर्मा वेदवाल रमेश घिल्डियाल जब्बर सिंह कैंतुरा, पयास पोखड़ा, दीनदयाल बंदूनी ‘दीन’, ओम ध्यानी, चंदन प्रेमी, दर्शन सिंह रावत, भगवती प्रसाद जुयाल, गिरधारी रावत, ओमप्रकाश पोखरियाल, सविता पंत, निर्मला‌ नेगी, सुशील बुड़ाकोटी “शैलांचली”, कामेश बहुगुणा, जसवीर ‘जस्टिस’, राकेश मोहन ध्यानी, संदीप रावत, देवेन्द्र उनियाल कांता प्रसाद जोशी , गिरीश सुंद्रियाल, तन्नू पंत, रजनी डंडरियाल, कार्तिक तिवारी आदि प्रमुख हैं।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *