अनिल बलूनी का गढ़वाल की जनता को नया तोहफा सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस

कोटद्धार।कोटद्वार दिल्ली के बीच एक पिछले दिनों उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद व भाजपा के प्रमुख प्रवक्ता मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने उत्तराखंड की जनता को एक वीडियो के माध्यम से खुशखबरी दी थी कि आगामी कुछ ही दिनों में पूर्णागिरि जनशताब्दी एक्सप्रेस व सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस का शुभारंभ शीघ्र किया जाएगा

उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिलकर इन गाड़ियों की मांग की थी जो आज पूरी हो गई है पिछले दिनों केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी लोकसभा सांसद अजय टम्टा लोकसभा सांसद अजय भट्ट ने हरी झंडी दिखाकर पूर्णागिरि जनशताब्दी एक्सप्रेस का शुभारंभ कर दिया था। उसी के मध्य नजर आज केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने हरी झंडी दिखाकर सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया

कोटद्वार से दिल्ली के लिये कोटद्धार से स्टेशन पर इस ट्रेन के शुभारंभ के अवसर पौड़ी लोकसभा सांसद तीरथ सिह रावत उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री डाँ.हरक सिंह रावत लैंसडौन विधानसभा के विधायक महंत दिलीप रावत व रेलवे आधिकारी और क्षेत्र के लोगों की उपस्थिति होकर हरी झंडी दिखाकर इस गाड़ी का शुभारंभ किया।
नई दैनिक नियमित रेलगाड़ी सिद्धबली जनशताब्दी का वीडियो क्राफेंसिंग के माध्‍यम से शुभारंभ किया
यह रेलगाड़ी कोटद्वार ल पौडी गढवाल के लोगो को राष्‍ट्रीय राजधानी से जोड़ेगी और उत्‍तराखंड आर्थिक विकास लाएगी।
इस रेल सम्‍पर्क से सिद्धबली मंदिर को जाने वाले तीर्थयात्री लाभान्‍वित होंगे

रेल, वाणिज्‍य एवं उद्योग तथा खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री, भारत सरकार, श्री पीयूष गोयल ने आज वीडियो क्राफेंसिंग के माध्‍यम से कोटद्वार तथा दिल्ली जं0 के बीच सिद्धबली दैनिक जनशताब्दी रेलगाड़ी का शुभारंभ किया ।

इस अवसर पर श्री पीयूष गोयल ने रेल कर्मचारियों का आभार व्‍यक्‍त किया जिन्‍होंने महामारी के समय के दौरान देश में दवाईयों, कोयला और अन्‍य आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति बनाए रखी । उन्‍होंने बताया कि कोटद्वार – दिल्ली रेल मार्ग लगभग विद्युतीकृत हो चुका है । केवल 15 किलोमीटर रेल मार्ग ही शेष है जिसके इसी महीने के अंत तक पूरा हो जाने की संभावना है । इसके बाद कोटद्वार से दिल्ली के बीच बिजली के इंजनों से गाड़ी चलाना संभव होगा ।
उन्‍होंने यह भी बताया कि उत्‍तराखंड में रेल परियोजनाएं बेहतर तरीके से चल रही हैं । वर्ष 2021-22 के बजट में रेल परियोजनाओं को 4432 करोड़ रूपये आबंटित किए गए हैं जोकि वर्ष 2009 से 2014 के बीच राज्‍य को दिए गए औसत बजट से लगभग 23 गुणा अधिक है । उत्‍तराखंड में तीन नई रेल लाइन परियोजनाएं चल रही हैं । ऋषिकेश और कर्णप्रयाग के बीच रेलवे लाइन का कार्य चल रहा है । 212 करोड़ रूपये की लागत से देहरादून स्‍टेशन के विकास की योजना बनाई गई है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उत्‍तराखंड पर विशेष ध्‍यान देने से यहां विकास की नई लहर चल रही है ।इस अवसर पर राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने उत्तराखंड की जनता विशेषकर कोटद्वार पौड़ी गढ़वाल के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि बाबा सिद्ध बली के नाम से शुरु सिद्धबली जन शताब्दी गाड़ी से आम जनता को काफी राहत मिलेगी साथ ही उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार प्रकट किया और कहा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल के पास जब भी मैं प्रदेश के लिए कुछ मांगने गया या कोई और भी उनके पास जनहित की योजनाओं को लेकर जाता है तो वह कभी भी उस को निराश नहीं करते देवभूमि उत्तराखंड की जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पर रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार प्रकट करता हूं उन्होंने कहा की केंद्र सरकार और प्रदेश की सरकार उत्तराखंड में विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
सिद्धबली जन शताब्दी एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 04047 कोटद्वार-दिल्ली जं0 सिद्धबली दैनिक जनशताब्दी एक्सप्रेस की नियमित सेवा दिनांक 04.03.2021 से कोटद्वार से दोपहर 03.50 बजे प्रस्थान कर उसी दिन रात्रि 10.20 बजे दिल्ली जं0 पहुँचेगी वापसी दिशा में रेलगाड़ी संख्या 04048 दिल्ली जं0-कोटद्वार सिद्धबली दैनिक जनशताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली जं0 से सुबह 07.00 बजे प्रस्थान कर उसी दिन दोपहर 01.40 बजे कोटद्वार पहुँचेगी ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एलएचबी कोचों से चलने वाली इस रेलगाड़ी में वातानुकूलित कुर्सीयान, कुर्सीयान और दो जनरेटर कार होंगे । सिद्धबली दैनिक जनशताब्दी एक्सप्रेस रेलगाड़ी मार्ग में नज़ीबाबाद, मौअज्जमपुर नारायण, बिजनौर, हलदौर, चांद सियाऊ, मंडी धानौरा, गजरौला, हापुड और ग़ाज़ियाबाद स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी ।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *