आधारशिला संस्था एवं वन विभाग के द्वारा वृक्षारोपण कर हरेला पर्व मनाया गया

अमर चंद्र पौडी । इस कोरोना काल में प्रवास से कई युवा अपने गांव की ओर लौट आए हैं। और अपने लिए रोजगार भी गांव में तलाशते नजर आ रहे हैं। इसके लिए भी आधारशिला संस्था,प्रदेश सरकार व प्रशासन के साथ मिलकर क्षेत्र के ऐसे युवाओं के लिए स्वरोजगार की पहल भी करेगी।पौधारोपण कर गांव की हरियाली को और जल स्रोतों को रिचार्ज करने साथ क्षेत्र मे कई प्रजातियों के पौधे लगाने ये बीड़ा आधारशिला संस्था ने उठाया, 29/7/2020 को आदर्श ग्राम कुमाल्डी के महिला मंगल दल,व वनविभाग कालागढ़ टाइगर रिजर्व वन प्रभाग के डीएफओ(आईएफएस)श्री अखिलेश तिवारी व रेंज अधिकारी नवीन जोशी एंव वनविभाग कर्मचारी एंव गाँव की युवाओं के सहयोग से 200 से अधिक बांज व फलो के पौधे बिजरानी व मेवल खेत पुराने पानी के स्रोतों के जगह पर लगाए गए।पौधे रोपण कार्यक्रम से पहले प्रभागीय वन अधिकारी अखिलेश तिवारी एवं सभी लोगों ने गांव के कोतवाल श्रीभैरव देवता के मंदिर में दर्शन एवं मत्था टेक कर इस हरियाली पर्व का शुभारंभ किया।

इस मौके पर श्री तिवारी ने सभी लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पेड़ पौधे हमारे जीवन का अमूल्य धरोहर है,हमें हर अवसर पर वृक्षारोपण जरूर करना चाहिए।इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष नरेश घिल्डियाल ने बताया कि क्षेत्र के प्रभागीय बनाधिकारी कि.उपस्थित मे वृक्षारोपण कर यह कार्यक्रम हरेला पर्व के रूप मे मनाया गया,इस अवसर पर वन विभाग के अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे ।

उन्होंने बताया वृक्षारोपण कर हमारा प्रयास गांव के पर्यावरण को और शुद्ध और आने वाली पीढ़ी को पेड़ पौधों के प्रति जागरूक करना भी हमारा उद्देश्य है। उन्होंने बताया आधारशिला संस्था पर्यावरण, शिक्षा, स्वास्थ्य ,पर समय-समय पर इस तरह के आयोजन करती रहती है, और आगे भी करती रहेगी।उन्होंने कहा वनविभाग,व.गांव की महिला मंगल दल, युवाओं के सहयोग से यह आयोजन बड़े ही धूमधाम स वृक्षारोपणकर मनाया गया ।इस मौके पर आदर्श ग्राम कुमाल्डी की महिला मंगल दल व युवा सहित पूर्व प्रधानाचार्य रमेश चंद्र घिल्डियाल ,पूर्व प्रधान नंदन सिंह रावत,ग्राम प्रधान हेमा देवी, पूर्व प्रधान गोविंद सिंह रावत, अजय कुमार ,दर्शन सिंह नेगी ,कृष्ण कुमार नेगी, हर्ष कुमार, आदि कई लोग उपस्थित थे, सभी लोगों ने वन विभाग के अधिकारी एवं आधारशिला के अध्यक्ष नरेश घिल्डियाल का धन्यवाद किया।

इस मौक पर संस्था के अध्यक्ष नरेश घिल्डियाल ने सभी लोगो का अभार प्रकट करते हुये कहा कि पर्यावरण के संरक्षण से ही धरती पर जीवन का संरक्षण हो सकता है। उन्होंने कहा यदि पेड़ पौधे नहीं रहे तो जीवन चक्र भी धरती से समाप्त हो सकता है, उन्होंने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षक में सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: