उत्तराखंडी बोली भाषा प्रशिक्षण कक्षाओं में दिखा बच्चों का उत्साह

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली सहित इसके आस-पास के क्षेत्रों में उत्तराखंड की गढ़वाली, कुमॉऊनी तथा जौनसारी बोलियों को बढ़ावा देने हेतु प्रतिवर्ष गर्मीयों की स्कूली छुट्टियों के दौरान बच्चों के लिए प्रशिक्षण कक्षाओं का आयोजन किया जाता है।
विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी राजधानी दिल्ली सहित इसके आस-पास के उपनरीय इलाकों में गढ़वाली, कुमाऊॅनी व जौनसारी बोलियों को सिखाने की कक्षाएं विभिन्न स्कूलों एवं अन्य जगहों पर आयोजित की गयीं। इसी क्रम में पूर्वी दिल्ली के उपनगरीय इलाके पश्चिमी विनोद नगर में भूम्याल विकास मंच के सक्रिय सहयोग से ग्रेट मिशन पब्लिक स्कूल में प्रशिक्षण कक्षाओं का आयोजन किया गया।
गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में अधिकांश जगहों पर यह कक्षाएं दिल्ली पैरा मेडिकल इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. विनोद बहेती के प्रयासों से आयोजित की गई।
प्रशिक्षण कक्षा में लगभग 55 छात्र-छात्राओं ने उत्तराखंडी बोलियों को सीखने में खासी दिलचस्पी दिखाई। उत्तराखंड की भाषा-बोलियों के संरक्षण एवं विकास के लिये ‘अमर संदेश’ समाचार पत्र द्वारा अपने स्तर से पहल करते हुए इस प्रशिक्षण-कक्षाओं में शामिल बच्चों की हौंसला अफजाई हेतु, बच्चों को एवं प्रशिक्षकों को मेडल भी प्रदान किये गये।
कक्षाओं के प्रशिक्षण सत्र को संबंधित करते हुए पत्रकार अमर चंद ने कहा कि अपनी मातृभाषा के साथ-साथ अन्य भाषाओं-बोलियों पर भी पकड़ बनाने का प्रयास करना चाहिये। द्विभाषी या बहुभाषी होना आज के समय की आवश्यकता है। एक से अधिक भाषाओं का ज्ञान आपके लिये कैरियर की नयी राहें खोलता है। वरिष्ठ पत्रकार दाताराम चमोली ने भुम्याल विकास मंच एवं दिल्ली में आयोजित इन कक्षाओं की प्रशंसा की तथा बच्चों को बहुभाषी योग्यता अर्जित करने का सुझाव दिया। पश्चिमी विनोद नगर में आयोजित कक्षाओं के दौरान कुमाऊॅनी बोली की कक्षाओं का जिम्मा कुंदन भैंसोड़ा व राधा उप्रेती ने संभाला है। जबकि गढ़वाली बोली का प्रशिक्षण सचिन नेगी द्वारा दिया जा रहा है। समाज सेवी आनंद मणि पाण्डे, श्याम सिंह नेगी, प्रकाश ढौंडियाल, अमर संदेश की संवाददाता संगीता रावत द्वारा भी बच्चों को मेडल प्रदान कर उनका उत्साह बढ़ाया गया। इस मौके पर भुस्याल विकास मंच के अध्यक्ष दयाल सिंह नेगी सहित बहादुर सिंह नेगी, सुरेंद्र बिष्ट, संजय रावत, हरीश लिंगवाल, बीर सिंह नेगी आदि अनेक पदाधिकारियों एवं कार्यकर्त्ताओं ने बच्चों को मेडल प्रदान किये। दयाल सिंह ने इस अवसर पर मौजूद समस्त अतिथियों एवं समाज सेवियों तथा बच्चों के अभिभावकों का आभार व्यक्त किया।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *