विबग्योर मार्वल्स विकासशील देशों के भागीदारों के साथ मेक इन इंडिया परियोजनाओं और सेवाओं के लिए टोन सेट करता है

विबग्योर मार्वल्स मानसून कन्वेंशन (वी.एम.सी.सी.) 27 जुलाई 2022 को इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। ‘कूटनीति, विविधता, विकास’ विषय पर आधारित, इस कार्यक्रम की शुरुआत विबग्योर मार्वल्स प्राइवेट लिमिटेड (वी.एम.पी.एल.) द्वारा की गई थी, जो एक सहयोगी कंसोर्टियम प्लेटफॉर्म है, जो सार्वजनिक, निजी और सामाजिक क्षेत्रों में विशिष्ट सदस्यों को एक साथ लाता है, जिसका उद्देश्य मूल्य सृजन, सहयोग और पूरकता को अधिकतम करना है। सहयोग और पूरकता। वी.एम.सी.सी. उच्च स्तरीय राजनयिकों के साथ विबग्योर मार्वल्स (वी.एम.) के सदस्यों को एक साथ लाया। श्री. दम्मू रवि, सचिव (ई.आर.), विदेश मंत्रालय वीएमएमसी में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कोटे डी आइवर, मलावी, भूटान, लाओ पीडीआर, सेनेगल और जिम्बाब्वे के राजदूतों, उच्चायुक्तों और वरिष्ठ राजनयिकों ने सम्मेलन में भाग लिया। इस कार्यक्रम में एन.बी.सी.सी. के सीएमडी, एन.टी.पी.सी. के वरिष्ठ अधिकारी और लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एल.पी.यू.) के कुलपति सहित वीएम और अन्य संगठनों के लगभग 150 सदस्यों ने भी भाग लिया। वीएम सदस्यों द्वारा उन विषयों पर संक्षिप्त प्रस्तुतियां दी गईं जिनमें भारत ने तेजी से प्रगति की है और अपने विकासशील देशों के भागीदारों के साथ अपनी विशेषज्ञता, अनुभव और जानकारी साझा करने का इच्छुक है।वरिष्ठ राजनयिकों और वीएम सदस्यों के बीच बातचीत के परिणामस्वरूप आर्थिक, वाणिज्यिक और सामाजिक विकास के प्रकार के सदस्यों के बीच अधिक समझ पैदा हुई है, जिसे देश बुनियादी ढांचे और क्षमता निर्माण परियोजनाओं सहित भारतीय कंपनियों और संस्थाओं की भागीदारी के साथ हासिल करने की उम्मीद करते हैं। विबग्योर मार्वल्स के सदस्यों के बीच व्यवसाय और विशेषज्ञता के क्षेत्रों में नागरिक निर्माण, सड़क सुरक्षा, आवास परियोजनाएं, बिजली, डेयरी उद्योग, कृषि विकास और क्षमता प्रशिक्षण, व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण, खाद्य पदार्थों का निर्माण, औद्योगिक सामान निर्माता, सॉफ्टवेयर विकास, बुनियादी ढांचा और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं, इंजीनियरिंग और परियोजना प्रबंधन परामर्श, पौधों के पोषक तत्वों और संबंधित उत्पादों का निर्माण, गैर सरकारी संगठन, जल उपचार प्रौद्योगिकी विकास, चार्टर्ड अकाउंटेंसी, वित्तीय प्रबंधन, कानूनी विशेषज्ञता और यात्रा और पर्यटन जैसे विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं। विबग्योर मार्वल्स को वैपकोस और एन.पी.सी.सी. के पूर्व सीएमडी राजिंदर कुमार गुप्ता द्वारा प्रमोट किया गया है। बीस से अधिक डोमेन विशेषज्ञों के साथ वीएम में उनकी सहायता की जाती है। जनवरी 2022 में लॉन्च किया गया, 110 से अधिक कंपनियां, संगठन और विशेषज्ञ वीएम में शामिल हो गए हैं। अधिक जानकारी www.vibgyormarvels.com पर देखी जा सकती है।

27 जुलाई, 2022 को इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में विबग्योर मार्वल्स – मानसून कन्वेंशन 2022 का उद्घाटन समारोह

विबग्योर मार्वल्स मानसून कन्वेंशन में उच्च स्तरीय राजनयिकों, सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि और विभिन्न सार्वजनिक, निजी और सामाजिक संगठनों के 150 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

श्री. दम्मू रवि, सचिव (ई.आर.) ने विबग्योर मार्वल्स – मानसून कन्वेंशन 2022 में व्यवसाय विकास, कौशल विकास और उद्यमिता के अवसरों पर अपने विचार रखे।

कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, बुनियादी ढांचे, सामाजिक आवास और खाद्य प्रसंस्करण जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर विभिन्न एम.एस.एम.ई. द्वारा प्रस्तुतियाँ।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *