दिल्लीराज्यराष्ट्रीय

मीडिया कर्मियों की सुविधाओं व कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कई कार्य किए गए : मनोहर लाल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि लोकतंत्र  के विकास में चौथे स्तम्भ के रूप में मीडिया की महती भूमिका रही है। वर्तमान में मीडिया का कार्य और भी महत्वपूर्ण हो गया है। नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में नवनिर्मित मीडिया सेंटर का उद्घाटन करने के उपरांत हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि  हरियाणा में सभी जिला मुख्यालयों पर मीडिया सेंटर स्थापित किए गए हैं। इसी क्रम में नई दिल्ली में हरियाणा भवन में भी विभिन्न सुविधाओं से युक्त 41लाख 75 हजार रूपये की लागत से निर्मित मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया कर्मियों की सुविधाओं व कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कई कार्य किए गए हैं। हरियाणा में पैंशन योजना के अंतर्गत मीडिया कर्मियों के लिए 10 हजार रूपये मासिक पैंशन की सुविधा दी गई है। पैंशन योजना के अंतर्गत हरियाणा में अब तक 125 मीडिया कर्मी पैंशन प्राप्त कर रहे हैं। दिसंबर,2017 से प्रारंभ की गई पैंशन योजना के अंतर्गत अब तक 02 करोड़ रूपये से अधिक की राशि प्रदान की गई है। मीडिया कर्मियों व उनके परिवार के आश्रितों के ईलाज के लिए पत्रकार कल्याण कोष से सहायता की जाती है। मीडिया कर्मी की मृत्यु होने की स्थिति में उसके परिवार को 02 लाख 50 हजार  रूपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में इस योजना के अंतर्गत 01 करोड़ 82 लाख रूपये सहायतार्थ प्रदान किए गए हैं।

हरियाणा सरकार द्वारा मीडिया कर्मियों को 05 लाख रूपये से 20 लाख रूपये तक की सामूहिक बीमा की सुविधा भी प्रदान की हुई है। हरियाणा के   नवनिर्मित मीडिया सेंटर के उदघाटन अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग,हरियाणा के महानिदेशक  समीर पाल सरो व अतिरिक्त स्थानीय आयुक्त चंद्रशेखर खरे मौजूद रहे।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *