अनिल विज ने जनहित के लिये नही कि अपनी जान कि परवाह

चडीगढ़।हरियाणा के गृह एंव स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल मे बतौर वॉलेंटियर इंजेक्शन लगवाने वाले विश्व के पहले मंत्री बन गए हैं। इस ट्रायल से पहले डॉक्टरों की टीम ने विज के स्वास्थ्य की जांच की और रोहतक पीजीआई के एक्सपर्ट डॉक्टरों की निगरानी में अंबाला छावनी के सिविल असपताल मे अनिल विज को वैक्सीन इंजेक्ट की गई। जिसके बाद विज ने गर्मजोशी के साथ लोगों से अपील की है कि इसमें डरने वाली कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को आगे आकर इसका हिस्सा बनना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री पर वैक्सीन के ट्रायल के दौरान रोहतक पीजीआई के वाइस चांसलर डॉ ओपी कालरा, हरियाणा नोडल ऑफिसर डॉ ध्रुव चौधरी अपनी टीम के साथ मौजूद रहे।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमारे लिए यह बहुत गर्व की बात है कि जिस कोरोना की बीमारी से पूरा विश्व पीड़ित और भयभीत है उससे लड़ने के लिए हिन्दुस्तान की एक कंपनी भारत बायोटैक कोरोना की वैक्सिन तैयार कर रही है और इंडियन काउंसिल ऑफ मैडिकल रिसर्च के साथ मिलकर ट्रायल कर रही है। उन्होंने बताया कि को-वैक्सीन के पहले दो चरण के सफल परीक्षण हो चुके हैं और तीसरे चरण की शुरूआत हुई है जिसमे पूरे देश में 25800 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होगा। विज ने कहा कि हम चाहते हैं कि लोग निर्भीक होकर आगे आएं और अपने टैस्ट करवाएं। इसलिए उन्होंने सबसे पहले खुद पर इसका ट्रायल करवाया है ताकि लोगों के मन मे किसी प्रकार की शंका या भय न रहे। उन्होंने बताया कि जिन वाॅलंटियर पर इस वैक्सिन का ट्रायल किया जाएगा, उनकी डाॅक्टरों की टीम द्वारा समय-समय पर जांच भी की जाएगी ताकि वैक्सिन से होने वाले प्रभाव पर नजर रखी जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि यदि तीसरे चरण के ट्रायल मे सबकुछ ठीक रहा और यदि सरकार इसकी इजाजत दे देती है तो जल्दी ही वैक्सिन को कोरोना के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और कोराना के भय मे जी रहे लोगों को इस बीमारी से मुक्ति मिलेगी।  

बॉक्स- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा मे एक हजार वाॅलंटियर को कोरोना वैक्सिन ट्रायल के लिए पंजीकृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी उम्र का व्यक्ति वालंटियर के तौर पर इस मुहिम का हिस्सा बन सकता है। यदि कोई व्यक्ति कोरोना वैक्सिन ट्रॉयल का हिस्सा बनना चाहता है, तो वह रोहतक पीजीआई द्वारा जारी हैल्पलाईन नम्बर 9416447071 पर सम्पर्क कर सकता हैं या snoh.covid19@gmail.com पर मेल कर सकता हैं।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *