श्री हंस जी महाराज के संदेशों को आत्मसात करें-माता मंगला

नई दिल्ली,।‌ अध्यात्म ज्ञान के द्वारा लोगों में राष्ट्र प्रेम, सामाजिक सद्भाव, मानव सेवा तथा जनकल्याण की भावना जगाने के संकल्प के साथ योगीराज श्री हंस जी महाराज की पावन जयंती के उपलक्ष्य में श्री‌ हंसलोक आश्रम, छतरपुर नयी दिल्ली में चल रहा दो दिवसीय विशाल सत्संग समारोह संपन्न हो गया। कार्यक्रम का आयोजन हंस ज्योति ने किया।

द हंस फाउंडेशन के प्रेरणास्रोत परमपूज्य श्री भोले जी महाराज एवं ‌माताश्री मंगला जी ने समारोह में उपस्थित श्रद्धालु-भकतों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जब-जब समाज में अज्ञानता, अधर्म, अन्याय तथा अत्याचार बढ़ने लगते हैं तब-तब धराधाम पर संत-महापुरुषों का प्रकटीकरण होता है।

उन्होंने कहा कि योगीराज श्री हंसजी महाराज अपने समय के एक ऐसे ही महापुरुष थे जिनहोंने लोगों के ‌हृदय‌ में अध्यात्म ज्ञान की ज्योति जलाकर उनके जीवन को प्रकाशित किया। उन्होंने समारोह में उपस्थित लोगों का आह्वान किया कि वे श्री हंस जी महाराज के संदेशों को अपने जीवन में आत्मसात करें।
माता श्री मंगला जी ने श्री हंसजी महाराज को भावपूर्ण नमन करते हुए कहा कि आज हम जो भी ज्ञान प्रचार और मानव सेवा के कार्य कर पा रहे हैं यह सब उनके आशीर्वाद का ही फल है। उन्होंने कहा कि श्री हंस जी महाराज के नाम पर द हंस फाउंडेशन द्वारा उत्तराखण्ड एवं देश के विभिन्न राज्यों में जरूरतमंद लोगों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।‌ उन्होंने श्री हंस जी महाराज से प्रार्थना करते हुए कहा कि वे अपना आशीर्वाद हमेशा हम सब पर बनाए रखें ताकि हम उनके दिखाए मार्ग पर निरंतर आगे बढ़ते रहें।
इस मौके पर परमपूज्य श्री भोले जी महाराज ने कहा कि भगवान का नाम प्रत्येक मनुष्य के हृदय में मौजूद है लेकिन उसका ज्ञान नहीं होने के कारण वह संसार में भटक ‌रहा है। भगवान के सच्चे नाम का ज्ञान सदगुरु महाराज कराते हैं। उन्होंने—जीवन है बेकार भजन बिन दुनिया में –भजन प्रस्तुत कर लोगों को भक्ति मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में देश के विभिन्न भागों से आए संत-महातमाओ ने भी अपने सत्संग विचारों से लोगों को लाभान्वित किया।
प्रसिद्ध भजन गायक महेश लखेड़ा ने ज्ञान, सत्संग, गुरु महिमा और श्री हंस जी महाराज की महिमा से जुड़े भजन प्रस्तुत कर वातावरण को भक्तिमय बना दिया। समारोह में आगंतुकों के लिए विशाल भंडारा एवं निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *